31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

करियर में भरनी हो सफलता की ऊंची उड़ान तो इन पांच बातों का हमेशा रखें ध्यान

नयी दिल्ली: लोग पढ़ाई पूरी करने के बाद जिस चीज की सबसे ज्यादा तलाश करते हैं वो करियर है. लोग चाहते हैं कि आजीविका और जिंदगी के लिए वे बेहतर से बेहतर प्रोफेशन में जाएं. अपनी पसंद का करियर चुनने के बाद भी कई लोगों को लगता है कि उन्हें वो नहीं मिल पाया जिसकी […]

नयी दिल्ली: लोग पढ़ाई पूरी करने के बाद जिस चीज की सबसे ज्यादा तलाश करते हैं वो करियर है. लोग चाहते हैं कि आजीविका और जिंदगी के लिए वे बेहतर से बेहतर प्रोफेशन में जाएं. अपनी पसंद का करियर चुनने के बाद भी कई लोगों को लगता है कि उन्हें वो नहीं मिल पाया जिसकी उन्हें तलाश थी. कई बार लोग करियर में समय से पीछे रह जाते हैं. ऐसा क्यों होता है. इसका जवाब तलाशने की कोशिश करता है ये लेख.

एक्सीलेंस है जरूरी- कई बार आपकी पास पर्याप्त प्रतिभा होती है. जानकारी भी होती है लेकिन मुफीद सफलता नहीं मिल पाती. लेकिन दिक्कत आती है एक्सीलेंस लाने में. इसका कारण है कि आप किताबी ज्ञान से बाहर आकर उसका प्रयोगात्मक उपयोग नहीं कर पाते.

अपनी फिल्म और प्रोफेशन से जुड़ी नई जानकारियां, दक्षता हासिल नहीं कर पाते या फिर रूचि नहीं रख पाते. मसलन, अगर आप पत्रकारिता के करियर में हैं और बहुत अच्छा लिखते हैं. ज्ञान का भंडार है आपके पास लेकिन आपको तकनीक, कंप्यूटर और सोशल मीडिया जैसी नवीन तकनीकों की जानकारी नहीं है तो आप पीछे छूट जाएंगे.

ईमानदार रहें- बहुत जरूरी है कि आप अपने करियर के प्रति ईमानदार रहें. कभी भी खुद को लेकर शेख‍ियां न बघाएं और न ही अपने काम की डींगें हांकें. ऐसा करने से लोगों को या आपके बॉस को आपसे उम्मीदें बढ़ जाएंगी और अगर आप उन उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए, तो यह आपके हक में नहीं होगा. इसलिए अपने काम को बोलने दें. खुद को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने से बचें.

लोग अक्सर यही गलतियां करते हैं. अगर आप बिना डींग हांके बेहतर काम करेंगे तो आपकी प्रशंसा होगी और तरक्की भी. लेकिन डींग हांक कर काम नहीं कर पाए तो आपकी किरकिरी हो जाएगी.

ओवर एंबिशियस-महत्वकांक्षी होना ठीक है, लेकिन अपनी महत्वकांक्षाओं के लिए अगर आप दूसरों को ताक पर रखेंगे तो यह आपके लिए कुछ पलों का सुकून या संतोष तो ला सकता है, लेकिन करियर में ऊंची उड़ान नहीं दे सकता. महत्वाकांक्षी होना अच्छा है, लेकिन इसके लिए पॉलिटिक्स अपना कर दूसरों की टांग खींच कर आगे बढ़ना ठीक नहीं. हर चीज का एक नियत समय होता है. और अगर आप अपनी महत्वकांक्षा को पूरा करना चाहते हैं, तो मेहनत करें और फल पाएं.

खुद को बदलें- कई बार हम एक ही कंपनी में लंबे समय तक एक ही तरह का काम करने में ही संतोष तलाश लेते हैं. लेकिन यह आपके करियर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. एक ही कंपनी में रहना ठीक है, लेकिन कुछ नया न सीखना या करना बेहद खतरनाक. खुद को अप टू डेट रखना बेहद जरूरी है. इसलिए नई-नई तकनीक और वक्त के साथ खुद में बदलाव करते रहें.

आत्मविश्वास है बेहद जरूरी- आपने भले ही काफी कुछ सीख लिया हो, काफी अच्छी श‍िक्षा ली हो और आप कई मायनों में दूसरों से बेहतर हों, लेकिन अगर आपमें आत्मविश्वास नहीं, तो यह सब बेकार साबित हो सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि अपने अंदर आत्मविश्वास बनाए रखें. आत्मविश्वास होगा तभी आपके बॉस या दूसरे लोग आप पर विश्वास जता पाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें