28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महात्मा गांधी के सम्मान में स्मारक सिक्का जारी करेगा ब्रिटेन

पेरिसः ब्रिटेन के वित्त मंत्री साजिद जाविद ने कहा है कि ब्रिटेन सरकार ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य पर एक स्मारक सिक्का जारी करने का फैसला किया है. पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश वित्त मंत्री ने कहा कि उन्होंने ब्रिटेन के रॉयल मिंट से सिक्का बनाने के लिए कहा है ताकि दुनिया गांधी […]

पेरिसः ब्रिटेन के वित्त मंत्री साजिद जाविद ने कहा है कि ब्रिटेन सरकार ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य पर एक स्मारक सिक्का जारी करने का फैसला किया है. पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश वित्त मंत्री ने कहा कि उन्होंने ब्रिटेन के रॉयल मिंट से सिक्का बनाने के लिए कहा है ताकि दुनिया गांधी की सीख को कभी ना भूले.
उन्होंने गुरुवार को लंदन में वार्षिक ब्रिटिश एशियाई लोगों की सफलता का जश्न मनाने के लिए आयोजित जीजी2 समारोह में यह घोषणा की. जाविद ब्रिटेन की प्रकाशन कंपनी ‘एशियन मीडिया ग्रुप (एएमजी) द्वारा जारी की गई शक्तिशाली लोगों वार्षिक सूची में शीर्ष पर हैं. जाविद ने कहा, ‘‘गांधी के 150वें जयंती समारोह के उपलक्ष्य में, आज रात का पुरस्कार समारोह इस घोषणा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है.
मैंने ब्रिटेन के रॉयल मिंट को उनके सम्मान में एक नया स्मारक सिक्का बनाने के लिए कहा है। हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि गांधी ने दुनिया को क्या सिखाया था. उन्होंने कहा, ‘‘गांधी ने हमें सिखाया कि ताकत केवल धन या उच्च पद से नहीं आती है. हमें उन मूल्यों को हमेशा याद रखना चाहिए जिन्हें उन्होंने अपने जीवन में अपनाया था.
बोरिस जॉनसन की अगुवाई वाली ब्रिटिश सरकार में भारतीय मूल की गृह मंत्री प्रीति पटेल 2019 जीजी2 पॉवर सूची में दूसरे नंबर पर हैं. जाविद के तहत काम करने वाले भारतीय मूल के उप मंत्री ऋषि सुनाक भी इस सूची में सातवें क्रम पर हैं. वह इंफोसीस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें