39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पैरेंटिंग कठिन, पर बच्चों के भविष्य की योजना बनाना मुश्किल नहीं

अजीत कुमार, निदेशक, कुमार कैपिटल, रांची एक पेरेंट के रूप में आप अपने बच्चों के भविष्य की योजना के लिए कितने तैयार है. इस एजुकेशन प्लानर टेस्ट से आप आकलन कर सकते हैं.शिक्षा ही एकमात्र तरीका है जिससे आपका बच्चा अपने सपनों को हासिल कर सकता है. माता-पिता के रूप में, उन्हें सबसे अच्छी शिक्षा […]

अजीत कुमार, निदेशक, कुमार कैपिटल, रांची

एक पेरेंट के रूप में आप अपने बच्चों के भविष्य की योजना के लिए कितने तैयार है. इस एजुकेशन प्लानर टेस्ट से आप आकलन कर सकते हैं.शिक्षा ही एकमात्र तरीका है जिससे आपका बच्चा अपने सपनों को हासिल कर सकता है. माता-पिता के रूप में, उन्हें सबसे अच्छी शिक्षा प्रदान करना आप पर है. यहीं पर आपकी प्लानिंग महत्वपूर्ण है. आज शिक्षा का खर्च कुछ सालों बाद बढ़ जायेगा. यही कारण है कि पहले से योजना शुरू करना बेहतर और महत्वपूर्ण है. इसकी वास्तविकता हम एक छोटी सी जांच से जान सकते हैं.

नीचे आपके लिए एक छोटा सा परीक्षण है. माना कि आपका बच्चा दो साल का है, और शिक्षा मुद्रास्फीति 10% है. आप एक कलम उठाइए और दिये गये परीक्षण के अंतिम कॉलम में टिक मार्क करें और देखें कि आप कहां खड़े हैं.

यदि तीन से अधिक टिक मिले हैं, तो आप मान लें कि आपकी तैयारी अच्छी है. लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो आपको चिंता करने की जरूरत है. आप अभी से तैयारी शुरू कर दें.

यदि आपका लक्ष्य है कि आपके बच्चे की आयु 18 साल होने तक उसके भविष्य के लिए 50 लाख रुपये एकत्रित हो, तो नीचे दिये गये उदाहरण से आप समझ सकते हैं कि आपको प्रति माह कितने की बचत करनी चाहिए.

जितनी जल्दी आप योजना बनायेंगे, उतनी ही जल्दी निवेश शुरू कर सकते हैं. इससे अपने बच्चों को उनके सपनों का भविष्य गिफ्ट करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा आप नियमित निवेश करते हुए अच्छा रिटर्न अर्जित करने का लक्ष्य रख सकते हैं. इसके अन्य लाभ भी हैं जैसे

• मुद्रास्फीति आपके योजना में रुकावट नहीं बनेगी.

• यह आपके निवेश की औसत लागत को कम कर सकता है.

• यह एक लंबी अवधि में आपके तय समय के अनुसार अच्छी पूंजी का निर्माण कर सकती है.

निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपनी समझ के साथ किसी वित्तीय सलाहकार की मदद ले सकते हैं. एक विकल्प के रूप में आप बच्चों के फंड में एसआइपी शुरू कर सकते हैं और लंबे समय में आप पायेंगे कि बच्चे की उम्र के साथ आपकी पूंजी भी बढ़ रही है. म्यूचुअल फंड की हाइब्रिड श्रेणी में बच्चों का फंड एक उप श्रेणी के रूप में आपके लिए उपलब्ध है.

बच्चों के भविष्य की योजना के लिए इस उप श्रेणी का चुनाव कर सकते हैं. ये फंड पांच साल या बच्चों की 18 साल के उम्र तक की लॉक-इन फीचर के साथ आते हैं. लॉक-इन इस अनुशासन को पैदा करने में मदद करता है कि यह निवेश पूर्णत: बच्चों के भविष्य की योजना के लिए ही है. इन फंड्स में रिटर्न और परफॉर्मेंस का बेहतरीन लॉन्ग टर्म ट्रैक रिकॉर्ड है.

बच्चों के लिए कितनी तैयारी है आपकी…

शिक्षा वर्तमान भविष्य बच्चे कीमेरी

स्तर लागत लागत उम्र मेंतैयारी

10वीं 1,00,000 3,45.227 15 वर्ष

12वीं 1,00,000 6,26,587 17 वर्ष

स्नातक 3,00,000 1,667,975 20 वर्ष

स्नातकोत्तर 8,00,000 6,512,220 24 वर्ष

कुल 13,50,000 9,152,009

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें