28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 89 पदों पर निकाली भर्ती, योग्य उम्मीदवार जल्द करें आवेदन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, प्रयागराज ने विभिन्न 89 पदों पर भर्ती के लिए योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन मांगा है. जो उम्मीदवार यूपीपीसीएस में भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे हैं वो निर्धारित मानकों के मुताबिक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 दिसंबर 2019 है. पद […]

लखनऊ: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, प्रयागराज ने विभिन्न 89 पदों पर भर्ती के लिए योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन मांगा है. जो उम्मीदवार यूपीपीसीएस में भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे हैं वो निर्धारित मानकों के मुताबिक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 दिसंबर 2019 है.

पद तथा जरूरी योग्यता का विवरण

इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स)- इस पद पर केवल 01 अभ्यर्थी की नियुक्ति की जाएगी. आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास मैकेनिकल इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. साथ ही संबधित कार्यक्षेत्र में न्यूनतम पांच साल का अनुभव होना चाहिए.

पर्सनल ऑफिसर- इस पद पर केवल 01 अभ्यर्थी की नियुक्ति होने वाली है. इस पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की डिग्री होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार को कार्मिक प्रबंधन, औद्योगिक और श्रम संबंधो में निजी या फिर किसी सार्वजनिक उपक्रम में काम करने का न्यूनतम पांच साल का अनुभव होना चाहिए.

प्रिंसिपल/वाइस प्रिंसिपल/असिस्टेंट डायरेक्टर- इस पद पर कुल 52 लोगों की नियुक्ति होने वाली है. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार, ऑटोमोबाइल या प्रोडक्शन इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल या सहायक निदेशक के तौर पर काम करने का 2 साल का अनुभव होना चाहिए.

सहायक आर्किटेक्ट प्लानर- इस पद पर कुल 06 लोगों की नियुक्ति होने वाली है. उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से आर्किटेक्चर या सिविल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. या फिर टाउनशिप या देश/क्षेत्रीय योजना या एसोसिएट मेंबरशिप में बैचलर डिग्री या पीजी डिप्लोमा होना चाहिए.

रिसर्च ऑफिसर ग्रेड– इसमें केवल 01 व्यक्ति की नियुक्ति होनी है. उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 55 फीसदी अंक के साथ गणित, वाणिज्य, सांख्यिकी या अर्थशास्त्र में मास्टर्स की डिग्री या फिर सांख्यिकी में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए. उम्मीदवार को देवनागरी लिपि में हिन्दी की की अच्छी जानकारी होनी चाहिए.

सहायक कृषि विपणन अधिकारी- इस पद पर 01 व्यक्ति की नियुक्ति होनी है. आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएससी (कृषि विज्ञान) में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

पशु चिकित्सा अधिकारी- इस पद पर कुल 27 लोगों की भर्ती होने वाली है. इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही अभ्यर्थी का पशु चिकित्सा परिषद् में पंजीकरण होना जरूरी है.

आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें- आवेदन की प्रक्रिया 16 दिसंबर तक चलेंगी. परीक्षा शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि भी यही है. परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड संबंधी जानकारी जल्द की वेबसाइट पर दी जाएगी.

कितना देना होगा आवेदन शुल्क- सामान्य तथा ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 105 रुपये का भुगतान करना होगा. एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 65 रुपये का भुगतान करना होगा. दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों को केवल 25 रुपये का भुगतान आवेदन शुल्क के तौर पर करना होगा. अभ्यर्थी, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और ई-चालान के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं.

अभ्यर्थियों की तय आयु सीमा- इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गयी है. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें