31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने 914 पदों पर भर्ती के लिए निकाली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

नयी दिल्ली: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) के 914 रिक्तियों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. आवेदन की प्रक्रिया 23 सितंबर से शुरू होगी. इच्छुक उम्मीदवारों को इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा. उम्मीदवार सीआईएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर […]

नयी दिल्ली: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) के 914 रिक्तियों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. आवेदन की प्रक्रिया 23 सितंबर से शुरू होगी. इच्छुक उम्मीदवारों को इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा. उम्मीदवार सीआईएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

22 अक्टूबर है आवेदन की अंतिम तारीख

नोटिफिकेशन के मुताबिक सारी भर्तियां कांस्टेबल (ट्रेडमैन) के पद के लिए होगी. इनमें कुक, मोची, नाई, धोबी, बढ़ई, स्वीपर, माली और प्लंबर जैसे पदों पर भर्तियां की जायेंगी. ये सभी नियुक्तियां उत्तरी रीजन, एनसीआर, पश्चिमी रीजन, मध्य रीजन, पूर्वी, दक्षिणी, दक्षिणी पूर्वी तथा उत्तरी-पूर्वी रीजन के लिए होगी. आवेदन की अंतिम तारीख 22 अक्टूबर 2019 है.

इस आधार पर होगा अभ्यर्थियों का चयन

ऑनलाइन आवेदन के बाद शार्टलिस्टेड उम्मीदवारों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (पीएसटी), दस्तावेज सत्यापन तथा ट्रेड स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. इस प्रक्रिया के बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा. लिखित परीक्षा बहुवैकल्पिक प्रश्नों पर आधारित होगी. प्रश्न पत्र हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में होगा.

नियुक्तियां दो श्रेणियों में की जायेंगी

स्किल्ड ट्रेड- स्किल्ड ट्रेड वाले पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं पास होना जरूरी है. इसके अलावा यदि उम्मीदवारों ने किसी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से प्रशिक्षण हासिल किया होगा तो इसका फायदा मिलेगा.


अन-स्किल्ड ट्रेड-
इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास की हो तथा एक खिलाड़ी के तौर पर किसी प्रतियोगिता में पदक हासिल किया हो.

आवेदकों के लिए न्यूनतम आयुसीमा 18 साल तो वहीं अधिकतम आयुसीमा 23 साल निर्धारित की गयी है. इच्छुक उम्मीदवार केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की ऑफिशिलय वेबसाइट https://www.cisfrectt.in/ को विजिट कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें