Advertisement

Others

  • Mar 23 2015 9:01AM

सिंगापुर के पूर्व PM ली कुआन येव का निधन, मोदी ने जताया दुख

सिंगापुर के पूर्व PM ली कुआन येव का निधन, मोदी ने जताया दुख

सिंगापुर : सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री ली कुआन येव का आज सुबह 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया. वे पिछले दिनों से ही निमोनिया की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती थे. उन्हें सिंगापुर का संस्थापक जनक एवं प्रथम प्रधानमंत्री के तौर पर भी लोग जानते हैं. वर्ष 2010 में उन्हें सीने में संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वर्ष 2013 में भी उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

उनके निधन की खबर सुनकर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए अस्पताल और प्रधानमंत्री कार्यालय में लोगों की कतार लग गई. सिंगापुर ने आज से सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. ली का 29 मार्च को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा.

पार्थिव 25 से 28 मार्च तक संसद भवन में रखा जाएगा, ताकि जनता अंतिम दर्शन कर सके. ली की मौत की घोषणा के साथ विश्व नेताओं की ओर से श्रद्धांजलि का तांता लग गया.

 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ली के निधन पर दुख जताया है. मोदी ने ट्वीट किया ली के जीवन से हमें काफी कुछ सीखने को मिलता है. उनके निधन की खबर से मैं काफी दुखी हूं.

स्ट्रेट्स टाइम्स की खबर के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में इस संबंध में जानकारी दी गई जिसके अनुसार स्थानीय समयानुसार तड़के तीन बजकर 18 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली. अंतिम संस्कार की प्रक्रियाओं की घोषणा बाद में की जाएगी.

प्रधानमंत्री कार्यालय ली कुआन येव 17 मार्च से ली के स्वास्थ्य के बारे में लगातार जानकारी उपलब्ध करा रहा था. उनकी स्थिति संक्रमण के चलते गंभीर हो रही थी. ली को देश को महज तीन दशक के भीतर आर्थिक शक्ति के रूप में तब्दील करने का श्रेय जाता है.

उन्होंने 31 साल के अपने कार्यकाल के बाद 1990 में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. ली के परिवार में दो पुत्र- सिंगापुर के वर्तमान प्रधानमंत्री ली सीन लूंग (63) और ली सीन यांग (57), पुत्री ली वेई लिंग (60), सात पोते-पोतियां और दो भाई-बहन हैं. उनकी पत्नी का 89 साल की उम्र में 2010 में निधन हो गया था. ली कुआन यू के बेटे ली सिएन लूंग सिंगापुर के मौजूदा प्रधानमंत्री हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement