30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उन्नत टेक्नोलॉजी से लैस स्मार्ट उपकरण आपकी नींद का रखेंगे खयाल

भागती-दौड़ती दुनिया में अब किसी के पास फुर्सत नहीं है. खास कर शहरों में पारंपरिक दिनचर्या का अब कोई अस्तित्व नहीं बचा और दिन-रात का फर्क समाप्त हो चुका है. काम की शिफ्ट पूरा करते-करते लोगों को खाने व आराम करने का ध्यान ही नहीं रहता है. काम का ऐसा दबाव होता है कि नींद […]

भागती-दौड़ती दुनिया में अब किसी के पास फुर्सत नहीं है. खास कर शहरों में पारंपरिक दिनचर्या का अब कोई अस्तित्व नहीं बचा और दिन-रात का फर्क समाप्त हो चुका है. काम की शिफ्ट पूरा करते-करते लोगों को खाने व आराम करने का ध्यान ही नहीं रहता है.
काम का ऐसा दबाव होता है कि नींद भी ठीक से नहीं आती. अनिद्रा की शिकायत आज के दौर में आम हो चली है और स्वास्थ्य संबंधी अन्य खतरे भी पैदा हो रहे हैं. ऐसे में, हमारे बीच कुछ उन्नत उपकरण हैं, जो इन समस्याओं को हल कर सकते हैं और आपको सुकूनदेह नींद लेने में मदद कर सकते हैं. ऐसे कुछ उपकरणों की जानकारी आज के इन्फो टेक में…
विथिंग्स इसीजी
कलाई में पहने जानेवाले स्लीप मॉनीटर अब पुरानी खबर का हिस्सा हो चुके हैं. विथिंग्स इन उपकरणों की सीमाओं को आगे बढ़ा रहा है, जो एक सामान्य फिटनेस रिस्टबैंड की तुलना में विंटेज वॉच की तरह दिखता है.
इसके स्क्रीन पर एक एनालॉग टाइम डिस्प्ले, एनालॉग स्टेप डिस्प्ले के साथ-साथ टेक्स्ट और अन्य सूचनाएं प्राप्त करने के लिए चतुराई से छिपी हुई स्क्रीन भी दी गयी है. इस नये डिवाइस में एक अंतर्निहित ईसीजी सुविधा भी दी गयी है, जो ईसीजी रीडिंग और संभावित खतरनाक अतालता का पता लगाने में भी सक्षम है.
अपने स्मार्ट स्केल, बिलकुल नये ब्लड प्रेशर कलाई-बंद और स्मार्ट स्लीप सेंसर के साथ विथिंग्स नींद और स्वास्थ्य की निगरानी की दशा में तेजी से लोकप्रिय बन रहा है, क्योंकि इसके माध्यम से सभी डेटा हेल्थमेट एप के जरिये आपके स्मार्टफोन पर भेज दिया जाता है.
पॉकेटस्काइ
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन द्वारा शिफ्ट वर्क से कैंसर का संभावित खतरा घोषित करने के बाद से लोगों में काम के शेड्यूल और विमान यात्रा से होनेवाली थकान के संदर्भ में बेहतर उपाय ढूंढ़ने की होड़ लगी हुई है.
प्रकाश चिकित्सा (लाइट थेरेपी) (वर्षों से भावात्मक विकारों का इलाज करने के लिए उपयोगी) इन समस्याओं में से कई के इलाज में काम आ रही है.
एक तरफ एलईडी प्रौद्योगिकी ने इन उपचारों को बेहतर और अधिक किफायती बना दिया है, वहीं पॉकेटस्काई प्रकाश चिकित्सा को आसान, सुरुचिपूर्ण, सुगठित और फैशनेबल बना रहा है. डिवाइस, जो बॉलप्वॉइंट पेन के आकार में उपलब्ध है, जब सबसे अधिक आवश्यकता होती है, तो इसे चश्मे की तरह भी पहना जा सकता है. यह नीली रोशनी द्वारा उपयोगकर्ता को जागने और दिन के अनुसार ढलने में मदद करता है.
स्वानविक चश्मे
यदि आप पॉकेटस्काई खरीदते हैं, तो आपको प्रकाश के नीले / हरे रंग की तरंग दैर्ध्य से संपर्क बढ़ाने में मदद मिलती है. इसी तरह स्वानविक चश्मे की एक जोड़ी भी आपके पास होनी चाहिए. यह आईवियर (आंखों पर पहने जानेवाला) नींद से जगानेवाली प्रकाश की तरंग दैर्ध्य को आपके मस्तिष्क तक पहुंचने से रोकने में मदद करता है.
यह उपकरण ऐसे लोगों के लिए जरूरी हैं, जिन्हें शाम से देर रात तक लगातार अपने कंप्यूटर पर बैठ कर काम करना पड़ता है. बाजार में उपलब्ध अन्य ब्लू ब्लॉकर्स को पहननेवाला ऐसा दिखता है जैसे वे फायरिंग रेंज या मेटल-वर्किंग फैक्ट्री से वापस आये हों, लेकिन ये आईवियर चश्मे आपकी नींद की रक्षा करने में मदद करेंगे ही और साथ-ही-साथ आपको दिखने में भी स्मार्ट भी बनायेंगे. इनकी कीमत लगभग पांच हजार से नौ हजार के बीच में है.
कोकून
जब हम हवाई जहाज पर होते हैं, तो सोना चाहते हैं और शांति की लालसा रहती है. जिसके बाद एक पारंपरिक ईयर फोन लगा लेते हैं या कान ढंक लेनेवाले हेडफोन की तलाश करते हैं. हालांकि, हेडफोन शांत वातावरण देते तो हैं, लेकिन वे असहज भी कर सकते हैं.
जब सोने की कोशिश की जाती है या लंबी फ्लाइट के दौरान लंबे समय तक पहनना होता है, तो कान में दर्द भी उत्पन्न हो जाता है. कोकून इस मसले का हल ढूंढ़ कर लाया है. यह उत्पाद पहनने के साथ ही हमें आराम देता है.
अपनी असाधारण ध्वनि की गुणवत्ता और शोर रद्द करने वाली तकनीक के अलावा, कोकून कंपनी का एप आराम पहुंचाने और विश्राम में मदद करने के लिए कार्यक्रमों की एक स्लेट प्रदान करता है. ठीक उस वक्त, जब हमारे अगल-बगल के लोग शोरगुल, खाने-पीने में व्यस्त होते हैं, आप चैन की नींद ले सकते हैं.
ऊलर : बिस्तर का तापमान तय करनेवाला
जब नींद की गुणवत्ता की बात आती है, तो प्रकाश से समस्या होने की बात की जाती है. हाल ही में, एक अध्ययन में सामने आया है कि नींद को नियमित करने में तापमान भी एक बड़ी भूमिका निभाते हैं.
हालांकि, तापमान को नियमित करना हमारे लिए काफी कठिन हो सकता है और महंगा भी बहुत हो सकता है, अगर हम इसकी कोशिश करते हैं.
लेकिन ऊलर इस समस्या से निजात दिला सकता है. ऊलर को एक पैड की तरह गद्दे के ऊपर रखा जाता है. इसके भीतर बहुत सारे लेटेक्स ट्यूब होते हैं, जिसमें पानी भरा जाता है. पानी का तापमान उपयोगकर्ता की जरूरत के हिसाब से ठंडा या गरम किया जाता है.
इससे न केवल बिस्तर को एक विशिष्ट तापमान पर तैयार किया जा सकता है, बल्कि रात में तापमान को विभिन्न बिंदुओं पर बदला भी जा सकता है. अगर आप सोते वक्त ठंडे बिस्तर पर सोते हैं और रात में ठंड लगने लगती है, तो आप अपनी जरूरत के मुताबिक इसे स्मार्टफोन एप द्वारा समयबद्ध कर सकते हैं. इस बिस्तर की कीमत लगभग 42,813 से लेकर 92,846 रुपये है.
म्यूज2 : दिमाग को रखे स्थिर
नींद के लिए संघर्ष करनेवाले अनिद्रा के शिकार रोगियों की सबसे आम शिकायत यह होती है कि वे अपने दिमाग स्थिर नहीं कर पाते और कुछ-न-कुछ दिमाग में चलता रहता है.
इसके हल के लिए हमारे बीच एक उपकरण म्यूज 2 अब मौजूद है. म्यूज 2 एक हल्का मॉनिटर है, जो आपके मस्तिष्क की गतिविधि को माप सकता है और दिमाग की विद्युत गतिविधि को महासागर, रेगिस्तान, वर्षावन या शहर के पार्क की आवाज में परिवर्तित कर सकता है.
जैसे ही आप अपने दिमाग को व्यवस्थित करते हैं, आपके चुने हुए साउंडस्केप की आवाज बदल जाती है, जिससे आप कौशल का अभ्यास और सुधार कर सकें. म्यूज 2 आपको अपने हृदय गति, श्वास और शरीर की गति को नियंत्रित करने की दिशा में भी काम करने की अनुमति देता है. इस उपकरण की कीमत 17,801 रुपये है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें