33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वर्ल्‍ड कप में भारत ने पाकिस्‍तान को इस तरह 6 बार चटाया धूल

।। अरविंद मिश्रा ।। नयी दिल्‍ली : भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को हाईवोल्‍टेज मुकाबला होने वाला है. पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच में भारतीय टीम का पलड़ा भारी है. वर्ल्‍ड कप में भारत ने पाकिस्‍तान को 6 बार हराया है. पाकिस्‍तान को अब भी पहली जीत का इंतजार है. हालांकि रविवार को होने वाले […]

।। अरविंद मिश्रा ।।

नयी दिल्‍ली : भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को हाईवोल्‍टेज मुकाबला होने वाला है. पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच में भारतीय टीम का पलड़ा भारी है. वर्ल्‍ड कप में भारत ने पाकिस्‍तान को 6 बार हराया है. पाकिस्‍तान को अब भी पहली जीत का इंतजार है. हालांकि रविवार को होने वाले मुकाबले में संभावना है कि बारिश क्रिकेट प्रेमियों का मजा किरकिरा कर सकती है.

दोनों देशों के बीच क्रिकेट मैच हमेशा दिलचस्पी भरा होता है. भले ही खिलाड़ियों को लगे कि यह एक अन्य मैच की तरह होगा, लेकिन शायद सभी दिल में जानते हैं कि यह एक विशेष मैच है. मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज के कौशल के सामने लोकेश राहुल की तकनीक की परीक्षा होगी.

सचिन तेंदुलकर ने भी भारतीय बल्लेबाजों को आमिर के खिलाफ अधिक आक्रामक होने की सलाह दी जबकि कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वे आदर्श मानसिकता के साथ मैदान पर उतरें, हालांकि पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ खेल रहे खिलाड़ियों के लिये यह अवसर थोड़ा दबाव बढ़ाने वाला होगा.

वर्ल्‍ड कप में ऐसा रहा है भारत और पाकिस्‍तान के बीच मुकाबला

1. 1992 वर्ल्‍ड कप : भारत और पाकिस्‍तान के बीच वर्ल्‍ड कप में पहला मुकाबला 4 मार्च 1992 को सिडनी में हुआ था. दोनों टीमें वर्ल्‍ड कप में पहली बार एक-दूसरे के सामने थी, इसलिए मुकाबला काफी रोमांचक था.

भारतीय टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 49 ओवर में 216 रन बनाया. जिसमें सचिन तेंदुलकर ने 54 रन और अजय जडेजा ने 46 रन की शानदार पारी खेली. भारत ने पाकिस्‍तान को 217 रन का लक्ष्‍य दिया.

लक्ष्‍य का पीछा करते हुए पाकिस्‍तान की पूरी टीम 173 रन पर सिमट गयी और भारतीय टीम ने मुकाबला 43 रनों से जीत लिया. भारत की जीत में भारत की ओर से गेंदाबजी में कपिल देव, प्रभाकर और जवागल श्रीनाथ ने दो-दो विकेट चटकाये. सचिन और राजू ने एक-एक विकेट लिये. पाकिस्‍तान की ओर से आमिर सोहेल ने 62 रन और जावेद मियादाद ने 40 रन बनाये. शानदार प्रदर्शन के लिए सचिन तेंदुलकर को मैन ऑफ दी मैच दिया गया.

2. 1996 वर्ल्‍ड कप : 9 मार्च 1996 को भारत और पाकिस्‍तान के बीच वर्ल्‍ड कप में दूसरी बार भिड़ंत हुई. जिसमें भी भारत ने पाकिस्‍तान को 39 रन से रौंदा. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 8 विकेट पर 287 रन बनाया. जिसमें नवजोत सिंह सिद्धू ने सबसे अधिक 93 रन बनाये. जबकि अजय जडेजा ने 45 रन की पारी खेली.

जवाब में पाकिस्‍तान की टीम आमिर सोहेल के 55 और सईद अनवर के 48 रनों की पारी के बावजूद 9 विकेअ खोकर 248 रन ही बना पायी. इस तरह से भारत ने मुकाबला 39 रनों से जीत लिया. भारती की ओर से वेंकटेश प्रसाद और कुंबले ने तीन-तीन विकेट चटकाये. शानदार प्रदर्शन के लिए सिद्धू को मैन ऑफ दी मैच दिया गया.

3. 1999 का वर्ल्‍ड कप : भारत और पाकिस्‍तान की टीम वर्ल्‍ड कप में तीसरी बार आमने-सामने थी. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने सचिन तेंदुलकर के 45 रन, राहुल द्रविड के 61 और मोहम्‍मद अजहरुद्दीन के 59 रनों की पारी के दम पर 6 विकेट पर 227 रन बनाया.

जवाब में पाकिस्‍तान की पूरी टीम 180 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी. भारत ने उस मुकाबले को 47 रन से हरा दिया. भारत की ओर से वेंकटेश प्रसाद ने 9.2 ओवर में 2 मेडन और 27 रन देकर 5 विकेट चटकाये. जवागल श्रीनाथ ने तीन और कुंबले ने दो विकेट चटकाये. शानदार प्रदर्शन के लिए वेंकटेश प्रसाद को मैन ऑफ दी मैच दिया गया.

4. 2003 का वर्ल्‍ड कप : भारत और पाकिस्‍तान की टीम वर्ल्‍ड कप में चौथी बार आमने-सामने थी, मुकाबला 1 मार्च 2003 को सेंचुरियन में खेला गया. टॉस जीतकर पाकिस्‍तान की टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सईद अनवर की शानदार 101 रन की पारी के दम पर 7 विकेट पर 273 रन का स्‍कोर खड़ा किया.

जवाब में भारतीय टीम ने 45 ओवर और चार गेंदों में 4 विकेट खोकर 276 रन बनाकर मैच 6 विकेट से जीत लिया. उस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने शानदार 98 रन बनाये थे. युवराज सिंह ने नाबाद 50 रन और द्रविड ने नाबाद 44 रन बनाये. सचिन तेंदुलकर को मैन ऑफ दी मैच दिया गया.

5. 2011 वर्ल्‍ड कप : भारत और पाकिस्‍तान की टीम पांचवीं बार आमने-सामने थी. इस मुकाबले को भारतीय टीम ने 29 रन से जीत लिया था. मैच मोहाली में खेला गया था, जिसमें टॉस जीतकर भारतीय टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 260 रन बनाया. उस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 85 रन और वीरेंद्र सहवाग ने 38 रन बनाये. सुरेश रैना ने नाबाद 36 रन की पारी खेली थी.

जवाब में पाकिस्‍तान की टीम 231 रन पर ऑल आउट हो गयी. मोहम्‍मद हाफिज ने 43 और मिसबाह ने 56 रन बनाये थे. गेंदबाजी में भारत की ओर से जहीर खान, नेहरा, मुनफ पटेल, हरभ‍जन सिंह और युवराज सिंह ने 2-2 विकेट चटकाये. शानदार प्रदर्शन के लिए सचिन तेंदुलकर को मैन ऑफ दी मैच दिया गया.

6. 2015 वर्ल्‍ड कप : भारत और पाकिस्‍तान की टीम 6ठी बार एक-दूसरे के आमने-सामने थी. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 300 रन का स्‍कोर खड़ा किया. जिसमें विराट कोहली ने 126 गेंदों में 8 चौके की मदद से 107 रन बनाये. वहीं सुरेश रैना ने 56 गेंदों में 74 रन की धमाकेदार पारी खेली. पाकिस्‍तान की ओर से सोहेल खान ने 53 रन देकर 5 विकेट चटकाये.

जवाब में पाकिस्‍तान की पूरी टीम 47 ओवर में 224 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी. गेंदबाजी में भारत की ओर से मोहम्‍मद शमी ने 9 ओवर में 1 मेडन और 35 रन देकर 4 विकेट चटकाये थे. उमेश यादव और मोहित शर्मा ने दो-दो विकेट चटकाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें