28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जानें कब-कब दहला श्रीलंका

कोलंबो: श्रीलंका में गिरजाघरों और पांच-सितारा होटलों में रविवार को ईस्टर के मौके पर हुए आत्मघाती हमलों समेत आठ बम धमाकों में अबतक 215 लोगों की मौत हो गयी है. और 500 के करीब लोग घायल हैं. मृतकों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा हैं. ये पहली बार नही है, इससे पहले भी कई […]

कोलंबो: श्रीलंका में गिरजाघरों और पांच-सितारा होटलों में रविवार को ईस्टर के मौके पर हुए आत्मघाती हमलों समेत आठ बम धमाकों में अबतक 215 लोगों की मौत हो गयी है. और 500 के करीब लोग घायल हैं. मृतकों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा हैं. ये पहली बार नही है, इससे पहले भी कई हमलों से दहल चुका है श्रीलंका, जानें..
1983 : जुलाई, उत्तरी श्रीलंका में चरमपंथी हमले कर रहे तमिल अलगाववादियों ने 13 सैनिकों की जान ले ली. इसके बाद राजधानी कोलंबो में तमिल विरोधी दंगे हुए, जिसमें हजारों लोगों की मौत हुई.
1987 : भारतीय सेना का भारतीय शांति रक्षा दल 1987 से 1990 के मध्य तक श्रीलंका में शांति स्थापना ऑपरेशन में लगा रहा. इन तीन सालों के दौरान करीब एक हजार भारतीय सैनिक शहीद हुए थे.
1991: लिट्टे के संदिग्ध आत्मघाती हमलावर ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की दक्षिण भारत में हत्या कर दी. इसके दो साल बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति राणासिंघे प्रेमदासा की एक अन्य आत्मघाती हमले में हत्या कर दी गयी. दोनों में ही लिट्टे जिम्मेदार था.
1995 : कोलंबो सेंट्रल बैंक में आत्मघाती धमाका हुआ, जिसमें 100 लोगों की मौत हो गयी.
2008 : इस साल बसों और रेलवे स्टेशनों सहित कई जगहों पर लिट्टे ने हमलों को अंजाम दिया. इसमें करीब 65 लोगों की मौत हुई.
कब-कब दहला दक्षिण एशिया
भारत
मुंबई सीरियल ब्लास्ट
12 मार्च, 1993 को मुंबई में सिलसिलेवार 12 जगहों पर हुए धमाकों में 257 लोग मारे गये थे, जबकि 713 लोग घायल हुए थे . सिर्फ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की 28-मंजिली इमारत की बेसमेंट में 50 लोग मारे गये थे.
26/11 मुंबई आतंकी हमला
देश के इतिहास में 26/11 मुंबई हमला सबसे भयावह आतंकी हमला था. लश्कर के 10 आतंकियों ने इस नापाक हरकत को अंजाम दिया था. आतंकियों ने छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, ताज होटल आदि को निशाना बनाया था. इनमें 166 लोग मारे गये थे.
आत्मघाती हमला
12 अक्तूबर, 2002 को बाली के एक बीच (कूटा) पर आत्मघाती हमला हुआ था. यह इंडोनेशिया के इतिहास में अब तक का सबसे भयानक आतंकी हमला था. इसमें 202 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 250 से ज्यादा घायल हो गये थे.
पेशावर हमला
17 दिसंबर, 2014 को पाकिस्तान के पेशावर में आतंकियों ने एक आर्मी स्कूल को निशाना बनाया. इस हमले में 141 लोग मारे गये थे, जिनमें 132 स्कूली बच्चे शामिल थे. तहरीक-ए-तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी.
न्यूजीलैंड
15 मार्च को दो मस्जिदों में हमला
15 मार्च, 2019 को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में जुमे की नमाज के दौरान एक शख्स ने अंधाधुंध गोलीबारी कर दर्जनों लोगों को मार डाला था. कुछ उसी तरह रविवार की सुबह श्रीलंका की तीन बड़ी चर्च में ईस्‍टर के मौके पर जमा हुई ईसाई धर्मावलंबियों को आतंकियों ने निशाना बनाया. करीब 35 दिन के अंदर दो धार्मिक स्थलों पर हमला चिंता की बात है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें