27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चुटिया नाम एक, विभूतियां अनेक

II पुष्कर महतो II चुटिया क्षेत्र का नाम इतिहास के पन्नों में स्वर्णीम अक्षरों में अंकित है. नागवंशी राजाओं की शासकीय तथा तालाबों की नगरी रही चुटिया झारखंड के सबसे प्राचीन नगरों में एक है. कांके के बोड़ेया के साथ बने यहां की प्राचीन राधा बल्लभ मंदिर वर्तमान नाम प्राचीन श्रीराम मंदिर अपने स्थापना काल […]

II पुष्कर महतो II
चुटिया क्षेत्र का नाम इतिहास के पन्नों में स्वर्णीम अक्षरों में अंकित है. नागवंशी राजाओं की शासकीय तथा तालाबों की नगरी रही चुटिया झारखंड के सबसे प्राचीन नगरों में एक है. कांके के बोड़ेया के साथ बने यहां की प्राचीन राधा बल्लभ मंदिर वर्तमान नाम प्राचीन श्रीराम मंदिर अपने स्थापना काल से ही सुर्खियों में रहा है. झारखंड की ऐतिहासिक नगरी चुटिया साहित्यिक, सांस्कृतिक व आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए विख्यात व अव्वल रही है. चुटिया क्षेत्र के कई लोगों को राष्ट्रीय पुरस्कार व सम्मान मिल चुके है.
ढुमसा टोली निवासी मन मसीह मुण्डू को साहित्य के क्षेत्र में राष्ट्रीय साहित्य अकादमी का पुरस्कार तथा नायक मुहल्ला निवासी मुकुंद नायक को सांस्कृतिक क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए पद्मश्री का सम्मान,नायक मुहल्ला निवासी मनपूरन नायक, हिंदी फीचर फिल्म ‘अमू’ के लिए नंदलाल नायक को बेस्ट म्यूजिक का पुरस्कार, सांस्कृतिक क्षेत्र में नेहा नवनीता को झारखंड सरकार की ओर से एक लाख रुपये का सम्मान,व्यापार व उद्योग के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए झारखंड चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज के पूर्व अध्यक्ष ओम प्रकाश अग्रवाल को झारखंड रत्न सम्मान, सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए किशन सिंह कॉलोनी निवासी परमजीत सिंह टिंकू को विभिन्न संस्थाओं द्वारा सम्मान तथा कला सांस्कृतिक आधारित पंडालों के साज–सज्जा के लिए गोसाई टोली निवासी मुनचुन राय का जिला प्रशासन द्वारा सम्मान उल्लेखनीय रहा है. चुटिया मेन रोड ढुमसा टोली निवासी सिकंदर कुमार महतो कलात्मक फोटोग्राफी के लिए सम्मान प्राप्त करने वाले सबसे युवा है. नवरत्नगढ़ का उत्कृष्ट डिजाइन के निर्माण के लिए चुटिया गोसाई टोली निवासी रमेश शर्मा का झारखंड सरकार द्वारा सम्मान यादगार रहा है.
केतारी बगान निवासी उत्सव महतो को कृषि के क्षेत्र में बेहतर उत्पादन व सज्जा करने के लिए उत्कृष्ट पेपर जमा करने के लिए हार्वर्ड व ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों को पछाड़ कर वर्ल्ड चाइल्ड अवार्ड के अलावा कार डिजाइन के लिए इटली में वर्ल्ड कप पुरस्कार प्राप्त करने वाले के चुटिया क्षेत्र का नाम चोटी-सा सम्मान है. उत्सव महतो व उनकी पूरी टीम को प्रधानमंत्री व विदेश मंत्रालय ने सराहना करते हुए रात्रि भोज भी कराया था. इसके अलावा झारखंड के उपमुख्यमंत्री सुदेश कुमार महतो ने गूंज महोत्सव के दौरान मोमंेटम व शॉल भेंट कर सम्मानित किया था.
खूंटी,कर्रा निवासी निवासी बीरेंद्र कुमार महतो ने साहित्य का सृजन चुटिया, ढुमसा टोली में रह ही किया, क्षेत्रीय भाषाओं के छात्र–छात्राओं को नागपुरी भाषा के व्याकरण की पुस्तक सुलभ कराने में उनकी महत्वपूर्ण योगदान रहा.
आध्यात्मिक क्षेत्र में योगानंद महाराज को चुटिया में एक लीची पेड़ के नीचे आध्यात्मिक चिंतन व साधना के क्रम में उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई है. इसका वैश्विक महत्व सर्वत्र कल्याण के लिए विख्यात रहा है. उनके आध्यात्मिक ज्ञान के कारण सिर्फ चुटिया ही नहीं संपूर्ण भारतवर्ष गौरवान्वित हुआ है.
16वीं शताब्दी में चैतन्य महाप्रभु के चुटिया के राधाबल्लभ मंदिर (श्री राम मंदिर ) आने व ठहरने के प्रमाण मिलते है. चैतन्य महाप्रभु ने झारखंड के संदर्भ में कहा था कि ‘अयं पात्रे, पयं पानम्,साल पात्रे च भोजनम्,खजूरी पात्रे शयनम्, झारखंड इति विधियते.’ श्री राधाबल्लभ मंदिर की दीवार में वैष्णव भक्तों की प्रतिमा श्री राधाबल्लभ मंदिर के द्वार में आज भी निर्मित है.
राधाबल्लभ मंदिर में वर्ष 1899 के आसपास ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ लोहा लेने के लिए तथा ‘अबुआ दिशुम–अबुआ राइज’लाने का संकल्प अमर शहीद बिरसा मुंडा द्वारा लेने के ऐतिहासिक प्रमाण मिलते हैं. इसके अलावा सुखदेव महतो, भरत महतो, रामप्रताप केशरी व अनिरु़द्ध महतो का नाम देशसेवा में महत्वपूर्ण रहा है. सुखदेव महतो को देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने ताम्रपत्र देकर सम्मानित किया था.
चुटिया की माटी को कृषि उत्पादकता के साथ वीर भूमि, ज्ञान-विज्ञान की धरती से आबाद भी कहा जाता है. चुटिया क्षेत्र व यहां के लोगों की प्रासंगिकता आदिकाल से लेकर वर्तमान तक समृ़द्धि, सादगी, संयम, संस्कार, शांति, शक्ति, साधना, सरलता, सहजता, सेवा, सत्यता, सुयश, सात्विकता, सुंदरता, सफलता, सुमधुरता, संघर्षशीलता व सबलता की रही है.
(लेखक सम्मानित झारखंड आंदोलनकारी हैं)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें