38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

किले में तब्दील हुआ मतगणना स्थल का इलाका

हाजीपुर : चंद घंटे में हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र का रुझान आने लगेगा. नगर के आरएन कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र में सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू हो जायेगी. सुबह नौ से दस बजे के बीच पहला रुझान आयेगा. मतगणना को लेकर एक ओर जहां उम्मीदवारों व उनके समर्थकों की धड़कनें बढ़ी हुई है, […]

हाजीपुर : चंद घंटे में हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र का रुझान आने लगेगा. नगर के आरएन कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र में सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू हो जायेगी. सुबह नौ से दस बजे के बीच पहला रुझान आयेगा. मतगणना को लेकर एक ओर जहां उम्मीदवारों व उनके समर्थकों की धड़कनें बढ़ी हुई है, वहीं मतगणना को लेकर प्रशासनिक तैयारी भी पूरी कर ली गयी है. मतगणना की तैयारी को लेकर बुधवार को कलेक्ट्रेट कैंपस वार रूम में तब्दील नजर आ रहा था.

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एक ओर जहां जिला निर्वाचन पदाधिकारी राजीव रौशन व एसपी डॉ मानवजीत सिंह ढिल्लो मतगणना कार्य में लगे पदाधिकारियों के साथ मैराथन बैठक करते रहे. वहीं निर्वाचन कार्यालय में भी कर्मी व पदाधिकारी तैयारी में जुटे हुए थे. मतगणना के दौरान बरती जाने वाली सावधानी, निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कौन सा कार्य कैसे करना है, के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था पर लंबी चर्चा की गयी. पदाधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिये गये.
फायर ब्रिगेड व एंबुलेंस की भी रहेगी व्यवस्था : मतगणना के दौरान आपात स्थिति से निबटने की भी पुख्ता व्यवस्था की गयी है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को दो एंबुलेंस के साथ डॉक्टरों की टीम को मतगणना स्थल पर प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है. मेडिकल टीम सुबह पांच बजे एंबुलेंस के साथ मतगणना केंद्र पहुंच जायेगी. वहीं जिला अग्निशमन पदाधिकारी को सुबह पांच बजे से फायर ब्रिगेड की दो टीम को मतगणना केंद्र परिसर में तैनात करने का निर्देश दिया गया है.
मतगणना को ले बनाये गये 84 टेबल
हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए 84 टेबल बनाये गये हैं. छह विधानसभा क्षेत्रों हाजीपुर, लालगंज, महुआ, राजापाकर, राघोपुर व महनार की मतगणना के लिए छह काउंटिंग हाल बनाये गये हैं. हर काउंटिंग हाल में 14 टेबल व एक एआरओ का टेबल होगा.
इसके अलावा सभी हॉल में एक-एक एआरओ टेबल भी बनाये गये हैं. प्रत्येक टेबल पर एक माइक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गयी है. हर विधानसभा क्षेत्र में 14 टेबल पर 14 मतगणना सहायक, 14 सुपरवाइजर व 14 माइक्रो आब्जर्बर तैनात रहेंगे. इस तरह छह विधानसभा क्षेत्र में मतों की गिनती के लिए कुल 84 मतगणना सहायक, 84 सुपरवाइजर व 84 माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती की गयी है.
सुविधा एप से भी मिलेगी रिजल्ट की जानकारी
निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इस बार निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के साथ-साथ सुविधा एप पर भी प्रत्येक राउंड की समाप्ति के बाद रिजल्ट को अपडेट किया जायेगा. रिजल्ट को अपडेट करने की भी पुख्ता तैयारी की गयी है.
काउंटिंग हॉल में तीन कंप्यूटर सेट, प्रिंटर्स, यूपीएस व इंटरनेट की व्यवस्था की गयी है. एक कंप्यूटर सेट से सुविधा एप पर दूसरे कंप्यूटर सेट से वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड किया जायेगा. तीसरे कंप्यूटर सेट को बैकअप के रूप में रखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें