34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

फ्लाइट में ड्यूटी पर किसी एयरहोस्टेस को इस तरह स्तनपान कराते नहीं देखा होगा आपने…

हवाई जहाज में सफर के दौरान एयर होस्टेस का काम आपकी मदद और छोटी-मोटी जरूरतों का ख्याल रखना होता है. लेकिन क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि कोई एयर होस्टेस फ्लाइट के किसी पैसेंजर के बच्चे को स्तनपान करा दे? जी हां, ऐसी ही घटना फिलीपींस एयरलाइंस में घटी, जब एक बच्‍ची भूख से […]

हवाई जहाज में सफर के दौरान एयर होस्टेस का काम आपकी मदद और छोटी-मोटी जरूरतों का ख्याल रखना होता है. लेकिन क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि कोई एयर होस्टेस फ्लाइट के किसी पैसेंजर के बच्चे को स्तनपान करा दे?

जी हां, ऐसी ही घटना फिलीपींस एयरलाइंस में घटी, जब एक बच्‍ची भूख से बिलख रही थी और उसकी मां के पास उसकी भूख शांत कराने का कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा था.

हवाई जहाज अपने गंतव्य की ओर आसमान में था और फ्लाइट अटेंडेंट पैट्रीशा ऑरगेनो फिलीपींस एयरलाइंस के उसी विमान में अपनी सेवा दे रही थीं, जिसमें यह भूखी बच्चीअपनी मां के साथ सफर कर रही थी.

पैट्रीशा ने एक फोटो के साथ इस घटना का जिक्र अपने फेसबुक वॉल पर किया है. उन्‍होंने लिखा है कि फ्लाइट ने कुछ समय पहले ही उड़ान भरी थी. उड़ान भरने के कुछ ही मिनट बाद एक महिला की गोद में मौजूद बच्‍ची भूख की वजह से जोर-जोर से रोने लगी.

बच्ची के रोने की आवाज काफी तेज थी और फ्लाइट में मौजूद सबका ध्‍यान अपनी ओर खींच रही थी. बच्‍ची के रोने और उसे चुप न करा पाने की वजह किसी को समझ नहीं आ रही थी.

चूंकि विमान ने कुछ ही समय पहले उड़ान भरी थी,ऐसे में विमान में कहीं किसी के पास जाना सही नहीं था. ऐसे में फ्लाइट अटेंडेंट पैट्रीशा सहित सभी लोग उस बच्‍ची और उसकी मां को एकटक निहार रहे थे.

बच्ची का रोना जब कुछ देर तक जारी रहा, तो पैट्रीशा उस बच्‍ची और उसकी मां के पास पहुंची. तबजाकर उन्‍हें बच्‍ची को चुप न करा पाने की वजह समझ में आयी.

बच्ची की मां ने रुआंसा होकर पैट्रीशा को बताया कि वह अपनी बच्‍ची का दूध (मिल्क फॉर्मूला) गलती से घरपर ही भूल आयी है. ऐसे में उसे बच्ची को दूध पिलाने का कोई उपाय सूझ नहीं रहा था. वहीं, वह खुद दूध पिलाने में भी असमर्थ थी.

उस महिला की मजबूरी जानकर पैट्रीशा खुद को रोक नहीं पायी. उन्‍होंने बच्ची को अपनी गोद में उठाया और अपनी सीट पर जाकर बैठ गयी. इसके बाद जो हुआ, उसे देख हर किसी ने पैट्रीशा की भूरि-भूरि प्रशंसा की.

पैट्रीशा ने सीट पर जाने के बादउस भूखी बच्चीको अपना दूध पिलाकर शांत कराया. यहकहना ज्यादा सही होगा कि बच्चे के रोने की आवाज ने वहां मौजूद एयरहोस्टेस पैट्रीशा की ममता को जगा दिया.

कुछ देर पहले तक जिस बच्ची ने भूख के मारे सारी फ्लाइट सिर पर उठा रखी थी, उसे पैट्रीशा ने अपना दूध पिला कर चुप करा दिया था. पैट्रीशा ने इसकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है, जिसमें वह उस बच्‍ची को दूध पिलाती नजर आ रही हैं.

पैट्रीशा बताती हैं कि वह भी एक बच्‍ची की मां हैं. ऐसे में उन्‍हें मां के दर्द और बच्‍ची की भूख का अहसास है. उनके मुताबिक, वह बच्‍ची को रोता देखकर खुद को रोक नहीं पायी. उन्‍हें उस मां के दर्द का भी पूरा एहसास था, जो चाहकर भी अपनी बच्‍ची की भूख को शांत नहीं करा पा रही थी.

पैट्रीशा कहती हैं कि विमान में बच्‍ची को पिलाने के लिए फाॅर्मूला मिल्‍क की कोई व्‍यवस्‍था नहीं होती है. ऐसे में उन्‍हें बच्‍ची को चुप कराने के लिए अपना दूध पिलाने केअलावा कोई और उपाय भी नहीं था.

जब आप अपने भूखे बच्चे का पेट नहीं भर सकते, तो यह बेहद तकलीफदेह होता है. मैंने एक अजनबी के बच्चे को फ्लाइट में स्तनपान कराया और मैं बस इतना कह सकती हूं कि मां के दूध के रूप में जो उपहार है उसके लिए बहुत शुक्रगुजार हूं.

एक अनजान बच्‍ची को दूध पिलानेवाली पैट्रीशा कीतस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. और हर तरफ लोग उनके काम की तारीफ कर रहे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें