36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हमारे दफ्तरों के काम करने का ढंग बदल देगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक, जानें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक कार्य क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाली है. इस तकनीक से भविष्य में दफ्तर अत्याधुनिक कार्यप्रणाली द्वारा चलेंगे, कोई भी काम अपूर्व गति से अंजाम दिया जा सकेगा तथा यह सब करते हुए उत्पादन की क्वालिटी और बेहतर होती जायेगी. हालांकि, विशेषज्ञों का एक धड़ा आर्टिफिशियल तकनीक को लेकर आशंकित है और […]

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक कार्य क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाली है. इस तकनीक से भविष्य में दफ्तर अत्याधुनिक कार्यप्रणाली द्वारा चलेंगे, कोई भी काम अपूर्व गति से अंजाम दिया जा सकेगा तथा यह सब करते हुए उत्पादन की क्वालिटी और बेहतर होती जायेगी.
हालांकि, विशेषज्ञों का एक धड़ा आर्टिफिशियल तकनीक को लेकर आशंकित है और बड़ी संख्या में नौकरियां खत्म होने के खतरे की बात करता है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के कार्य स्थलों पर प्रभावों के इर्द-गिर्द प्रस्तुत है आज का इन्फो टेक…
एआई तकनीक कितनी तेज हो सकती है
लुइसविले विश्वविद्यालय में स्पीड स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में एसोसिएट प्रोफेसर रोमन यम्पोलस्की ने आधुनिक एआई की वैज्ञानिक परिभाषा दी है.
उनके अनुसार, यह तकनीक कसी हुई डोमेन टूल्स का एक सेट है, जो डाटा को समझने, विश्लेषण करने और पैटर्न ढूंढ़कर निर्णय लेने में मदद करती है. इन उपकरणों के साथ, एआई में श्रम उत्पादकता वृद्धि को बढ़ावा देने की क्षमता है, जो समग्र आर्थिक विकास के उपाय की एक महत्वपूर्ण इकाई है. सभी संकेत कार्यबल क्षमता को उन्मुक्त बनाने में प्रमुख तत्व और चालक के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की भूमिका की ओर इशारा कर रहे हैं.
विश्वविद्यालय के लिए एआई सिक्योरिटी और सुरक्षा अनुसंधान के आधार पर, यम्पोलस्की ने अनुमान लगाया है कि हम अभी भी मानव स्तर के एआई से 27 साल दूर हैं. तब तक, कार्यस्थल एआई के साथ बरताव करता है, वह हमारे कार्यों का एक बेहतर संस्करण पेश करेगा, जो हम अपने दैनिक जीवन में प्राय: करते हैं.
लेखक यम्पोलस्की के अनुसार, एआई टेक्नोलॉजी प्रेरित फ्यूचरिस्टिक दृष्टिकोण के तहत हमें टाइप करने की जगह केवल बोलने की जरूरत होगी, पासवर्ड प्रदान करने के बजाय चेहरे द्वारा पहचान संभव होगी. आम कार्यों के भी स्वचालित रूप से संचालित होने से वर्कप्लेस में कार्यों को अतुलनीय गति मिल जायेगी. आसान शब्दों में कहें, तो भविष्य के वर्कप्लेस (कार्यस्थल) में एआई की भूमिका काम के बोझ को कम करने की रहेगी, जो अभी कठिन प्रतीत होते हैं.
एआई के साथ, कर्मचारियों को रचनात्मकता और नवाचार पर ध्यान केंद्रित करने की नयी स्वतंत्रता भी प्राप्त होगी. काम के बोझ के मानसिक दबावों के घटने से कर्मचारी अपनी रचनात्मकता को पर्याप्त समय दे पायेंगे. हाल में देखा गया है कि एआई ट्यूमर निदान में डॉक्टरों को मात दे रहा है और इसके अलावा हजारों पन्ने के समझौतों को संशोधित करने और विश्लेषण करने में केवल कुछ सेकंड लेता है. इस तरह के कार्य पहले आमतौर पर हफ्तों में पूरा होते थे. अब हम कल्पना कर सकते हैं कि भविष्य के कार्यस्थलों में एआई क्या-क्या करेगा और कितनी गति से करेगा.
एआई तकनीक की दफ्तरों में बढ़ती दखल
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की तकनीक अब दफ्तरों के भीतर पहुंच चुकी है. एक्सेंचर के अनुसार अगले पांच वर्षों में प्रौद्योगिकी में बड़ा बदलाव दिखायी देगा.
हाल में मैककिंसे के अनुमान के अनुसार एआई तकनीकें अमेरिका के 19 उद्योगों के नौ व्यावसायिक कार्यों में सालाना 3.5 ट्रिलियन डॉलर और 5.8 ट्रिलियन डॉलर के बीच संभावित रूप से मूल्य कमा सकती हैं. चूंकि एआई स्मार्ट और अधिक सक्षम हो रहा है, श्रमिकों के लिए उपलब्ध नए उपकरण और प्रौद्योगिकी के साथ कर्मचारी उत्पादकता में बड़े बदलाव के लिए तैयार है.
उपकरणों का नया संसार
फाउंटेन के सीईओ, कीथ राय ने कहा कि एआई और मशीन लर्निंग प्रतिभा का प्रतिनिधित्व करने वालों को डाटा पॉइंट्स के व्यापक सेट का लाभ उठाने की इजाजत देती है, जब यह सुनिश्चित हो चुका होता है कि सही उम्मीदवार चुना गया है, कितनी देर तक वह टिका रहेगा या उम्मीदवार के छोड़ने की कितनी संभावना है. एचआर ठीक उसी तरह एआई का उपयोग शुरू करेगा जैसा फेसबुक और आधुनिक मार्केटिंग प्लेटफॉर्म सहसंबंध स्थापित करने व ‘पसंदीदा ऑडियंस’ तैयार करने के लिए डाटा बनाते हैं.
कार्यस्थलों में सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के तरीके में विकास का नया रास्ता एआई तकनीक खोलने जा रही है. अगर हम जानते हैं कि हम क्या खोज रहे हैं, तो सेकंडों के खेल में डाटा तक पहुंचा जा सकता है. इसके बाद, सॉफ्टवेयर अब डाटा संग्रह करने और हमारे लिए सांसारिक कार्यों को स्वचालित करने का तंत्र भर नहीं है, यह हमारी प्राथमिकता तय करने और निर्णय लेने में मदद करने वाला उपकरण बन गये हैं.
उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही एआई तकनीक के विविध समर्पित, सक्रिय व व्यक्तिगत रूप विकसित होंगे, जो असाधारण सेवा देने दक्षता के साथ-साथ तमाम कार्यों की बारीकियों को समझने में सक्षम होंगे. इस तरह की तकनीक व्यवसायों में बिक्री-सौदों, कर्मचारियों के प्रदर्शन और ब्रांड पहचान को लेकर अंतर्दृष्टि पैदा करेगी और जब कुछ भी सूझ न रहा हो, तो उस वक्त सुझावों के साथ तैयार मिलेगी.
एआई से लाभ
एआई के संभावित लाभ और उपयोग के मामले अंतहीन हैं तथा कई अनुप्रयोग सामने आते हैं. कई उद्योगों और नौकरियों में हम सबसे आम लाभ की उम्मीद कर सकते हैं कि इसमें दोहराव वाली प्रक्रियाओं को खत्म करने की क्षमता है.
दोहराव वाले कार्यों पर बर्बाद समय को ऑटोमेशन से कम किया जा सकता है, जिससे कंपनियां निवेश में वापसी (आरओआई) के लिए बिक्री रणनीति या ग्राहक संबंधों जैसी चीजों पर केंद्रित प्रयास कर सकती हैं. एआई द्वारा केवल दोहराव वाली प्रक्रियाओं को ही खत्म नहीं किया जा सकता है, बल्कि विशेष गहराई से तकनीक में सुधार के साथ मानवीय त्रुटियों को भी कम किया जा सकता है. इसके अलावा, एआई 24/7 काम कर सकता है और कभी नहीं थकता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें