32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ऑफिसर बनने की करें तैयारी आईबीपीएस-आरआरबी सीडब्ल्यूई-VIII

युवाओं को बेहतर रोजगार देने में बैंकिंग सेक्टर की भूमिका बहुत अहम है. हर वर्ष विभिन्न बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर, स्पेशलिस्ट ऑफिसर, बैंकिंग असिस्टेंट, क्लर्क आदि पदों पर हजारों की संख्या रिक्तियां विज्ञापित की जाती है. लेकिन, इन रिक्तियों पर दावेदारी करनेवाले युवाओं की संख्या लाखों होती है. ऐसे में इस क्षेत्र में नौकरी के […]

युवाओं को बेहतर रोजगार देने में बैंकिंग सेक्टर की भूमिका बहुत अहम है. हर वर्ष विभिन्न बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर, स्पेशलिस्ट ऑफिसर, बैंकिंग असिस्टेंट, क्लर्क आदि पदों पर हजारों की संख्या रिक्तियां विज्ञापित की जाती है. लेकिन, इन रिक्तियों पर दावेदारी करनेवाले युवाओं की संख्या लाखों होती है. ऐसे में इस क्षेत्र में नौकरी के आकर्षण को समझा जा सकता है.

बैंकिंग सेक्टर में जॉब पाने के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रतियोगी परीक्षाओं की कड़ी चुनौती को पार करना होता है. देश के तमाम सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और रीजनल रूरल बैंकों में विभिन्न स्तर पर नियुक्ति के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड पर्सनल मैनेजमेंट (आईबीपीएस) संयुक्त परीक्षा आयोजित करता है. आईबीपीएस ने रीजनल रूरल बैंकों में ऑफिसर (स्केल-I,II,III) व ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपरपज) पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है.

ऑफिसर, असिस्टेंट पदों पर मौका
आईबीपीएस ने रीजनल रूरल बैंकों (आरआरबी) में ऑफिसर (स्केल-I,II,III) और ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपरपज) के 9363 पदों पर नियुक्ति के लिए सीआरपी आरआरबी सीडब्ल्यूई-VIII के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू की है. ऑनलाइन परीक्षा दो चरणों होगी- प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा. ऑफिसर स्केल-I पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा में सफल छात्रों को मेन परीक्षा और फिर रीजनल रूरल बैंकों, नाबार्ड और आईबीपीएस द्वारा आयोजित किये जानेवाले इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा. अभ्यर्थी उक्त सभी पदों के लिए चार जुलाई, 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
आवेदन के लिए योग्यता
ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपरपज) पदों के लिए आ‌वेदक के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री के साथ कंप्यूटर और स्थानीय भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है. ऑफिसर स्केल-I (असिस्टेंट मैनेजर) के लिए स्नातक डिग्री व स्पेशलिस्ट ब्रांच के लिए संबंधित विषय में प्रोफेशनल डिग्री, ऑफिसर स्केल-II (जनरल बैंकिंग ऑफिसर) के लिए स्नातक व दो वर्ष का अनुभव और ऑफिसर स्केल-III (सीनियर मैनेजर) के लिए संबंधित विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक व कम-से-कम पांच वर्ष का अनुभव आवश्यक है.
आयु सीमा : ऑफिस असिस्टेंट के लिए आयु 18 से 28 वर्ष, ऑफिसर स्केल-I के लिए 18 से 30 वर्ष, ऑफिसर स्केल-II के लिए 21 से 32 वर्ष और ऑफिसर स्केल-III के लिए 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के आवेदकों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जायेगी.
परीक्षा योजना
ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर स्केल-I के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित प्रारंभिक परीक्षा होगी. सफल छात्रों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा. ऑफिसर स्केल-II (जनरल बैंकिंग ऑफिसर), ऑफिसर स्केल-II (स्पेशलिस्ट कैडर) और ऑफिसर स्केल-III के लिए सिंगल लेवल परीक्षा आयोजित की जायेगी.
ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपरपज) : वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित प्रारंभिक परीक्षा की अवधि 45 मिनट की होगी, जिसमें रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी से 40-40 प्रश्न पूछे जायेंगे. प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी दो घंटे अवधि की मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. कुल 200 अंकों में आयोजित मुख्य परीक्षा में रीजनिंग, कंप्यूटर नॉलेज, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश और हिंदी से 40-40 प्रश्न पूछे जायेंगे.
ऑफिसर स्केल-I : वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित प्रारंभिक परीक्षा की अवधि 45 मिनट की होगी, जिसमें रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एबिलिटी से 40-40 प्रश्न पूछे जायेंगे. सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. कुल दो घंटे अ‌वधि की मुख्य परीक्षा में रीजनिंग, कंप्यूटर नॉलेज, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश, हिंदी और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 40-40 प्रश्न पूछे जायेंगे. <शेष पेज दो पर
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 4 जुलाई, 2019
प्रवेशपत्र जारी होने की तिथि : जुलाई, 2019
परीक्षा तिथियां : ऑफिसर स्केल-I के लिए 3 और 4 अगस्त, 11 अगस्त,2019.
ऑफिस असिस्टेंट : 17 व 18 अगस्त, 25 अगस्त, 2019.
आवेदन शुल्क : सामान्य/ अन्य पिछड़ा वर्ग/ ईडब्ल्यूएस के लिए 600 रुपये और अन्य आरक्षित वर्ग के लोगों के लिए 100 रुपये.
कैसे करें आवेदन : आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट https://www.ibps.in/crp-rrb-viii/ पर जाकर 4 जुलाई से पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
अन्य जानकारी के लिए देखें : https://www.ibps.in/wp-content/uploads/CRP_RRB_VIII_ADVT_15_06_2019.pdf
आईबीपीएस-आरआरबी सीडब्ल्यूई-VIII ऑफिसर बनने की करें तैयारी
सिंगल लेवल परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित)
ऑफिसर स्केल-II (जनरल बैंकिंग ऑफिसर) : दो घंटे अ‌वधि की परीक्षा में रीजनिंग, कंप्यूटर नॉलेज, फाइनेंशियल अवेयरनेस, इंग्लिश व हिंदी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड एंड डेटा एंटरप्रिटेशन से 40-40 प्रश्न होंगे.
ऑफिसर स्केल-II (स्पेशलिस्ट कैडर) : दो घंटे की परीक्षा में प्रोफेशनल नॉलेज, रीजनिंग, फाइनेंशियल अवेयरनेस, इंग्लिश, हिंदी, कंप्यूटर नॉलेज, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड व डेटा एंटरप्रिटेशन से 40-40 प्रश्न होंगे.
ऑफिसर स्केल-III : दो घंटे की परीक्षा में रीजनिंग, कंप्यूटर नॉलेज, फाइनेंशियल अवेयरनेस, इंग्लिश, हिंदी और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड व डेटा एंटरप्रिटेशन से 40-40 प्रश्न पूछे जायेंगे.
परीक्षा की तैयारी
पीओ और क्लेरिकल कैडर में नियुक्ति के लिए आयोजित की जानेवाली बैंकिंग परीक्षाओं में शामिल होनेवाले छात्रों की संख्या बीते कुछ वर्षों में काफी बढ़ गयी है. ऐसे में आईबीपीएस परीक्षा छात्रों के लिए चुनौतीपूर्ण परीक्षा है. अगर आपको परीक्षा में सफल होना है, तो सिलेबस की बारीक जानकारी और विशेष रणनीति के साथ तैयारी बहुत जरूरी है.
अंग्रेजी ग्रामर की तैयारी जरूरी : अंग्रेजी सेक्शन स्कोरिंग माना जाता है, बशर्ते कि ग्रामर और बेसिक जानकारी स्पष्ट हो. इस सेक्शन में अंग्रेजी व्याकरण और समानार्थी व विलोम शब्द से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. इसके अलावा कॉम्प्रिहेंशन पैसेज, फ्रेजेस, इडियम्स, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्य पूर्णव्यवस्थित करने और त्रुटि सही करने जैसे प्रश्न भी शामिल होते हैं. इस विषय की तैयारी के लिए बारहवीं की इंग्लिश ग्रामर की किताबें मददगार साबित हो सकती हैं.
स्कोरिंग है रीजनिंग : इस सेक्शन का उद्देश्य अभ्यर्थी के सैद्धांतिक व विश्लेषणात्मक ज्ञान को परखना होता है. तार्किक प्रश्नों पर आधारित इस सेक्शन में वृत्ताकार और रैखिक व्यवस्था, तल/ स्तर पजल्स, ग्रिड/ आव्यूह पजल्स, बॉक्स पजल्स, असमानता, कोड-डिकोड, रक्त-संबंध, दिशा आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. इस सेक्शन की तैयारी के लिए नियमित प्रैक्टिस जरूरी है.
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड : क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड खंड में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए गणित की सभी बुनियादी अवधारणाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए. संख्यात्मक योग्यता, लाभ-हानि, ब्याज, साझेदारी, औसत, समय और दूरी, गति और दूरी, बीज गणित और त्रिकोणमिति, बीज गणित, रेखीय समीकरण रेखांकन, त्रिभुज और उसके विभिन्न केंद्र समरूपता और त्रिभुज की समानता, मानको की पहचान आदि की तैयारी जरूरी है.
कंप्यूटर एप्टीट्यूड : इस खंड में प्रश्नों का उद्देश्य अभ्यर्थी के कंप्यूटर ज्ञान और कौशल को परखना होता है. कंप्यूटर एप्टीट्यूड सेक्शन में कंप्यूटर बेसिक प्रश्न, ऑपरेटिंग सिस्टम कार्य, बुनियादी इंटरनेट ज्ञान और प्रोटोकॉल, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग शॉर्टकट एवं बेसिक ज्ञान, एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल, एमएस पावर प्वाॅइंट, कंप्यूटर शॉर्टकट आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें