Advertisement

siliguri

  • Apr 15 2019 6:03AM

आज मनाया जायेगा बांग्ला नववर्ष ‘पोइला बैशाख’

 सिलीगुड़ी :  सोमवार को बांग्ला नववर्ष ‘पोइला बैशाख’ धूमधाम से मनाया जायेगा. इस दिन नये वस्त्र पहनने तथा मुंह मीठा कराने का रिवाज है. इस मौके पर व्यापारी वर्ग अपनी दुकानों व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों में लक्ष्मी-गणेश की पूजा करने के साथ नये बहीखाता की शुरुआत करते हैं. इससे एक दिन पहले रविवार और रामनवमी की वजह से कई बाजार बंद रहे, लेकिन कपड़ों और मिठाई की दुकानों पर रौनक दिखी.

 
 रविवार को चैत्र महीने का समापन हुआ. यूपी, बिहार के लोगों ने चैत्र संक्रांति का पालन सतुआन के रूप किया. लोगों ने स्नान करने के बाद जौ तथा चना के सत्तू को आम की चटनी के साथ खाया. सिलीगुड़ी शहर के हिंदीभाषी बहुल इलाका गंगा नगर, संतोषी नगर, ग्वाला पट्टी, कुलीपाड़ा, चंपासारी, प्रकाश नगर, गांधी नगर, दुर्गा नगर जैसे इलाकों में सतुआन मनाया गया.
 
 रविवार को ही पंजाबी समाज ने बैसाखी मनायी. इस दिन आंबेडकर जयंती होने के कारण शहर में विभिन्न सामाजिक व राजनीतिक संगठनों ने डॉ भीमराव आंबेडकर का स्मरण किया.
 
 सोमवार को सिलीगुड़ी में अर्चक नामक संगठन बांग्ला नववर्ष अलग अंदाज से मनायेगा. संस्था की अदिती दास बोस ने बताया कि पिछले तीन वर्षों से वे सिलीगुड़ी में पोयला वैशाख के उपलक्ष्य में कार्यक्रमों का आयोजन करते आ रही हैं. 
 
उन्होंने बताया कि इस बार भी शहर के बाघाजतीन पार्क संलग्न रास्ते को अल्पना से सजाया जायेगा. इसमें सिलीगुड़ी के ख्यातिप्राप्त चित्रकार सहयोग कर रहे है. सूर्योदय के साथ अर्चक की लड़कियों द्वारा प्रभात पर्व मनाया जायेगा. इस उपलक्ष्य में नगर कीर्तन का आयोजन किया जायेगा.
 
Advertisement

Comments

Advertisement