36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तीन ओवर ने बदल दिया खेल, पसीना बहाकर आखिरी ओवर में शमी की हैट्रिक से जीता भारत

साउथंपटन : सांसें रोक देने वाले वर्ल्ड कप मैच के आखिरी ओवर में भारत ने अफगानिस्तान पर 11 रन से जीत दर्ज की. मैच का परिणाम कुछ और होता यदि भारतीय गेंदबाजों ने 29वें, 49वें और 50वें ओवर में कमाल न दिखाया होता. 29वें ओवर में बुमराह ने दो शॉर्ट बॉल्स पर सेट हो चुके […]

साउथंपटन : सांसें रोक देने वाले वर्ल्ड कप मैच के आखिरी ओवर में भारत ने अफगानिस्तान पर 11 रन से जीत दर्ज की. मैच का परिणाम कुछ और होता यदि भारतीय गेंदबाजों ने 29वें, 49वें और 50वें ओवर में कमाल न दिखाया होता. 29वें ओवर में बुमराह ने दो शॉर्ट बॉल्स पर सेट हो चुके बल्लेबाजों रहमत शाह और हशमतुल्लाह शाहिदी को पैवेलियन भेजा.

बुमराह की शॉर्ट बॉल को शाह ने हुक करने का प्रयास किया. ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर टॉप एज लगा और गेंद फाइन लेग पर गयी. युजवेंद्र चहल ने वहां शानदार लो कैच लपका. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर शाहिदी 21 रन बनाकर बुमराह की शॉर्ट ऑफ लेंथ बॉल को पुल करने गये. गेंद ने बल्ले का किनारा लिया और हवा में चली गयी. बुमराह ने अपनी ही गेंद पर आसान सा कैच लपक लिया.

तीन ओवर में अफगानिस्तान को 24 रन की दरकार थी. मोहम्मद नबी क्रीज पर थे. लगभग तय हो गया था कि अफगानिस्तान की टीम जीत सकती है. मोहम्मद शमी ने इस ओवर में सिर्फ तीन रन दिये. शमी की इस ओवर की पहली ही गेंद पर नबी को अंपायर ने LBW आउट दे दिया. नबी ने रिव्यू लिया और थर्ड अंपायर ने उसे नॉट आउट करार दिया.

49वें ओवर में अफगानिस्तान को 21 रन चाहिए थे. बुमराह के इस ओवर में सिर्फ पांच रन बने. वह लगातार यॉर्कर पर यॉर्कर फेंकते रहे और अफगानिस्तानी बल्लेबाज उसके सामने संघर्ष करते रहे.

आखिरी ओवर में 6 गेंद पर अफगानिस्तान को 16 रनों की दरकार थी. नबी ने पहली गेंद पर शानदार चौका लगाया. अगली गेंद पर नबी ने मिडविकेट पर शॉट खेला, लेकिन रन नहीं लिया.

इसके बाद की तीन गेंदों पर जो हुआ, उसने इतिहास रच दिया. शमी ने पहले नबी को लॉन्ग ऑन पर कैच कराया. चौथी गेंद पर शमी ने आफताब आलम के डिफेंस को छकाते हुए उसे बोल्ड कर दिया. पांचवीं गेंद पर मुजीब-उर-रहमान को बोल्ड कर शमी ने अपनी हैटट्रिक पूरी की. शमी विश्व कप में हैट्रिक लगाने वाले दुनिया के नौवें और भारत के दूसरे गेंदबाज बने.

इसके साथ ही इस विश्व कप की पहली हैट्रिक लगाने वाले मोहम्मद शमी की अगुआई में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने अफगानिस्तान को 11 रन से हराकर सेमीफाइनल की ओर कदम रख दिये, लेकिन रसूखदार प्रतिद्वंद्वी के सामने जबर्दस्त जुझारूपन दिखाने वाली अफगान टीम ने हारकर भी अपने प्रदर्शन से दिल जीत लिया. अफगानिस्तान ने पहले बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए सितारा बल्लेबाजों से सजी दो बार की चैंपियन भारतीय टीम को आठ विकेट पर 224 रन पर रोक दिया.

इसके बाद इस विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर करने की ओर बढ़ रही थी कि शमी और जसप्रीत बुमराह ने उसका यह सपना तोड़ डाला. आखरी गेंद बाकी रहते भारत ने अफगानिस्तान को 213 रन पर रोक दिया. पहले गेंदबाजी में 33 रन देकर दो विकेट लेने वाले मोहम्मद नबी ने 55 गेंद में 52 रन बनाये.

विराट ने की अजहर के रिकॉर्ड की बराबरी

विराट ने शनिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ 67 रन की पारी खेली. इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 82 और पाकिस्तान के खिलाफ 77 रन बनाये थे. बीच में भारत का एक मैच न्यूजीलैंड के साथ था, लेकिन बारिश की वजह से यह मैच बिना टॉस किये ही रद्द करना पड़ा. इस तरह विराट ने कप्तान के तौर पर विश्व कप में लगातार तीन अर्धशतक जड़ कर पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. विराट से पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन ही ऐसे इकलौते भारतीय कप्तान रहे हैं, जिन्होंने 1992 विश्व कप के लगातार तीन मैचों में अर्धशतक जमाये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें