Advertisement

vaishali

  • Sep 20 2019 5:52AM
Advertisement

संध्याकालीन अध्ययन केंद्र का एक साल पूरा

 गोरौल : पिछले वर्ष 18 सितंबर को प्रारंभ संध्याकालीन अध्यनकेंद्र सोंधो वार्ड 4 महादलित बस्ती ने एक वर्ष का सफर तय कर लिया. इस एक वर्ष के सफर में केंद्र ने आम के साथ-साथ खास को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है. बीआरपी धर्मेंद्र कुमार ने अपने शिक्षकों की टीम राजीव कुमार, विकास कुमार, रंजीत कुमार, अश्वनी कुमार के साथ 17 सितंबर को बस्ती के लोगों के साथ मुहल्ले में बैठक की. 

 
बैठक के बाद समस्याओं को देखते हुए इनके साथ समय गुजारने का निर्णय लिया गया और अगले दिन संध्याकालीन अध्यनकेंद्र की शुरुआत हो गयी. बीआरपी और शिक्षकों की टीम नियमित रूप से बच्चों के साथ संध्या में समय बिताने लगे, जो बच्चे कई कई दिनों तक बिना स्नान किये मैले कुचैले रहा करते थे वो धीरे-धीरे साफ सुथरा रहने लगे. 
 
 प्रतिदिन स्नान करने लगे, जो बच्चे विद्यालय नहीं जाते थे वह विद्यालय जाने लगे. धीरे-धीरे स्वच्छता के प्रति केंद्र का प्रभाव दिखने लगा और जहां एक भी शौचालय बनाने की उम्मीद नहीं थी. वहां दर्जनों शौचालय भी बन कर तैयार हो गये और उसका उपयोग होने लगा.
 
  समय बीतते गया तो केंद्र पर लोगों के प्रयास से बिजली, बांस बल्ले की मदद से तिरपाल का छाया, बच्चों के लिये कॉपी, पेंसिल, उनके लिये स्वेटर, कपड़े भी उपलब्ध होते गये.
 
 शिक्षकों के साथ स्थानीय शिक्षा स्वमसेवी सुनीता कुमारी और सुनील प्रसाद यादव ने भी अपनी निःशुल्क सेवा केंद्र को देना प्रारंभ किया और वर्तमान में  यही दोनों मुख्य रूप से सेवा दे रहे है. इस संबंध में सुनीता कुमारी कहती है कि अपने समाज के बच्चों के प्रगति के लिये सेवा का मौका मिलना उनके लिए सौभाग्य की बात है. 
 
एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में अध्यनकेंद्र शिक्षक रंजीत कुमार के सहयोग और बच्चों के उल्लास से पूरी तरह सजा हुआ था, तो बीडीओ प्रेमराज, स्थानीय समाजसेवी रंजीत कुमार, राजनंदन प्रसाद यादव, शंकर पासवान सहीत अन्य ने केक काटकर उत्सव मनाया. मौके पर सुनीता कुमारी ने बीडीओ सहित सभी को सम्मानित भी किया. बीडीओ ने बच्चों को शुभकामना देते हुए कहा कि आपके सभी अच्छे कार्यों में उनका पूरा सहयोग मिलेगा. 
 
वहीं बीआरपी ने कहा कि अब यह केंद्र व्यवहार परिवर्तन का व्यवहारिक केंद्र बन गया है. यहां की चार बच्चियों के नामांकन पिछले दिनों कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय कटरमाला में करवाया गया है. समय-समय पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोरौल के सहयोग से मुहल्ले में स्वस्थ्य शिविर का आयोजन किया जाता है, जिसमें स्वच्छता सहित उचित पोषण के संबंध में लोगों को जागरूक किया जाता है. 
 
मौके पर रंजीत कुमार, शंकर पासवान सहित शिक्षक मनोज कुमार सिंह, मो बरकतउल्ला हाशमी, रंजीत कुमार, विकास मित्र, अखिलेश कुमार, सुबोध कुमार, सुरेंद्र कुमार समेत अन्य महादलित बस्ती के लोग उपस्थित थे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement