Advertisement

patna

  • Mar 25 2019 7:27AM

सातवीं लोकसभा के चुनाव का हाल : जनता पार्टी के आठ उम्मीदवार हुए थे सफल

सातवीं लोकसभा के चुनाव का हाल : जनता पार्टी के आठ उम्मीदवार हुए थे सफल
पटना : 1980 में हुए सातवें लोकसभा चुनाव में संयुक्त बिहार में कांग्रेस के बाद सबसे अधिक जनता पार्टी के उम्मीदवार सफल रहे. आठ लोकसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार चुनाव जीते. छठे लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस(इंदिरा) 30 सीट पाने में सफल रही. वहीं कांग्रेस(यू) को चार, जनता पार्टी सेकुलर को पांच, सीपीआइ को चार, दो निर्दलीय व झारखंड पार्टी के एक उम्मीदवार कामयाब रहे. चुनाव में अन्य क्षेत्रीय पार्टियों को कोई सफलता नहीं मिली. 
 
जनता पार्टी को मिली आठ सीटें : चुनाव में कांग्रेस के बाद अन्य राष्ट्रीय पार्टियों में जनता पार्टी को सबसे अधिक आठ सीटें मिली. पार्टी ने सभी 54 लोकसभा सीट पर उम्मीदवार खड़ा किया था. इसमें छपरा से सत्यदेव सिंह, वैशाली से किशोरी सिन्हा, सासाराम सुरक्षित से जगजीवन राम, औरंगाबाद से सत्येंद्र नारायण सिंह, कोडरमा से रीतलाल प्रसाद वर्मा, हजारीबाग से कुंवर बसंत नारायण सिंह, जमशेदपुर से रूद्र प्रताप सारंग व सिहंभूम सुरक्षित क्षेत्र से बगून सुमब्रुई सीट निकालने में सफल रहे. 
 
 जनता पार्टी सेकुलर के 36 में पांच हाजीपुर सुरक्षित से रामविलास पासवान, मुजफ्फरपुर से जार्ज फर्नांडिस, झंझारपुर से धनिक लाल मंडल, समस्तीपुर से अजीत कुमार मेहता व आरा से चंद्रदेव प्रसाद वर्मा सफल रहे. 
 
कांग्रेस(यू) के 16 में चार  सीतामढ़ी से बलिराम भगत, बाढ़ से धर्मवीर सिंह, मधेपुरा से राजेंद्र प्रसाद यादव व मुंगेर से देवेंद्र प्रसाद यादव चुनाव जीते. सीपीआइ के 14 में चार मोतिहारी से के एम मधुकर, बलिया से सूर्य नारायण सिंह, नालंदा से विजय कुमार यादव व पटना से रामावतार शास्त्री सीट बचाने में कामयाब रहे. दुमका सुरक्षित से निर्दलीय उम्मीदवार शिबू सिरेन व धनबाद से ए के रॉय चुनाव जीते. 

क्षेत्रीय पार्टियों को नहीं मिली तरजीह
 
चुनाव में क्षेत्रीय पार्टियां अपना करिश्मा नहीं दिखा सकी. झारखंड पार्टी को छोड़ कर अन्य क्षेत्रीय पार्टियों को सफलता नहीं मिली.  झारखंड पार्टी के 13  में मात्र एक उम्मीदवार नीरेल एनम होरो खूंटी सुरक्षित क्षेत्र से परचम लहराया. चुनाव में फारवर्ड ब्लॉक चार, भारतीय सोशलिष्ट पार्टी एक, रपब्लिकन पार्टी एक, राम राज्य परिषद एक, शोषित समाज दल पांच, सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर एक, निर्दलीय 391 व सीपीएम तीन सीट पर उम्मीदवार खड़ा किये थे.

Advertisement

Comments

Advertisement