38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

15 दिनों में दिखेगा असर : आइजी

98 मामलों के आरोपित चोरी की बाइक व लूट की रकम के साथ गिरफ्तार 20-20 कुख्यातों की सूची अनुमंडल स्तर पर बनायी गयी, अब होगी कार्रवाई लौटने के बाद टीम के सदस्य अपनी रिपोर्ट हेडक्वार्टर को सौंपेंगे हाजीपुर : क्राइम कंट्रोल व लंबित आपराधिक मामलों की समीक्षा को यहां पहुंची डीजी टीम ने पिछले चार […]

  • 98 मामलों के आरोपित चोरी की बाइक व लूट की रकम के साथ गिरफ्तार
  • 20-20 कुख्यातों की सूची अनुमंडल स्तर पर बनायी गयी, अब होगी कार्रवाई
  • लौटने के बाद टीम के सदस्य अपनी रिपोर्ट हेडक्वार्टर को सौंपेंगे
हाजीपुर : क्राइम कंट्रोल व लंबित आपराधिक मामलों की समीक्षा को यहां पहुंची डीजी टीम ने पिछले चार दिनों के दौरान लंबे समय से लंबित लगभग 890 मामलों की समीक्षा की. साथ ही इसके निष्पादन में तेजी लाने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिये गये.
पिछले चार दिनों के दौरान जिले में चलाये गये विशेष अभियान के दौरान विभिन्न मामलों का उद्भभेदन करते 98 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया. चोरी की बाइक व लूट के लगभग 22 हजार रुपये भी बरामद किये गये.
पिछले चार दिनों के दौरान डीजी टीम ने क्राइम कंट्रोल को लेकर जिला मुख्यालय, अनुमंडल व पुलिस अंचल कार्यालयों में चौकीदार परेड, जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद के अलावा क्राइम कंट्रोल विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की. यहां से लौटने के बाद टीम के सदस्य अपनी रिपोर्ट हेडक्वार्टर को सौंपेंगे.
पिछले चार दिनों की समीक्षा व उपलब्धियों को मीडिया से साझा करते हुए आइजी गणेश कुमार ने बताया कि आने वाले पंद्रह दिनों में इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलने लगेंगे. क्राइम कंट्रोल के लिए अनुमंडल स्तर पर कुख्यातों की सूची तैयार की गयी है.
वाहन चेकिंग, गश्ती, कांडों के उद्भेदन व अपराधियों की गिरफ्तारी तेज करने का निर्देश सभी पुलिस पदाधिकारियों को दिया गया है. कांडों के अनुसंधान में तेजी आ सके, इसके लिए भी आवश्यक निर्देश दिये गये हैं.
टीनएजर्स व बाइकर्स बनें सिरदर्द
आइजी के अनुसार अधिकतर आपराधिक घटनाएं कोई संगठित आपराधिक गिरोह नहीं, बल्कि टीनएजर्स व बाइकर्स कर रहे हैं. इस गिरोह में तीन-चार सदस्य ही शामिल रहते हैं, जो लूटपाट, छिनतई आदि जैसी छोटी-मोटी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं.
इन पर अंकुश लगाने की भी योजना बनायी गयी है. इसके लिए सघन पेट्रोलिंग के साथ वाहन चेकिंग का निर्देश दिया गया है. वाहन चेकिंग के दौरान विशेष रूप से अपराध नियंत्रण पर ही फोकस किया जायेगा. नियमित अभियान से लगेगा लगाम.
प्राथमिकी दर्ज होते ही हरकत में आये पदाधिकारी
पिछले कई वर्षों से लंबित मामलों का चार्ज नहीं सौंपने वाले तीन डीएसपी समेत 66 पुलिस पदाधिकारियों पर नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने के बाद संबंधित पुलिस पदाधिकारी हरकत में आ गये हैं. आइजी गणेश कुमार ने एसपी डॉ मानवजीत सिंह ढिल्लो की तारीफ करते हुए कहा कि उनके निर्देश पर प्राथमिकी दर्ज कराने का सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है.
जिन पदाधिकारियों पर प्राथमिकी दर्ज हुई है, वे लंबित मामलों का प्रभार सौंपने नगर थाना तो पहुंच ही रहे हैं, उनके अलावा अन्य थाना क्षेत्रों में प्रभार नहीं सौंपने वाले पदाधिकारी, वहां पहुंच कर प्रभार सौंप रहे हैं. इससे कांडों के निष्पादन में तेजी आयेगी.
अनुमंडल स्तर पर 20-20 कुख्यात चिह्नित
आइजी ने बताया कि आपराधिक मामलों की समीक्षा के दौरान अनुमंडलस्तर पर 20-20 कुख्यातों की सूची तैयार की गयी है. इनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की रणनीति तैयार की गयी है. इनके विरुद्ध सीसीए की भी कार्रवाई की जायेगी.
उन्होंने बताया कि आपराधिक कांडों के उद्भभेदन में तेजी लाने के साथ-साथ अपराधियों का जल्द सजा मिल सके व लंबे समय तक जेल में बंद रहें, इसके लिए भी विशेष कार्य योजना बनायी गयी है. अनुसंधान को और बेहतर बनाने के संबंध में चर्चा की गयी है.
इन पदाधिकारियों ने यहां की समीक्षा
अनुमंडल – पदाधिकारी
हाजीपुर सदर – जितेंद्र मिश्रा, डीआइजी, विशेष कार्य बल, पटना
महुआ – राजीव रंजन, डीआइजी, एससीआरबी
महनार – उमाशंकर प्रसाद, एसपी, एटीएस, बिहार, पटना
पुलिस अंचल
सदर अंचल – घूरन मंडल, डीएसपी, सीआइडी
लालगंज अंचल -अनिल कुमार सिंह, डीएसपी, सीआइडी, पटना
महुआ अंचल – ललितेश्वर पांडेय, डीएसपी, विशेष कार्य बल, बिहार, पटना
देसरी अंचल (कैंप महनार) – रंजन कुमार, डीएसपी, बीएमपी-14, पटना
जंदाहा अंचल -राकेश कुमार ब्रह्मचारी, डीएसपी, सीआइडी, पटना
राघोपुर अंचल – मुकुल परिमल पांडेय, डीएसपी, सीआइडी, पटना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें