27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जानें दादी-नानी के घरेलू नुस्खे

दैनिक जीवन में लोग कई छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करते हैं और इलाज के तौर पर एलोपैथिक दवाएं लेते हैं. इसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है, जबकि बुजुर्गों के बताये कई नुस्खे हैं, जो सदियों से आजमाये जा रहे हैं और बेहद प्रभावी भी हैं. जानिए कुछ उपाय. अदरक का सेवन करने से डायरिया […]

दैनिक जीवन में लोग कई छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करते हैं और इलाज के तौर पर एलोपैथिक दवाएं लेते हैं. इसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है, जबकि बुजुर्गों के बताये कई नुस्खे हैं, जो सदियों से आजमाये जा रहे हैं और बेहद प्रभावी भी हैं. जानिए कुछ उपाय.

अदरक का सेवन करने से डायरिया में राहत मिलती है. अदरक की चाय पीने से पेट की पीड़ा कम होती है. अदरक का रस, नीबू का रस और काली मिर्च पाउडर पानी में मिलाकर पीने से लाभ मिलेगा.

अगर शूगर है, तो सुबह खाली पेट में करेले का जूस पीएं. दो माह तक पीने से शूगर कंट्रोल में आ जायेगा. जूस बनाने के लिए करेले का बीज निकाल दें.

शरीर में खून की कमी हो, तो एक गिलास दूध में बेलगिरी का चूर्ण मिलाकर पीएं. कुछ दिनों में कमी दूर हो जायेगी.

सर्दी-जुकाम से नाक बंद होने लगे तो थोड़ी-सी अजवाइन पीस कर पतले कपड़े बांध लें और थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघे. नाक खुल जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें