34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में जूनियर असिस्टेंट समेत 336 वेकेंसी

अवसर डेस्क केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ग्रुप ए और बी के तहत एनालिस्ट (आईटी), जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सीनियर असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर समेत 336 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. इन पदों पर भर्ती अखिल भारतीय प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से की जायेगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 16 दिसंबर, 2019 तक आवेदन […]

अवसर डेस्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ग्रुप ए और बी के तहत एनालिस्ट (आईटी), जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सीनियर असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर समेत 336 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. इन पदों पर भर्ती अखिल भारतीय प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से की जायेगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 16 दिसंबर, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं.
कुल पद 336
जूनियर असिस्टेंट 204
सीनियर असिस्टेंट 60
एनालिस्ट (आईटी) 14
जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर 8
स्टेनोग्राफर 25
अकाउंटेंट 6
जूनियर अकाउंटेंट 19
शैक्षणिक योग्यता
जूनियर असिस्टेंट : मान्यताप्राप्त बोर्ड या संस्थान से बारहवीं या समकक्ष परीक्षा पास हो. कंप्यूटर पर इंग्लिश टाइपिंग गति 35 शब्द प्रति मिनट हो या इंग्लिश टाइपिंग में 10500 की डिप्रेशंस की गति होनी चाहिए. अथवा कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग गति 30 शब्द प्रति मिनट हो या हिंदी टाइपिंग में 9000 की डिप्रेशंस की गति होनी चाहिए.
अन्य पदों के लिए निर्धारित योग्यता का विवरण अधिसूचना से प्राप्त करें.
एनालिस्ट (आईटी) : मान्यताप्राप्त संस्थान से बीई/ बीटेक(आईटी)/ एमएससी (आईटी)/ एमसीए डिग्री प्राप्त हो. इसके साथ उम्मीदवारों को संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम पांच वर्ष का अनुभव होना चाहिए.
अन्य पदों के लिए निर्धारित योग्यता शर्तों के बारे में जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें.
आयु सीमा
एनालिस्ट (आईटी) के लिए 35 वर्ष, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सीनियर असिस्टेंट के लिए 30 वर्ष एवं अन्य पदों के लिए अधिकतम आयु 27 वर्ष तय है. आयु की गणना 16 दिसंबर, 2019 के अनुसार की जायेगी.
चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा/ स्किल टेस्ट/ साक्षात्कार में प्रदर्शन के माध्यम से किया जायेगा.
आवेदन शुल्क
सामान्य/ अन्य पिछड़ा वर्ग/ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को ग्रुप-ए पदों के लिए 1500 रुपये और ग्रुप-बी पदों के लिए 800 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ दिव्यांग श्रेणी के आवेदकों को इन पदों के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा.
कैसे करें आवेदन
16 दिसंबर, 2019 तक ऑनलाइन आवेदन करें.
विवरण देखें : http://cbse.nic.in/newsite/attach/Final%20Advertisement%2015112019.pdf

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें