Advertisement

WC_2019

  • May 21 2019 1:06AM
Advertisement

ICC Cricket World Cup 2019: विश्व कप में ऑलराउंडर होंगे तुरूप का इक्का

ICC Cricket World Cup 2019: विश्व कप में ऑलराउंडर होंगे तुरूप का इक्का

  नयी दिल्ली : भारत से लेकर अफगानिस्तान तक विश्व कप में भाग ले रही सभी दस टीमों में दो से लेकर चार अच्छे आॅलराउंडर हैं, जो 30 मई से ग्रेट ब्रिटेन में शुरू होनेवाले क्रिकेट महाकुंभ में अपनी टीमों के लिए ‘तुरूप का इक्का' साबित हो सकते हैं.  विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन करते हुए प्रत्येक देश के चयनकर्ताओं ने आॅलराउंडर को तरजीह दी. भारतीय चयनकर्ताओं ने तो आॅलराउंडर विजय शंकर को पिछले कुछ समय से नंबर चार की भूमिका निभा रहे अंबाती रायडू पर तवज्जो दी थी.

भारतीय टीम में वैसे हार्दिक पांड्या अदद आॅलराउंडर हैं, जिन्हें पूर्व क्रिकेटर भी तुरूप का इक्का मानकर चल रहे हैं. पांड्या ने हाल में समाप्त हुए आइपीएल में भी अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से प्रभावित किया. इंग्लैंड की अनुकूल परिस्थितियों में उनकी गेंदबाजी कारगर साबित हो सकती है. 
 
 विजय शंकर और केदार जाधव टीम में बल्लेबाजी आॅलराउंडर की भूमिका निभायेंगे, जबकि रवींद्र जडेजा गेंदबाजी ऑलराउंडर के तौर पर टीम के लिए ‘एक्स फैक्टर' साबित हो सकते हैं
 
मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, तो इसका एक कारण उसकी टीम में चार ऐसे खिलाड़ियों का होना है, जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी में जरूरत पड़ने पर उपयोगी योगदान दे सकते हैं. इनमें बेन स्टोक्स विशुद्ध आॅलराउंडर हैं, जो केवल बल्लेबाज या गेंदबाज के रूप में किसी भी टीम में जगह बना सकते हैं.
 
हार्दिक :  इस बार विश्व कप में भारत के सबसे बड़े हथियार हैं. आइपीएल में शानदार प्रदर्शन करनेवाले हार्दिक 45 मैच खेले हैं. 29.24 की औसत से 731 रन बनाये हैं. वहीं 45 विकेट झटक चुके हैं. 
 
राशिद : यह खिलाड़ी अफगानिस्तान क्रिकेट का सबसे बड़ा सितारा है. 2015 में पदार्पण किया और आइसीसी रैंकिंग के अनुसार सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर प्लेयर हैं.
 
बेन स्टोक्स  : 
इंग्लैंड टीम के इस हरफनमौला खिलाड़ी को क्रिकेट जगत में घातक प्लेयर माना जाता है. 2011 में आयरलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था और बल्ले और गेंद से कमाल दिखा रहे हैं. 
शाकिब : बांग्लादेश टीम के नंबर वन ऑलराउंडर शाकिब बल्लेबाजी और गेंदबाजी से करिश्मा में सक्षम माने जाते हैं. पिछले 13 वर्षों से अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभायी है.  

टीमों के पास ये हैं ऑलराउंडर
भारत : हार्दिक, जाधव, जडेजा, विजय
इंग्लैंड : स्टोक्स, मोईन, विली, करेन, वोक्स
पाकिस्तान : फहीम, हफीज, वसीम, शादाब
न्यूजीलैंड : जेम्स नीशाम, कोलिन डि ग्रैंडहोम और मिचेल सैंटनर 
बांग्लादेश : शाकिब, महमूदुल्लाह,  मो सैफुद्दीन, मशरफे मुर्तजा और मेहदी हसन
वेस्टइंडीज :  होल्डर, रसेल और ब्रेथवेट 
श्रीलंका : धनंजय डिसिल्वा, मेंडिस, मैथ्यूज, परेरा, सिरीवर्धने व इसुरू उदाना 
अफगानिस्तान :  मोहम्मद नबी, गुलबदीन नैब, रहमत शाह, शमीउल्लाह शेनवारी
आॅस्ट्रेलिया :  मैक्सवेल व मार्कस स्टोइनिस 
दक्षिण अफ्रीकी :  डुमिनी व क्रिस मौरिस 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement