Advertisement

vishesh aalekh

  • Jun 15 2019 7:55AM
Advertisement

इंटरनेट बैंकिंग सेवा मामले में 23वें पायदान पर झारखंड

इंटरनेट बैंकिंग सेवा मामले में 23वें पायदान पर झारखंड

बिपिन सिंह
-इंडिया पोस्ट:बचत खाता के लिए जल्द ही शुरू किया जायेगा राज्यव्यापी अभियान
रांची :
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक (पीओएसबी) के ग्राहकों द्वारा इंटरनेट बैंकिंग सेवा इस्तेमाल करने के मामले में झारखंड का स्थान 23वां (नीचे से दूसरा) है. वर्तमान में नाॅर्थ ईस्ट के बाद सबसे कम झारखंड के लोग इस सेवा का लाभ उठा रहे हैं. देश के 24 डाक सर्किल में सेवा प्रारंभ होने के छह माह बाद पूर्वोत्तर भारत में जहां 126 लोग इसे उपयोग में ला रहे हैं वहीं, राज्य में इसका आंकड़ा महज 197 खाता धारकों तक ही सीमित है. जबकि तमिलनाडु 8196 खाता धारकों के साथ पहले पायदान पर है. ऐसे में स्थानीय स्तर पर  अपने काम को डिजिटाइज करने की दिशा में झारखंड डाक सर्किल ने सातों डिवीजन में अभियान चलाने का निर्णय लिया है. इस अभियान का मकसद पीओएसबी के ग्राहकों के लिए दी जा रही नेट बैंकिंग सेवा को ग्राहक स्तर पर लोकप्रिय बनाना है.

सेवा की शुरुआत करने का मकसद डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना

डाकघर में खाता खोलनेवालों के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एक बेहतर विकल्प है. इंडिया पोस्ट इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा शुरू करने के बाद इसकी सेवाओं को उन्नत बनाने में भी जुट गया है. जिसके बाद पोस्ट ऑफिस बचत खाता धारक इंटरनेट बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे. ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस गये बिना जमा निवेश और इससे जुड़े अन्य वित्तीय काम घर बैठे करने की सुविधा मिल सकेगी. सेवा की शुरुआत का मकसद निचले स्तर पर भी डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना है.

घर बैठे ही हो सकेंगे सारे काम

पोस्ट ऑफिस बचत खातों के लिए नेट बैंकिंग सुविधा शुरू होने से झारखंड के करीब 1 करोड़ 24 लाख 63 हजार 114 ग्राहकों को इस सेवा का  सीधा फायदा मिलेगा. खाता धारक इंटरनेट बैंकिंग की मदद से आरडी, पीएफ, एनएससी स्कीम से संबंधित सभी काम घर बैठे ही निबटा सकेंगे. इसके साथ ही घर बैठे किसी को भी पैसे भेजने के साथ, अकाउंट स्टेटमेंट देख सकते हैं और इसे मैनेज भी कर सकते हैं. 

नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने का तरीका
ग्राहक इंडिया पोस्ट जीओवी डॉट इन में नया विडो ओपन कर अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगइन कर सकते हैं. अगर आपका नेट बैंकिंग यूजर आईडी नहीं बना है तो इसी विंडो में नीचे दिये गये न्यू यूजर्स एक्टीवेशन ऑप्शन पर क्लिक करके इसे बना सकते हैं. आपको पासवर्ड खुद जेनरेट करना होगा. इसका इस्तेमाल करके आप अकाउंट लॉगइन कर सकते हैं. इसके अलावा पोस्ट बैंक नेट बैंकिंग सेवा से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए 18004252440 पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं.

राज्य में डाक शाखा का विवरण
-राज्य में हाल तक कार्यरत ब्रांच-3093 Â 5 घंटे की ड्यूटी वाले ब्रांच की संख्या- 654  Â पूरी तरह सीबीएस हो चुके ब्रांच की संख्या- 358 Â शेष सीबीएस होनेवाले ब्रांच की संख्या-97

-मिलेगी सुविधा
खाता खोलने के साथ मिलेगी इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा 

तमिलनाडु 8196 ग्राहकों के साथ पहले पायदान पर

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement