Advertisement

varanasi

  • May 19 2019 7:26AM
Advertisement

UP Voting : उत्तर प्रदेश में सातवें चरण में हुआ 57 प्रतिशत मतदान

UP Voting : उत्तर प्रदेश में सातवें चरण में हुआ 57 प्रतिशत मतदान

* लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर रविवार को करीब 57 प्रतिशत मतदान हुआ. 

* अंतिम चरण की 13 सीटों पर मतदान जारी, शाम 5 बजे तक 50.32 % मतदान.

* अंतिम चरण की 13 सीटों पर मतदान जारी, शाम 4 बजे तक 46.67 % मतदान.

लखनऊः लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आज रविवार को सांतवें और अंतिम चरण का मतदान जारी है. शाम 4 बजे तक 46.67 % मतदान हुआ है. इस चरण में उत्तर प्रदेश में 13 सीटों के लिए 11 जिलों में वोट डाले जाएंगे. कुल 2.36 करोड़ मतदाता 167 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. 167 उम्मीदवारों में भाजपा के 11, कांग्रेस के 10, बसपा के 5, सपा के 8, सीपीआई के 4 व शेष अन्य दलों के या निर्दलीय हैं. इनमें 13 महिला उम्मीदवार हैं. 

- 13 सीटों पर दोपहर एक बजे तक 36.37 फीसदी मतदान दर्ज की गयी है.  मतदान में सबसे आगे महाराजगंज व गोरखपुर रहे.

- सुबह 11 बजे तक यूपी में 22.62  फीसदी मतदान दर्ज किया गया. बता दें कि यूपी में वाराणसी और गोरखपुर सहित 13 लोकसभी सीटों पर मतदान जारी है.  

- चंदौली के सिकटिया में भाजपा-सपा कार्यकर्ताओं के बीच हुई हाथापायी ने फिर तूल पकड़ लिया है. मुगलसराय भाजपा विधायक साधना सिंह अपने समर्थकों संग पहुंची. मौके पर तनाव का माहौल है. पुलिस ने उपद्रवियों को फिलहाल खदेड़ दिया है. मौके की नजाकत को देखते हुए  भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है. 

- वाराणसी में भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी ने मतदान किया. वह 2009 से 2014 तक यहीं से सांसद रहे. मतजान के बाद उन्होंने मीडिया से कोई बात नहीं की.

- वाराणसी से गठबंधन प्रत्याशी शालिनी यादव ने कहा कि जनता हमें पूरा समर्थन दे रही है. पिछले पांच साल में जो भी वादे किए गए थे वो पूरे नहीं हुए.  उन्होंने दावा किया कि जैसे 1977 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हार हुई थी वैसा ही इतिहास इस बार भी लिखा जायेगा. उन्होंने कहा कि गठबंधन को कांग्रेस से कोई चुनौती नहीं मिल रही है. कांग्रेस सिर्फ अफवाहों पर चल रही है.कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने भी मतदान किया. 

- चंदौली जिले से सपा एवं भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प की खबर सामने आयी है. 

- गाजीपुर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने गांव मोहनपुरा के श्री नर सिंह इंटर कॉलेज में मतदान किया. मीडिया से बातचीत में मनोज सिन्हा ने कहा कि गाजीपुर में गठबंधन उनके लिए कोई चुनौती नहीं है. नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए जातीय और दलीय दोनों दीवारें टूट गई हैं. उन्होंने दावा किया कि भाजपा की एकतरफा जीत होगी. बता दें गाजीपुर लोकसभा सीट से गठबंधन की तरफ से बसपा ने माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को मैदान में उतारा है. 

- गोरखपुर में पीठासीन अधिकारी राजाराम की मौत हो गयी. ड्यूटी के दौरान तबीयत बिगड़ने से मौत होने की खबर है. पिपराइच थाना के बेला-कांटा बूथ का मामला है. मृतक राजाराम बूथ संख्या 381 के पीठासीन अधिकारी थे. रेलवे महाप्रबंधक दफ्तर के सतर्कता विभाग में तैनात थे.  

- लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान में यूपी की 13 सीटों पर  सुबह नौ बजे तक 5.97 फीसदी वोटिंग दर्ज की गयी है. 

- केंद्रीय मंत्री और भाजपा-अपना दल (एस) की संयुक्त प्रत्याशी अनुप्रिया पटेल ने मिर्जापुर के सेंट मेरी स्कूल में वोट डाला.

- सोनभद्र के राबर्ट्सगंज के कई इलाकों में मतदाता सूची में नाम ना शामिल होने से वोटर नाराज है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह के रिश्तेदार और सोनभद्र जिला अस्पताल के डिप्टी सीएमओ और उनके परिवार के सभी सदस्यों का नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, जिससे वह मतदान नहीं कर पाये.

- पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी सहित सोनभद्र और गोरखपुर में कई बूथों से ईवीएम खराब होने की खबर सामने आ रही है. वाराणसी और गोरखपुर में लंबी लंबी कतारें लगीं है. 

- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में बूथ संख्या 246 पर अपना वोट डाला. सीएम योगी ने वोटिंग शुरू होते ही अपना वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने फिर एक बार मोदी सरकार बनने का दावा किया. उन्हें वोटिंग के बाद सर्टिफिकेट भी दिया गया. इसके बाद पोलिंग बूथ के बाहर मीडिया को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने दावा किया कि भाजपा अपने दम पर 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी. इसके अलावा योगी आदित्यनाथ ने एक और आंकड़ा भी दिया. योगी ने दावा किया कि भाजपा अपने सहयोगियों के साथ मिलकर 400 से ज्यादा सीटें जीतेगी.

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणशी में मतदान के लिए लोगों में उत्साह दिख रहा है. शहरी और ग्रामीण दोनों क्षत्रों में बने मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतार लगी है. 

- मतदान शुरू होते ही चंदौली जिले से हैरान करने वाली खबर सामने आयी. यहां के तारा जीवनपुर गांव निवासी कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि उनके उंगली में जबरदस्ती स्याही लगा दिया गया. हाथ में 500 रुपया भी थमाया और कहा कि वोट भाजपा को डालना. आज जब वो वोोट डालने आए  उंगली स्याही देख कर अधिकारियों ने उन्हें मतदान करने से रोक दिया. 

 17वीं लोकसभा के लिए हो रहे सातवें चरण में आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. मतदान शुरू होने से पहले प्रत्येक बूथ पर पार्टियों के पोलिंग एजेंट की उपस्थिति में मॉक पोल डालकर ईवीएम चेक की गयी. प्रत्येक बूथ पर 50 मॉक पोल डालकर ईवीएम मशीन चेक की गयी. इसके बाद इन मॉक पोल को मशीन से डिलीट कर आधिकारिक मतदान शुरू हो चुका है. शांति पूर्ण मतदान के लिए सभी वोटिंग सेंटर के बाहर सुरक्षा के कड़े बंदोबश्त किये गये हैं. 

 
इन संसदीय सीटों पर हो रहा मतदान
महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज

सातवें चरण में ये दिग्गज हैं मैदान में
वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, सपा की शालिनी यादव, कांग्रेस के अजय राय मैदान में है. गाजीपुर में रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा, बसपा के अफजल अंसारी के बीच टक्कर है. गोरखपुर में भाजपा के रविकिशन, सपा के रामभुवाल निषाद में टक्कर है. चंदौली में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्रनाथ पांडेय, सपा के संजय चौहान, शिवकन्या कुशवाहा के बीच मुकाबला है. देवरिया में भाजपा के रमापति राम शास्त्री और बसपा के विनोद कुमार जायसवाल प्रमुख उम्मीदवार है. इसी प्रकार मिर्जापुर में अपना दल की अनुप्रिया पटेल और सपा के राजेंद्र एस बिंद के बीच मुकाबला है.
Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement