37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बेहतर संस्थान में पक्की करें अपनी सीट

इस वक्त छात्र बोर्ड परीक्षाओं के दबाव का सामना कर रहे हैं और कुछ ही दिनों बाद उन्हें अच्छे विश्वविद्यालय व संस्थान में दाखिले के लिए भागम-भाग करनी पड़ेगी. ऐसे में क्यों न वे खुद को पहले से ही अपडेट रखें और बिना परेशान हुए प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश लेने के अपने सपनेपूरा करें. ऐसे […]

इस वक्त छात्र बोर्ड परीक्षाओं के दबाव का सामना कर रहे हैं और कुछ ही दिनों बाद उन्हें अच्छे विश्वविद्यालय व संस्थान में दाखिले के लिए भागम-भाग करनी पड़ेगी. ऐसे में क्यों न वे खुद को पहले से ही अपडेट रखें और बिना परेशान हुए प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश लेने के अपने सपनेपूरा करें. ऐसे ही दो संस्थानों, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुसलिम विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहा है अवसर..

12वीं की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. एक ओर परीक्षा में अपना सौ प्रतिशत देते हुए आप बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर देश के विश्वविद्यालयों ने अपने यहां अंडरग्रेजुएट कोर्सो के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है. हमने 20 फरवरी के अंक में जवाहर लाल नेहरू और इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में दाखिले की विस्तृत जानकारी दी थी. अब इस श्रेणी में नया नाम जुड़ रहा है बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) और अलीगढ़ मुसलिम विश्वविद्यालय (एएमयू) का. अगर आपने इन विश्वविद्यालयों से आगे की पढ़ाई का लक्ष्य रखा है, तो समय रहते आवेदन करना जरूरी है. बोर्ड परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को भटकाव से बचना जरूरी होता है. इसलिए उन्हें सुझाव दिया जाता है कि वे अभिभावकों की मदद से प्रवेश प्रक्रिया पूरी करें.

बीएचयू की है ज्यादा मांग
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) हर स्तर की शिक्षा के लिए देश ही नहीं, विदेशों में भी पहचाना जाता है. 12वीं पास करनेवाले कई विद्यार्थी बीएचयू का हिस्सा बनने का सपना देखते हैं. अगर आपने भी देश के चुनिंदा विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने का लक्ष्य रखा है, तो समय आ चुका है आवेदन करने का.

बीएचयू के कोर्सो को दो तरह से बांटा गया है. एक है जनरल कोर्स और दूसरा है प्रोफेशनल कोर्स. इसके अलावा, कुछ कोर्सेस बीएचयू से संबद्ध महिला महाविद्यालय, राजीव गांधी साउथ कैंपस, आर्या महिला पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज, वसंत कन्या महाविद्यालय, वसंत कॉलेज फॉर वुमेन, डीएवी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में चलाये जाते हैं. इनमें भी आपके लिए बेहतरीन मौका हो सकता है.

बीएचयू से संबंधित संस्थान
बीएचयू से कई संस्थान भी संबंधित हैं, जो इस प्रकार हैं –

इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर साइंसेस.

इंस्टीट्यूट ऑफ एन्वायरन्मेंट एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट.

इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस.

फैकल्टी ऑफ साइंस, फैकल्टी ऑफ कॉमर्स, फैकल्टी ऑफ सोशल साइंसेस (नयी और पुरानी).

फैकल्टी ऑफ परफॉर्मिग आर्ट्स.

फैकल्टी ऑफ संस्कृत विद्या ड्रामा.

परीक्षाएं हैं अहम
बीएचयू के अंडरग्रेजुएट स्तर के कोर्सो में दाखिले के लिए ‘यूइटी’ आयोजित किया जाता है. वहीं पोस्ट ग्रजुएट कोर्सो के लिए ‘पीइटी’ का आयोजन किया जाता है.

कौन-कौन से कोर्स हैं उपलब्ध
अंडरग्रेजुएट स्तर पर होनेवाले यूइटी परीक्षा के माध्यम से जनरल कोर्सो की श्रेणी बीए (ऑनर्स) आर्ट्स, बीए (ऑनर्स) सोशल साइंसेस, बीकॉम (ऑनर्स), बीकॉम (ऑनर्स) मार्केट मैनेजमेंट, बीएससी (ऑनर्स) मैथ्स ग्रुप, बीएससी (ऑनर्स) बायोलॉजी ग्रुप, संस्कृत (ऑनर्स) में प्रवेश मिलता है. वहीं प्रोफेशनल कोर्सो की श्रेणी में बैचलर ऑफ म्यूजिक, बीएफए में दाखिला मिलता है.

योग्यता
इन सभी कोर्सो में प्रवेश के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है. 12वीं में कितने अंक जरूरी हैं, यह हर कोर्स पर निर्भर करता है.

कैसे होगा आवेदन
विश्वविद्यालय में आवेदन करने के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन ही करवाना होगा. संस्कृत ऑनर्स के अलावा सभी कोर्सो के लिए सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को 500 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा. वहीं अनुसूचित जाति और जनजाति के आवेदकों को 250 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा. संस्कृत ऑनर्स के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को 200 और अनुसूचित जाति व जनजाति के आवेदकों को 100 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा.

परीक्षा पैटर्न
यूइटी के माध्यम से बीकॉम के सभी कोर्सो और बीएससी (एग्रीकल्चर) के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट होगा. वहीं बीए (ऑनर्स) आर्ट्स, बीए (ऑनर्स) सोशल साइंसेस के लिए परीक्षा पैटर्न अलग होगा. परीक्षा पैटर्न के बारे में विस्तार से जानने के लिए वेबसाइट देख सकते हैं.

अंतिम तिथि : 25 मार्च, 2014

वेबसाइट : www.bhu.ac.in

आवेदन के लिए वेबसाइट :bhuonline.in ¹ff bhu.ac.in

विस्तार से जानने के लिए देखें : http://amucontroller exams.com/misc/Appendix-I.pdf

एएमयू के लिए बनायें मार्ग
अलीगढ़ मुसलिम विश्वविद्यालय (एएमयू) की गिनती देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में होती है. इस विश्वविद्यालय में हर स्तर के कोर्स उपलब्ध हैं. इसके सभी कोर्सो के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से होते हैं. खास बात यह है कि विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2014-15 के लगभग सभी कोर्सो के लिए दाखिला प्रारंभ कर दिया है. यदि आप एडमिशन चाहते हैं, तो अभी से तैयारी शुरू कर दें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें