Advertisement

world

  • Jan 7 2015 1:13PM

एयर एशिया विमान हादसा : विमान का पिछला हिस्सा मिला, अब ब्‍लैक बॉक्‍स मिलने के आसार

एयर एशिया विमान हादसा : विमान का पिछला हिस्सा मिला, अब ब्‍लैक बॉक्‍स मिलने के आसार
सिंगापुर : पिछले हफ्ते रविवार को दुर्घटनाग्रस्‍त हुई एयर एशिया की फ्लाइट 8501का खोज अभियान लगातार जारी है. खोजकर्ताओं को अभियान में बड़ी सफलता प्राप्‍त हुई है. इससे विमान के दर्घटनाग्रस्‍त होने का सही कारण जानने में काफी सहायता मिल सकती है. प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक खोजकर्ताओं को पानी के अंदर विमान का पिछला हिस्‍सा मिला है. इससे यह संभावना भी मजबूत हुई है कि जल्द ही वे ब्लैक बॉक्स खोज लेंगे और इसके बाद हादसे के सारे रहस्य पर से परदा उठ जायेगा.
 
एजेंसी चीफ फ्रेंसिस्‍कुस सोलिस्‍टियो ने इसकी जानकारी  दी. उन्‍होंने कहा 'आज हमारे अभियान का मुख्‍य लक्ष्‍य विमान का पिछला हिस्‍सा रहा जिसे हमारी टीम ने खोज निकाला है.' बुधवार को खराब मौसम के बावजूद हालात कुछ ठीक होने पर दो गोताखोर जावा सागर के गहरे पानी में गए वहां उन्‍हें यह मिला. 
 
विमान का पिछला हिस्‍सा विमान का वह भाग होता है, जहां महत्‍वपूर्ण ब्‍लैक बॉक्‍स और विमान का डेटा रिकार्डर मौजूद होता है. यूएस नेवी ने मंगलवार को  92 फीट गहरे पानी में विमान के दो और हिस्‍से  ढ़ूंढ़े थे. मंगलवार को पानी से दो और लाशें बरामद हुईं. 
 
विमान का पिछला हिस्‍सा खोज अभियान चलाए जा रहे क्षेत्र से 30 मीटर (98 फीट) की दूरी पर मिला है. अबतक विमान के अंदर से 40 लोगों की लाशें बरामद हुई हैं. अधिकारियों का मानना है कि अब भी कई लाशें विमान की मुख्‍य बॉडी में फंसी हुई हैं.
 
विमान के मलबे और लाशों को ढ़ूंढने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय खोज अभियान तीव्र गति से जारी है. खराब मौसम के कारण खोज अभियान  में लगे कम से कम 30 जहाजों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.  
 
खोज अभियान के दौरान मलबों में से विमान की सीट और दरवाजे भी पानी की सतह पर तैरते मिले हैं. विमान के दुर्घटनाग्रस्‍त होने की सही वजह अबतक पता नहीं चल पायी है लेकिन जानकारी के मुताबिक विमान चालक ने उड़ान के दौरान खराब मौसम के वजह से अपनी रूट बदलने की अनुमति नियंत्रण कक्ष से मांगी थी, उसी बीच विमान का संपर्क टूट गया.
  
विमान में सवार लोग में से ज्‍यादातर लोग इंडोनेशिया के थे. जिसमें 137 युवा, 17 बच्चे और एक नवजात बच्‍चे के साथ दो पायलट और 5 क्रू सदस्‍य शामिल हैं. विमान दुर्घटना का आरोप पायलट पर लगने के कारण कल उनकी बेटी का बयान आया था कि उसके पिता निर्दोष हैं, उन्‍होंने जानबूझकर दुर्घटना नहीं किया. इस हादसे में उनकी भी जान गयी है.   
 
एयरएशिया के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी टोनी फर्नाडीस ने विमान के टेल मिलने की पुष्टि अपने ट्विटर हैंडल के माध्‍यम से की है. पिछला हिस्से की तलाश से एयर एशिया के इस विमान की दुर्घटना होने के रहस्‍य से पर्दा उठ जाएगा. क्‍योंकि विमान के इसी हिस्‍से में ब्‍लैकबॉक्‍स होता है जिससे कई अहम सुराग मिल सकते हैं. 
 
28 दिसंबर को एयर एशिया का विमान  162 यात्रियों को इंडोनेशिया के सुबराया से सिंगापुर ले जा रहा था. जहां रास्‍ते में ही नियंत्रण कक्ष से संपर्क टूट जाने के कारण विमान जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement