27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिनेमा का सबसे बड़ा जश्न और स्त्री मुक्ति की पहल

71वां कान फिल्म समारोह फ्रांस में कान के ग्रैंड थियेटर लूमिएर में पेरिस में बसे ईरानी फिल्मकार असगर फरहादी की स्पेनिश फिल्म ‘एवरीबॉडी नोज’ के प्रदर्शन के साथ 71वें कान फिल्म समारोह की शुरुआत हुई. 8 से 19 मई तक चले कान फिल्म समारोह में इस बार सिनेमा में स्त्री-मुक्ति के सवाल को केंद्रीय मुद्दा […]

71वां कान फिल्म समारोह

फ्रांस में कान के ग्रैंड थियेटर लूमिएर में पेरिस में बसे ईरानी फिल्मकार असगर फरहादी की स्पेनिश फिल्म ‘एवरीबॉडी नोज’ के प्रदर्शन के साथ 71वें कान फिल्म समारोह की शुरुआत हुई. 8 से 19 मई तक चले कान फिल्म समारोह में इस बार सिनेमा में स्त्री-मुक्ति के सवाल को केंद्रीय मुद्दा बनाया गया था. कान से अजित राय की विशेष रिपोर्ट…
हॉलीवुड के दिग्गज फिल्मकार मार्टिन स्कारसेसे (75) ने आॅस्ट्रेलिआई अभिनेत्री केट ब्लांशेट के साथ बीते 8 मई को ग्रैंड थियेटर लूमिएर में 71वें कान फिल्म समारोह का उद्घाटन किया. समारोह की शुरुआत महान फिल्मकार ज्यां लुक गोदार की फिल्म ‘पियरो द मैड मैन’ (1965) के उन दृश्यों के प्रदर्शन से हुई, जिससे 71वें कान फिल्म समारोह का पोस्टर डिजाइन किया गया है. यह ज्यां पॉल बेलमोंडो और तब की सुपरस्टार अन्ना कारेनिना का विलक्षण चुंबन दृश्य है. सभागार में 77 वर्षीय दिग्गज अभिनेत्री अन्ना कारेनिना मौजूद थीं. वहीं जुलिएट अरमानेट के गायन को खूब पसंद किया गया.
कान फिल्म समारोह के निर्देशक थेरी फ्रेमो ने जूरी का परिचय देते हुए कहा कि इस बार जहां एक महिला को जूरी का अध्यक्ष बनाया गया है, वहीं जूरी में नौ में से पांच महिलाएं हैं. केट ब्लांशेट जूरी की अध्यक्ष है, वहीं खाद्जा नीन (बुरुंडा), ली सेडों (फ्रांस), क्रिस्टीन स्टेवार्ट और अवा डु वर्नी (अमेरिका) जूरी की महिला सदस्य हैं. इनके साथ चांग चेन (चीन), राबर्ट गुएडिगुइंया (फ्रांस), डेनिस विलेनेऊ (कनाडा) और आंद्रे ज्याग्निशेव (रूस) जूरी के अन्य सदस्य है. सुप्रसिद्ध फ्रेंच अभिनेता एडवर्ड बीयर ने समारोह को होस्ट किया.
ग्रैंड थियेटर लूमिएर में दुनियाभर से आयी फिल्मी हस्तियों के बीच कान फिल्म समारोह के अध्यक्ष पियरे लेसक्योर से एडवर्ड बीयर ने सिनेमा के भविष्य को लेकर बातचीत की.
इस बार प्रतियोगिता खंड में तुर्की के नूरी बिल्गे सेलान (विंटर स्लीप) की नयी फिल्म ‘दि वाइल्ड पीयर ट्री’, ईरान के जफर पनाही की ‘थ्री फेसेज’, चीन के जिया झंके की ‘ऐश इज प्यूरेस्ट ह्वाईट’ और स्पाइक ली की ‘ब्लैक क्लांस मैन’ के साथ-साथ महान फिल्मकार ज्यां लुक गोदार (फ्रांस) की नयी फिल्म ‘इमेज बुक’ भी थी.
प्रतियोगिता खंड में दो हजार फिल्मों में से चुनी गयी 21 फिल्मों में इस साल पहली बार आठ नये फिल्मकारों की फिल्मों को चुना गया. चयन में सिनेमा में जोखिम उठानेवाले फिल्मकारों को प्राथमिकता दी गयी. साल 2011 में एक प्रेस कांफ्रेंस में हिटलर के प्रति सहानुभूति रखनेवाली टिप्पणियों के कारण दिग्गज डेनिस फिल्मकार लार्स वॉन ट्रीयर को कान फिल्म समारोह ने प्रतिबंधित कर दिया था. जबकि कई साल बाद कान में उनकी वापसी हो रही थी. उनकी नयी फिल्म- ‘द हाउस दैट जैक बिल्ट’ को आउट ऑफ कंपटीशन खंड में दिखाया गया, जो एक सीरियल किलर पर क्राइम थ्रिलर है. इसी खंड में हॉलीवुड के रोन हॉवर्ड की ‘सोलो- अ स्टार वार स्टोरी’ भी शामिल थी.
धनुष की फ्रेंच को-प्रोडक्शन ‘दि एक्सट्रा अार्डीनरी जर्नी ऑफ द फकीर’ का कान मार्केट में जमकर प्रोमोशन किया गया.
दुनियाभर से आयी 3,943 में से केवल 8 शाॅर्ट फिल्में ही प्रतियोगिता के लिए चुनी गयीं. इसी तरह सिनेफाउंडेशन खंड में दुनियाभर के फिल्म स्कूलों से 2,426 फिल्मों में से कुल 17 फिल्मों का चयन हुआ था. कान क्लासिक खंड में सात वृत्तचित्रों और 22 फीचर सहित 29 फिल्मों का प्रदर्शन हुआ. इनमें वित्तोरियो डे सिका (इटली) की ‘बायसिकिल थीव्स’, यासुजीरो ओजू (जापान) की ‘टोकियो स्टोरी’, इंगमार बर्गमान ( स्वीडन) की ‘द सेवेंथ सील’, सर्जेई बोंडारचुक (रूस) की ‘वार एंड पीस’ और स्टेनले क्यूब्रिक की ‘सायंस फंतासी 2001- अ स्पेस ओडिसी’ प्रमुख हैं.
इस कान फिल्म समारोह में विश्व के 160 देशों के 40 हजार फिल्म प्रेमी आये हुए थे, जिनमें 12,300 मार्केट डेलीगेट थे, जो 1500 शो में फिल्मों का बिजनेस करेंगे. दुनिया के 120 देशों ने अपनी फिल्मों की मार्केटिंग के लिए इंटरनेशनल फिल्म विलेज में अपना पैविलियन लगाया, जिसमें भारतीय पैविलियन की जिम्मेदारी भारत सरकार ने भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग परिसंघ (फिक्की) को दी थी. दुनियाभर के 4,200 फिल्म पत्रकार और समीक्षक यहां आये हुए थे.
कान में इस बार ऐश्वर्या राय के साथ साथ दीपिका पादुकोण, सोनम कपूर और कंगना रनौत का भी जलवा दिखा. सेंसर बोर्ड के प्रमुख प्रसून जोशी ने कई चर्चाओं में भाग लिया. सुभाष घई ने इटली के सहयोग से ओशो रजनीश पर बड़े बजट की फिल्म बनाने की घोषणा की. ब्रिटिश भारतीय उद्योगपति गोपीचंद हिंदूजा और प्रकाश हिंदूजा ने कई ऐसे देशों में भारतीय फिल्मों के वितरण के लिए चर्चाएं आयोजित कीं, जहां अब ये फिल्में सिनेमा घरों में नहीं प्रदर्शित होतीं.
फ्रांस की अपील को ठुकताते हुए दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म महोत्सव कान फिल्म समारोह में जाने से ईरान और रूस ने अपने फिल्मकारों को प्रतिबंधित कर दिया था.
विश्व प्रसिद्ध ईरानी फिल्मकार जफर पनाही की फिल्म ‘थ्री फेसेज’ और रूसी फिल्मकार किरील सेरेब्रेनिकोव की फिल्म ‘लेटो’ (समर) इस बार कान फिल्म समारोह के प्रतियोगिता खंड में चुनी गयी थी. समारोह के निर्देशक थेरी फ्रेमो ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि फ्रांस की सरकार ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से बात कर रही है कि दोनों फिल्मकारों को कान फिल्म समारोह में भाग लेने की इजाजत दी जाये.
कान के ऑफिशियल सेलेक्शन में नंदिता दास की फिल्म ‘मंटो’ को अन सर्टेन रिगार्ड खंड में दिखाया गया, जिसमें कहानीकार सआदत हसन मंटो की भूमिका नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने निभायी है. दर्शकों ने इस फिल्म का जोरदार स्वागत किया. कान क्रिटीक वीक के प्रतियोगिता खंड में रोहेना गेरा की पहली फीचर फिल्म ‘सर’ को भी जबर्दस्त सफलता मिली. यह फिल्म ‘कैमरा डि ओर’ पुरस्कार के लिए भी नामांकित की गयी. इसमें तिल्लोतमा शोम मुख्य भूमिका में हैं.
अजित राय
संपादक, रंग प्रसंग, एनएसडी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें