26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रोमांटिक वीडियोज बनाते हैं, अश्लीलता नहीं परोसते

डी विपुल लोमगा ‘जिनके हौसले बुलंद होते हैं कामयाबी उनके कदम चूमती है’ यह कहावत राउरकेला के नागपुरी डांस ग्रुप ‘आशिक बॉयज’ पर बिलकुल फिट साबित होती है. 5-6 लड़कों का यह ग्रुप ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले के राउरकेला शहर से है, जिसमें एक लड़की भी शामिल है. यह ग्रुप साल 2015 से ही नागपुरी […]

डी विपुल लोमगा
‘जिनके हौसले बुलंद होते हैं कामयाबी उनके कदम चूमती है’ यह कहावत राउरकेला के नागपुरी डांस ग्रुप ‘आशिक बॉयज’ पर बिलकुल फिट साबित होती है. 5-6 लड़कों का यह ग्रुप ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले के राउरकेला शहर से है, जिसमें एक लड़की भी शामिल है. यह ग्रुप साल 2015 से ही नागपुरी डांस वीडियो बनाने में जुटा है. ग्रुप के सभी सदस्य आदिवासी हैं और सभी लोअर मिडिल क्लास से ताल्लुक रखते हैं. पेश है इस ग्रुप के लीडर डी विपुल लोमगा से बुधमनी की खास बातचीत…
Qनागपुरी डांस ग्रुप बनाने का ख्याल कहां से आया ?
मैंने साई यूनिवर्सिटी से बीटेक किया है. जब मैं सेकंड ईयर में था तो हमारे कॉलेज में नया-नया इंटरनेट ब्रॉडबैंड लगा था. खाली समय में हॉस्टल में बैठकर यूट्यूब पर वीडियो देखता था. नागपुरी के बहुत कम वीडियोज मिलते थे. मैंने अपने कजिन पीके दीप से बात की और हमने नागपुरी वीडियो बनाने का सोचा. वे कुछ लड़कों को जानते थे जो कॉलेज के साथ-साथ स्टेज पर परफॉर्म करते थे. उनलोगों को मिलाकर एक ग्रुप बनाया. इसके बाद वीडियो बनाकर यूट्यूब पर पोस्ट किया. वीडियो को दर्शकों का अच्छा रिस्पांस मिला और उसपर लोगों के अच्छे कमेंट्स आने लगे. दर्शकों की शानदार प्रतिक्रिया देखकर हमारा हौसला बढ़ा.
Q शुरुआत में किन परेशानियों का सामना करना पड़ा ?
हमलोगों ने ग्रुप तो बना लिया था लेकिन हमारे पास कैमरा नहीं था. दूसरों से कैमरा मांगकर शूट करते थे. परेशानी तो होती थी क्योंकि हमेशा लोग कैमरा देना नहीं चाहते थे. लगभग एक साल बाद हमने अपना कैमरा खरीदा. हम एडिट भी दूसरे के कंप्यूटर पर करते थे. हमारे पास हाई क्वालिटी सॉफ्टवेयर नहीं थे. हमारे पास अपना कोई गाना नहीं था. दूसरे सिंगर्स से उनके गाने मांगे. वहीं कुछ सिंगर्स अपना गाना देने के लिए आनाकानी करते थे. किसी दूसरे सिंगर का गाना लेने से कॉपीराइट का एक‍ डर भी भी बना रहता है क्योंकि तीन बार से ज्यादा कॉपीराइट की शिकायतें आने पर यूट्यूब हमारे चैनल को बंद कर सकता है. हम अपने साथ कुछ सिंगर्स को भी जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि गाने और डांस दोनों हमारे हों.
Qआपके ग्रुप में कितने लोग हैं ?
हमारे ग्रुप में पीके दीप, स्वीकर मुंडारी, एमडी मनु, दिनेश मुरमू , क्रिकेट टोप्पो, आयुष लेजर, सुदीप, प्रिंस जस्टिन और एक लड़की जेसिका जेनी है. हम अपने तकरीबन हर वीडियो में कुछ नये चेहरों को भी शामिल करते हैं. हमारे कोरियोग्राफर पीके दीप हैं. हम सभी मिलकर तय करते हैं कि शूटिंग लोकेशन कहां होगा और गाना कौन-सा होगा.
Qआपलोगों ने डांस कहां से सीखा है ?
यह सबसे खास बात है कि हमारे ग्रुप के किसी भी सदस्य ने डांस नहीं सीखा है. बचपन में नागपुरी अभिनेता बंटी सिंह का डांस सीडी कैसेट में देखता था और डांस करता था. कॉलेज के फंक्शन में हिस्सा लेता था. ग्रुप के बाकी सदस्यों ने भी इसी तरह टीवी और यूट्यूब देखकर डांस सीखा है. हमने एडिट करना भी यूट्यूब से ही सीखा है. मैंने खुद भी एडिटिंग सीखने के लिए इंटरनेट और यूट्यूब का सहारा लिया है.
Q डांस वीडियो बनाने के अलावा आपलोग और क्या-क्या करते हैं ?
मेरी बीटेक की पढ़ाई पूरी हो चुकी है. मेरे पिताजी टीचर थे अब रिटायर्ड हो चुके हैं. माता-पिता खेती करते हैं और मैं उनकी मदद करता हूं. इसके अलावा मैं फ्रीलांस फोटोग्राफी भी करता हूं. कुछ सदस्य दुकान में भी काम करते हैं. हमलोगों को यूट्यूब से कुछ पैसा मिलता है जिसे हम कॉस्ट्यूम और वीडियो के मेकिंग में खर्च करते हैं. इसके अलावा हमलोग जो भी कमाते हैं उसका कुछ हिस्सा भी वीडियो बनाने में लगाते हैं.
Qआनेवाले दिनों में क्या अलग करना चाहते हैं ?
हम नागपुरी गाने और डांस को एक अलग लेवल पर ले जाना चाहते हैं. हमारे पास हमारे दर्शक है जो हमारे वीडियोज देखकर हमें प्रोत्साहित करते हैं. उनके कमेंट हमें ऊर्जा देते हैं. कई बार हमारे पास पैसों की भी समस्या आती है लेकिन हमारा परिवार और हमारे चाहनेवाले हमारे साथ खड़े हैं. उन लोगों की मदद से हम नागपुरी वीडियो के क्षेत्र में बेहतर से बेहतर काम करना चाहते हैं. हमारा एक और वीडियो ग्रुप है जिसमें हम सिर्फ रोमांटिक वीडियोज बनाते हैं, लेकिन अश्लीलता नहीं परोसते.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें