31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मां हो डिप्रेशन में तो बच्‍चे के आईक्यू पर पड़ता है नकारात्मक प्रभाव

वाशिंगटन : मां के अवसाद ग्रस्त होने से बच्चे की बुद्धिलब्धि (आईक्यू) कमजोर हो सकती है और 16 वर्ष तक की आयु तक उसके संज्ञानात्मक विकास पर भी इस चीज का नकारात्मक असर देखने को मिल सकता है. अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने सेंटियागो में 900 स्वस्थ बच्चों और उनकी माताओं पर यह […]

वाशिंगटन : मां के अवसाद ग्रस्त होने से बच्चे की बुद्धिलब्धि (आईक्यू) कमजोर हो सकती है और 16 वर्ष तक की आयु तक उसके संज्ञानात्मक विकास पर भी इस चीज का नकारात्मक असर देखने को मिल सकता है.

अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने सेंटियागो में 900 स्वस्थ बच्चों और उनकी माताओं पर यह अध्ययन किया. उन्होंने बच्चों के जन्म से लेकर उनके 16 वर्ष के होने तक कुछ वर्षों के अंतराल पर अध्ययन किया. उन्होंने हर बार इस बात पर गौर किया कि माताएं किस समय पर अपने बच्चों से कितना स्नेह करती हैं.

इस बात पर भी अध्ययन किया कि कितनी महिलाओं ने अपने बच्चों को समय के हिसाब से उचित शैक्षणिक एवं अन्य सामग्री उपलब्ध करायी.

विश्वविद्यालय की शोधार्थी पेट्रीशिया ईस्ट ने कहा कि उन्होंने पाया कि बहुत अधिक अवसादग्रस्त महिलाएं अपने बच्चों की भावनात्मक रूप से एवं पठन – पाठन संबंधी सामग्री उपलब्ध कराकर मदद नहीं कर सकीं। उनके मुताबिक इससे बच्चों के आईक्यू पर फर्क पड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें