Advertisement

world

  • Oct 8 2014 3:18PM

रसायन का नोबेल दो अमेरिकी और एक जर्मन नागरिक को

रसायन का नोबेल दो अमेरिकी और एक जर्मन नागरिक को

रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार इस वर्ष एरिक बेजिंग, स्टीफन डब्ल्यू हेल और विलियम ई मोइरनर को संयुक्त रूप से दिया गया है. इन्हें सुपर रिजाल्वड फ्लोरेसेंस माइक्रोस्कोप विकसित करने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. रसायन शास्र के क्षेत्र में पहली बार नोबेल पुरस्कार देने की शुरुआत 1901 में हुई.

पुरस्कार पाने वाले वैज्ञानिकों में से दो अमेरिकी और एक रोमानिया में जन्म लेने वाले जर्मन नागरिक हैं. स्टीफन हेल का जन्म रोमानिया में हुआ है, लेकिन वे जर्मन नागरिक हैं. वे चौथे ऐसे रोमानिया में जन्मे व्यक्ति हैं जिन्हें नोबेल पुरस्कार मिला है.

जिस माइक्रोस्कोप के आविष्कार के लिए इन वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार मिला है उसकी मदद से 0.0000002 मीटर से छोटे वायरस और अणुओं को देखा जा सकता है. अब तक भौतिक रसायन शास्त्र के क्षेत्र में 38 वैज्ञानिकों को नोबेल मिला है. 

BREAKING NEWS: #nobelprize2014 in Chemistry to Eric Betzig @HHMINEWS, Stefan W. Hell, William E. Moerner @Stanford pic.twitter.com/eVxpDZfXeE

— The Nobel Prize (@NobelPrize) October 8, 2014


 

2013 तक 165 लोगों को रसायन शास्र के क्षेत्र में योगदान देने के लिए नोबेल पुरस्कार मिला है. पिछले वर्ष तीन वैज्ञानिकों को यह पुरस्कार मिला था.  जब से यह पुरस्कार देने की घोषणा हुई है, तब से लेकर अभी तक में लगभग आठ बार इस पुरस्कार को नहीं दिया गया है. अभी तक मात्र चार महिलाओं को रसायन का नोबेल पुरस्कार मिला है.

 

Advertisement

Comments

Advertisement