34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विश्व कप का पहला मुकाबला ओवल के केनिंगटन स्‍टेडियम में, ये रिकॉर्ड होंगे निशाने पर

नयी दिल्‍ली : वर्ल्‍ड कप 2019 का उद्घाटन मुकाबला मेजबान इंग्‍लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा. मैच लंदन के ओवल स्थित केनिंगटन स्‍टेडियम में खेला जाएगा. इस मैदान पर वनडे में कई रिकॉर्ड बने हैं. मौजूदा वर्ल्‍डकप में उन रिकॉर्डों पर सबकी निगाहें होंगी. आइये उन रिकॉर्डों के बारे में एक-एक कर जानें. ओवल […]

नयी दिल्‍ली : वर्ल्‍ड कप 2019 का उद्घाटन मुकाबला मेजबान इंग्‍लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा. मैच लंदन के ओवल स्थित केनिंगटन स्‍टेडियम में खेला जाएगा. इस मैदान पर वनडे में कई रिकॉर्ड बने हैं. मौजूदा वर्ल्‍डकप में उन रिकॉर्डों पर सबकी निगाहें होंगी. आइये उन रिकॉर्डों के बारे में एक-एक कर जानें.

ओवल के स्‍टेडियम की क्षमता 23500 है. 1845 में यह स्‍टेडियम बनकर तैयार हुआ था, लेकिन यहां पहला वनडे मैच इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच 7 सितंबर 1973 में खेला गया था. पहले ही मुकाबले में मेजबान टीम वेस्‍टइंडीज से 8 विकेट से हार गयी थी.

* न्‍यूजीलैंड ने यहां सबसे बड़ा स्‍कोर खड़ा किया

ओवल में न्‍यूजीलैंड के नाम सबसे अधिक स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज है. न्‍यूजीलैंड ने 12 जून 2015 को इंग्‍लैंड के खिलाफ 5 विकेट पर 398 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया था. उस मैच को न्‍यूजीलैंड की टीम ने 13 रन से जीत लिया था. यहां सबसे बड़े स्‍कोर बनाने के मामले में इंग्‍लैंड की टीम दूसरे स्‍थान पर है. इंग्‍लैंड ने यहां न्‍यूजीलैंड के खिलाफ उसी मैच में 9 विकेट पर 365 रन का स्‍कोर खड़ा किया था. भारत का यहां उच्‍च स्‍कोर 6 विकेट पर 321 रन है. भारत ने यह स्‍कोर श्रीलंका के खिलाफ बनाया था.

* ओवल में एविन लुईस के नाम एक मैच में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज एविन लुईस ने यहां एक मैच में सबसे अधिक रन बनाये हैं. इंग्‍लैंड के खिलाफ लुईस ने यहां 27 सितंबर 2017 को 130 गेंदों में 17 चौकों और 7 छक्‍कों की मदद से नाबाद 176 रन बनाये हैं , जो यहां वनडे में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है. दूसरे स्‍थान पर इंग्‍लैंड के जेसन रॉय हैं. रॉय ने श्रीलंका के खिलाफ 118 गेंदों में 13 चौकों और 3 छक्‍कों की मदद से 162 रन बनाये. भारत की ओर से यहां सबसे अधिक रन शिखर धवन ने बनाये हैं. धवन ने श्रीलंका के खिलाफ 128 गेंदों में 15 चौकों और एक छक्‍के की मदद से 125 रन बनाये हैं.

* इयोन मॉर्गन के नाम ओवल में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज

ओवल के इस स्‍टेडियम में इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों का दबदबा रहा है. यहां सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्‍लैंड के टॉप पांच बल्‍लेबाजों के नाम दर्ज है. इयोन मॉर्गन यहां 15 मैचों की 13 पारियों में 5 अर्धशतक की मदद से कुल 573 रन बनाये हैं और टॉप पर मौजूद हैं. छठे स्‍थान पर भारत के शिखर धवन का नाम आता है. धवन ने यहां 4 मैचों की 4 पारियों में 2 शतक और एक अर्धशतक की मदद से कुल 326 रन बनाये हैं.

* पाकिस्‍तान के उमर गुल के नाम एक पारी में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड

ओवल के मैदान में एक पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी पाकिस्‍तान के उमर गुल हैं. गुल ने यहां 17 सितंम्‍बर 2010 को 10 ओवर की गेंदबाजी में 42 रन देकर 6 विकेट चटकाये हैं. भारत की ओर से यहां रविंद्र जडेजा ने सबसे अधिक विकेट चटकाये हैं. जडेजा ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 11 जून 2013 को 10 ओवर में 36 रन देकर 5 विकेट लिये थे.

* ओवल में जेम्स एंडरसन ने सबसे अधिक विकेट चटकाये

ओवल में इंग्‍लैंड के जेम्‍स एंडरसन ने 15 मैचों की 15 पारियों में सबसे अधिक 30 विकेट चटकाये हैं. जिसमें उन्‍होंने 3 बार चार विकेट भी लिये. भारत की ओर से यहां रविंद्र जडेजा ने सबसे अधिक विकेट लिये हैं. जडेजा ने यहां पांच मैचों में 8 विकेट लिये, जिसमें उन्‍होंने एक बार 5 विकेट भी लिये.

*इंग्‍लैंड की टीम ने ओवल में सबसे अधिक बार जीत दर्जकी

ओवल में कुल 68 वनडे मैच हुए हैं, जिसमें 65 के रिजल्‍ट निकले हैं और 3 मैच बेनतीजा रहा. यहां सबसे अधिक वनडे मैच इंग्‍लैंड की टीम ने खेली है, जिसमें उसे 28 मैचों में जीत मिली और 17 में हार का सामना करना पड़ा. ऑस्‍ट्रेलिया की टीम ने यहां 15 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 8 में जीत और 6 मैच में हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम ने भी यहां 15 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 5 में जीत और 9 में हार का सामना करना पड़ा.

* इंग्‍लैंड के ट्रेस्कोथिक और विक्रम सोलंकी ने यहां किसी भी विकेट के लिए लंबी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया

ओवल में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड इंग्‍लैंड के ट्रेस्‍कोथिक और भारतीय मूल के विक्रम सोलंकी के नाम दर्ज हैं. दोनों खिलाड़ी ने पहले विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी बनायी थी. भारत की ओर से महेंद्र सिंह धौनी और रविंद्र जडेजा ने छठे विकेट के लिए सबसे अधिक 112 रनों की साझेदारी निभायी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें