36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिक्षक बनने की करें तैयारी

एग्जाम टिप्स प्राची खरे वक्त और आधुनिकता ने दुनिया की हर चीज को प्रभावित किया है, लेकिन लोगाें के मन में शिक्षक के प्रति आज भी वैसा ही सम्मान है. यही कारण है कि तमाम करियर विकल्पों के बीच आज भी टीचिंग प्राेफेशन को अपनाने की ख्वाहिश रखनेवाले युवाओं की संख्या काफी ज्यादा है. यदि […]

एग्जाम टिप्स

प्राची खरे

वक्त और आधुनिकता ने दुनिया की हर चीज को प्रभावित किया है, लेकिन लोगाें के मन में शिक्षक के प्रति आज भी वैसा ही सम्मान है. यही कारण है कि तमाम करियर विकल्पों के बीच आज भी टीचिंग प्राेफेशन को अपनाने की ख्वाहिश रखनेवाले युवाओं की संख्या काफी ज्यादा है. यदि अाप भी इनमें से एक हैं, तो नवोदय विद्यालय समिति आपको शिक्षण के क्षेत्र में प्रवेश का मौका दे रही है.
हाल में नवोदय विद्यालय समिति द्वारा पीजीटी, टीजीटी व मिसलेनियस टीचर के 2148 पदों पर आवेदन आमंत्रित किये गये हैं. इन पदों पर बहाली के लिए आयोजित की जानेवाली परीक्षा में शामिल होकर आप अपने शिक्षक बनने के सपने को साकार कर सकते हैं.
कौन कर सकता है आवेदन
शैक्षणिक योग्यता : न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातकोत्तर डिग्री एवं बीएड की योग्यता रखनेवाले पीजीटी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. संबंधित विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों से स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होने के साथ सीटेट व बीएड की योग्यता रखनेवाले टीजीटी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. दोनों ही पदों पर आवेदन करनेवाले उम्मीदवार में हिंदी व अंग्रेजी दोनों माध्यमाें में पढ़ाने की दक्षता होनी चाहिए. वहीं संबंधित विषय में स्नातक/ परास्नातक उम्मीदवार मिसलेनियस टीचर के पदों पर आवेदन कर सकते हैं.
आयु सीमा : पीजीटी के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष, टीजीटी और मिसलेनियर टीचर के लिए 35 वर्ष तय है.
चयन प्रक्रिया
इन पदों पर भर्ती के लिए नवोदय विद्यालय समिति, लिखित या कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा आयोजित करेगी. लिखित परीक्षा में प्राप्त स्कोर के आधार पर उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जायेगा.
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर : पीजीटी पदों के लिए आयोजित परीक्षा 180 अंक की होगी, जिसमें रीजनिंग एबिलिटी एवं जनरल अवेयरनेस के 15-15 प्रश्न, टीचिंग एप्टीट्यूट के 20 प्रश्न, सब्जेक्ट नॉलेज (डिफिकल्टी लेवल पीजी) के 100 प्रश्न पूछे जायेंगे. 30 अंक का लैंग्वेज कम्पीटेंसी टेस्ट होगा, जिसमें 1/3 लाना अंक लाना अनिवार्य है. लैंग्वेज कम्पीटेंसी टेस्ट में 15 प्रश्न अंग्रेजी भाषा एवं 15 हिंदी भाषा के प्रश्न हाेंगे. यह पेपर क्वालिफाइंग टाइप का होगा. परीक्षा में सब्जेक्ट नॉलेज के प्रश्न उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय से संबंधित होंगे. सभी प्रश्नों को हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जायेगा.
टीजीटी एवं मिसलेनियस टीचर : इन पदों के लिए आयोजित परीक्षा भी 180 अंक की होगी एवं पेपर को पांच भागों में बांटा जायेगा. पहले भाग में रीजनिंग एबिलिटी के 10 प्रश्न, दूसरे में जनरल अवेयरनेस के 10 प्रश्न, तीसरे भाग में टीचिंग एप्टीट्यूट के 15 प्रश्न एवं चौथे भाग में सब्जेक्ट नॉलेज के 100 प्रश्न पूछे जायेंगे. पांचवां भाग लैंग्वेज कम्पीटेंसी टेस्ट का होगा, जिसमें अंग्रेजी, हिंदी एवं प्रादेशिक भाषा से जुड़े हुए प्रश्न होंगे. तीनों भाषाओं में 1/3 अंक लाना अनिवार्य है. सभी प्रश्न को हल करने के लिए उम्मीदवार के पास कुल तीन घंटे का समय होगा.
बारीकी से जानें सिलेबस
जनरल अवेयरनेस : इस सेक्शन में भारतीय इतिहास, पुस्तकें और लेखक, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, पुरस्कार और सम्मान, बजट और पंचवर्षीय योजनाएं, सामान्य राजनीति, करेंट अफेयर्स-राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय, भारतीय अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय संगठन, प्रदेशों की राजधानी, विज्ञान प्रौद्योगिकी, खेल आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं.
रीजनिंग एबिलिटी : रीजनिंग एबिलिटी के प्रश्नों को कोडिंग और डिकोडिंग, संख्या शृंखला, ऑड वन आउट, इनपुट/आउटपुट, वर्णमाला टेस्ट एवं शब्दकोश परीक्षण, सिटिंग अरेंजमेंट, ब्लड रिलेशन, दिशा आधारित परीक्षण, विजुअल रीजनिंग-एनॉलाजी, गणितीय कार्य और असमानताएं, डेटा व्याख्या आदि में वर्गीकृत किया गया है.
हिंदी : हिंदी सेक्शन में, भाषा, भाषा विकास, व्याकरण और बोली, वर्ण विचार, शब्द विचार, संज्ञा, सर्वनाम, क्रिया, विशेषण, कारक, काल, लिंग, वचन, समास, अलंकार, छंद, उपसर्ग, प्रत्यय, संधि, संधि विच्छेद, अव्यय, तत्सम/ तद्भव/ देशज शब्द, लोकोक्तियां व मुहावरे, विलोम शब्द, समानार्थी शब्द, आदि शामिल होंगे.
इंग्लिश लैंग्वेज : विपरीतार्थी शब्द, पूर्वसर्ग, मुहावरे और वाक्यांश, समानार्थक शब्द, शब्द भेद आदि.
मजबूत रणनीति के साथ करें तैयारी
आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के साथ ही उम्मीदवार मजबूत रणनीति के साथ परीक्षा की तैयारी पर जोर देकर अपनी सफलता को पुख्ता कर सकते हैं. बेहतर होगा कि आप सबसे पहले उन्हीं टॉपिक्स को पढ़ें, जिसमें आप कमजोर हैं. पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करना तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका है. ऐसा करने से परीक्षा पैटर्न को समझने में, तो मदद मिलेगी ही आपके तैयारी के स्तर में भी बढ़ोतरी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें