29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UPSC मुख्य परीक्षा: निर्मला कॉलेज में बनाए गए दो सेंटर, अभ्यर्थी इन अहम बातों का रखें ध्यान

नयी दिल्ली: यूपीएससी की मुख्य परीक्षा आज से आयोजित होने जा रही है. राजधानी रांची में डोरंडा स्थित निर्मला कॉलेज में ही दो सेंटर बनाए गए हैं. परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 02 बजे से शाम […]

नयी दिल्ली: यूपीएससी की मुख्य परीक्षा आज से आयोजित होने जा रही है. राजधानी रांची में डोरंडा स्थित निर्मला कॉलेज में ही दो सेंटर बनाए गए हैं. परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 02 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. कदाचार मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गयी है.

कुल 896 उम्मीदवारों का होगा चयन

आपको बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा में चयनित उम्मीदवार ही मुख्य परीक्षा में भाग लेंगे. मुख्य परीक्षा क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. बता दें कि मुख्य परीक्षा कुल 1750 अंकों की होगी. मुख्य परीक्षा में इस बार कुल 11,845 अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं जिनमें से 896 अभ्यर्थियों का चुनाव अंतिम रूप से किया जाएगा. मुख्य परीक्षा में वैकल्पिक विषय, सामान्य अध्ययन, भाषा, निबंध आदि की परीक्षा ली जाएगी.

कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए सुरक्षा

कदाचार मुक्त वातावरण में परीक्षा आयोजित करवाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है. परीक्षा केंद्र पर पुलिस के उच्चाधिकारियों सहित भारी संख्या में पुलिस बल तैनात होंगे. परीक्षा केंद्र के आसपास भीड़ लगाकर विधि व्यवस्था को भंग करने की कोशिश ना की सके इसके लिए अनुमंडल अधिकारी, सदर रांची द्वारा परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के दायरे में निषेधाज्ञा जारी की गई है. इसके तहत निम्नाकिंत आदेश जारी किए गए हैं…

  • सरकारी कार्य में लगे पदाधिकारियों/कर्मचारियों को छोड़कर 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों का एक जगह जमा होना.
  • किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, मोबाइल, घड़ी, या फिर कोई और उपकरण लेकर चलना.
  • सरकारी कार्य में लगे पदाधिकारियों/कर्मचारियों को छोड़कर किसी प्रकार का अस्त्र-शस्त्र जैसे बंदूक, राइफल रिवॉलवर, बम, बारूद आदि लेकर चलना.
  • सरकारी कार्य में लगे पदाधिकारियों/कर्मचारियों को छोड़कर किसी प्रकार का हरवे-हथियार जैसे लाठी-डंडा, तीर-धनुष, गड़ासा भाला आदि लेकर चलना.
  • किसी प्रकार की बैठक या आम सभा का आयोजन करना.

अभ्यर्थी बनाये रखें आत्मविश्वास- चाणक्य आइएएस एकेडमी के वाइस प्रेसिडेंड विनय मिश्रा ने अभ्यर्थियों को परीक्षा से पहले धैर्य बनाये रखने की बात कही है. उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को रचनात्मक गुण से परीक्षा के प्रश्नों काे समझने की जरूरत है. ऐसे में सिलेबस का गहन अध्ययन काम आयेगा. सिलेबस के साथ-साथ पूर्व में पूछे गये प्रश्नों की जानकारी होनी जरूरी है. इसके अलावा समय प्रबंधन पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है, ताकि कम समय में विद्यार्थी ज्यादा से ज्यादा और सटीक प्रश्नों को हल कर सकें.

विनय मिश्रा ने विद्यार्थियों से परीक्षा के दौरान भी नियमित न्यूज पेपर पढ़ने और समसामायिक घटनाओं पर नजर रखने की बात कही है. जिससे अभ्यर्थी उलझाने वाले प्रश्नों को भी आसानी से हल कर सकेंगे.

वैकल्पिक विषय की गंभीरता को समझें– विनय मिश्रा ने यूपीएससी परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यर्थियों को वैकल्पिक विषय को गंभीरता से लेने की बात कही. ऐसे में चयनित विषय की तैयारी के लिए एनसीइआरटी किताबों की मदद लेने की जरूरत है. इससे बेसिक नाॅलेज मजबूत होने के साथ-साथ अतिरिक्त अध्ययन के लिए जरूरत टॉपिक की भी जानकारी मिलेगी.

यूपीएससी की तैयारी के लिए अभ्यर्थी खुद के बनाये नोट्स पर भरोसा रखें. विषयवार नोट्स तैयार रखने से परीक्षा में शॉर्ट नोट्स स्टडी में मदद मिलती है. इससे रिवीजन भी करना आसान होता है. परीक्षा के दौरान भाषा पर नियंत्रण रखना जरूरी है. साथ ही प्रश्न के उत्तर में उदाहरण और व्यावहारिक पक्ष रखना जरूरी है. फैक्ट और फिगर की सटीकता जरूरी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें