Advertisement

WC_2019

  • Jun 12 2019 3:52PM
Advertisement

पाकिस्तान पर भारत का पलड़ा भारी, कोहली की टीम ही जीतेगी : कपिल

पाकिस्तान पर भारत का पलड़ा भारी, कोहली की टीम ही जीतेगी : कपिल
file photo

नयी दिल्ली : पूर्व कप्तान कपिल देव ने बुधवार को यहां कहा कि आईसीसी विश्व कप में भारत काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और विराट कोहली की अगुवाई में टीम पाकिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट में अपना शत प्रतिशत जीत का रिकार्ड बरकरार रखने में सफल रहेगी.

 

विश्व कप में भारतीय टीम पाकिस्तान से एक बार भी नहीं हारी है. दोनों टीमों विश्व कप में अब तक छह बार एक-दूसरे से टकरायी हैं और हर बार भारतीय टीम ने अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी को पटखनी दी है. फैंटसी खेल ‘अपने 11' के लॉन्च के लिए यहां पहुंचे कपिल से जब पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के बारे में पूछा गया तो उन्होंने उम्मीद जतायी की भारत अपने विजय अभियान को जारी रखेगा और इस टूर्नामेंट में सातवीं बार पाकिस्तान को शिकस्त देगा.

भारत की 1983 की विश्व चैंपियन टीम के कप्तान ने कहा, हम चाहेंगे कि यह टीम अपनी काबिलियत पर खेले. मुझे इसमें कोई संदेह नहीं कि भारतीय टीम यह मैच जीतेगी, हम जरूर जीतेंगे क्योंकि यह टीम बहुत बढ़िया क्रिकेट खेल रही है. उन्होंने कहा कि उनके जमाने में पाकिस्तान की टीम भारत से मजबूत थी लेकिन अब भारतीय टीम जीत की प्रबल दावेदार है.

कपिल ने कहा, पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम जीत की दावेदार है. हमारे समय में पाकिस्तान की टीम ज्यादा मजबूत थी. आज भारतीय टीम बेहतर खेल रही है, शीर्ष पर है. उम्मीद करते है हम ऐसे ही अपने खेल को जारी रखेगे. उन्होंने कहा, पिछले दस वर्षों में हमारे खेल में काफी सुधार हुआ है, क्षेत्ररक्षण, विकेटों के बीच दौड़ लगाना और तेज गेंदबाज हर विभाग में हमारा प्रदर्शन बेहतर हुआ है.

विश्व कप में भारतीय टीम के दमदार आगाज से कपिल काफी प्रभावित है और उन्हें उम्मीद है कि टीम आखिर तक इस प्रदर्शन को जारी रखेगी. उन्होंने कहा,  पहले दो मैचों में भारत के प्रदर्शन से काफी खुश हूं. हमने इतने अच्छे से अपना आगाज किया, दो बड़े मैच जीते और उम्मीद करते है कि ऐसे ही खेलते रहे बस बरसात न हो.

अंगूठे में फ्रैक्चर के करण लय में चल रहे शिखर धवन के टीम से बाहर होने के कारण भारतीय टीम को तगड़ा झटका लगा है, लेकिन टेस्ट में 400 से अधिक विकेट लेने वाले इस खिलाड़ी को उम्मीद है कि टीम में शिखर की जगह लेने वाला खिलाड़ी उन से अच्छा प्रदर्शन करेगा. कपिल ने कहा, मैं कभी नाकारात्मक नहीं सोचता हूं और किसी को ऐसा नहीं सोचना चाहिए कोई खिलाड़ी नहीं है तो हम अच्छा नहीं कर सकते, क्या पता जो अगला खिलाड़ी आएगा वह उन से भी अच्छा प्रदर्शन करे.

सकारात्मक सोचिए. हां, जब आपका एक बड़ा खिलाड़ी चोटिल हो जाता है तब दुख जरूर होता है. थोड़ा मुश्किल समय होगा लेकिन जो भी आएगा उससे उम्मीदें होनी चाहिए और बेहतर ही खेलने आएगा.

भारत के सबसे बेहतरीन हरफनमौला माने जाने वाले इस खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को टीम के लिए समर्पित खिलाड़ी करार देते हुए कहा कि वह चाहेंगे कि उनकी किसी से तुलना ना की जाए. इस पूर्व विश्व चैम्पियन कप्तान ने कहा , मैं यह चाहता हूं कि आप कभी भी उनकी तुलना ना करें, मैं तो यहीं चाहूंगा कि वह मुझसे भी बेहतर खेले.

उनमें इतनी काबिलियत है और अगर वह पिछले मैच की तरह खेलते रहे तो आपको उनसे मेरी तुलना करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. कपिल ने हालांकि उम्मीद जतायी की पांड्या अपनी गेंदबाजी में और सुधार करेंगे. उन्होंने कहा, वह बल्लेबाजी हरफनमौला है, मैं ऐसा महसूस कर सकता हूं। मैं उम्मीद करुंगा कि वह अपनी गेंदबाजी में सुधार जारी रखे. वह टीम के लिए समर्पित है और यह काफी जरूरी है.

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement