28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दक्षिणी प्रशांत महासागर में बन रहा विश्व का पहला तैरता शहर

विश्व में निरंतर बढ़ रही आबादी के दबाव एवं रहने के लिए कम हो रही जगह को ध्यान में रखते हुए फ्रांस सरकार ने शोधकर्ताओं के साथ मिलकर प्रशांत महासागर में तैरता हुआ शहर बनाने का निर्णय लिया है. दक्षिणी प्रशांत महासागर में बनने वाला यह शहर विश्व का पहला तैरता हुआ शहर होगा. फ्रांस […]

विश्व में निरंतर बढ़ रही आबादी के दबाव एवं रहने के लिए कम हो रही जगह को ध्यान में रखते हुए फ्रांस सरकार ने शोधकर्ताओं के साथ मिलकर प्रशांत महासागर में तैरता हुआ शहर बनाने का निर्णय लिया है. दक्षिणी प्रशांत महासागर में बनने वाला यह शहर विश्व का पहला तैरता हुआ शहर होगा. फ्रांस सरकार ने इसके निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. दक्षिणी प्रशांत महासागर में 118 द्वीपों का एक समूह है. यहां पर स्थित है ताहिती द्वीप. इसी द्वीप पर तैरता हुआ शहर बसाया जा रहा है.

फ्रेंच सरकार ने वर्ष 2022 तक यहां लगभग 250 से 300 लोग बसाने का निर्णय लिया है. सरकार का मानना है कि वर्ष 2050 तक यहां हजारों लोग बसाये जा सकेंगे. इस शहर के निर्माण हेतु ऐसा डिजाइन तैयार किया गया है कि इसके एक बार पूरी तरह से निर्माण के बाद अगले 100 वर्षों तक इसमें किसी भी प्रकार का निर्माण न किया जा सके.

इस तैरते हुए शहर में खेती, स्वास्थ्य देखभाल, मेडिकल रिसर्च सेंटर, टिकाऊ ऊर्जा देने वाले पावर हाउस इत्यादि होंगे. इसके अलावा यहां होटल, रेस्तरां एवं दफ्तरों को निर्माण किया जायेगा. इस पहले तैरते हुए शहर की स्थापना हेतु फ्रांस की पॉलीनेशिया सरकार और सेस्टेडिंग इंस्टीट्यूट के बीच जनवरी, 2017 में समझौता हुआ था.

118 द्वीपों के समूह में से एक है ताहिती द्वीप
250 से 300 लोगों के लिए बनेंगे घर 2022 तक
1000 लोगों के रहने की व्यवस्था होगी 2050 तक
100 वर्षों तक किसी भी निर्माण की नहीं होगी जरूरत
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें