मनमुटाव भुला प्यार बांटने का संदेश देता है होली

होली रंगों का त्योहार है. रंगों का अपना एक अलग महत्व होता है. लेकिन, होली ही एक ऐसा त्योहार है, जिसमें सभी रंग मिलकर इंद्रधनुषी रंग का निर्माण करता है. वह रंग प्यार, खुशी, हर्ष से मिलकर बना होता है. होली आपसी झगड़े, मनमुटाव को भुलाकर सभी को एक रंग में रंगने का संदेश देता […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 20, 2019 6:25 AM
होली रंगों का त्योहार है. रंगों का अपना एक अलग महत्व होता है. लेकिन, होली ही एक ऐसा त्योहार है, जिसमें सभी रंग मिलकर इंद्रधनुषी रंग का निर्माण करता है. वह रंग प्यार, खुशी, हर्ष से मिलकर बना होता है. होली आपसी झगड़े, मनमुटाव को भुलाकर सभी को एक रंग में रंगने का संदेश देता है. होली का कई धार्मिक व सांस्कृतिक महत्व भी है, जिसमें नाचने, गाने व आपस में गले मिलने का अवसर देता है. होली सदियों से दोस्ती में पड़े दरार को एक सूत्र में बांधने का मौका देता है.
बचपन के बिछड़े हुए दोस्तों से मिलने, पिचकारी से एक-दूसरे पर रंगों की बारिश तथा गालों पर गुलाल लगाकर गाने-बजाने का त्योहार है. हमारे यहां हर त्योहार में विशिष्ट व्यंजन बनता है. इनमें मालपुआ, गुझिया, खीर, मिठाइयां, दहीबड़ा होली के मुख्य व्यंजन है. इन्हें आपस में खाने-खिलाने से भरपूर खुशियां मिलती हैं.
नितेश कुमार सिन्हा, मोतिहारी

Next Article

Exit mobile version