32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हेलमेट नहीं पहनने से सड़क हादसे में लोग गंवा रहे जान

महनार : सड़कों पर बढ़ती आबादी के साथ-साथ वाहनों की बढ़ती संख्या का बोझ दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है. सड़कें पहले से दुरुस्त भी हो रही है. इससे आवागमन तो सुलभ हुआ है पर सड़कों पर खून के धब्बे भी लगातार बढ़ते जा रहे है. प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने व घटनाओं में हो […]

महनार : सड़कों पर बढ़ती आबादी के साथ-साथ वाहनों की बढ़ती संख्या का बोझ दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है. सड़कें पहले से दुरुस्त भी हो रही है. इससे आवागमन तो सुलभ हुआ है पर सड़कों पर खून के धब्बे भी लगातार बढ़ते जा रहे है.

प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने व घटनाओं में हो रही मौत व जख्मी लोगों की संख्या कम करने को शासन-प्रशासन समेत कई संगठन सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता अभियान भी चलाते हैं पर उसपर वाहन से जुड़े लोग ही अमल नहीं करते, आये दिन सड़क दुर्घटनाएं होती है. जिसमें दो पहिया वाहन चालकों की मौत हो जाती है.
अधिकतर मौत का कारण हेलमेट नहीं पहनना सामने आता है. महनार में इस वर्ष अबतक सड़क दुर्घटनाओं में दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है. महनार में लगातार हो रहे हादसों के बावजूद लोग सबक लेने के लिए तैयार नहीं हैं. बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों से पुलिस हर वर्ष लाखों रुपये जुर्माना वसूलती है. इसके बाद भी हेलमेट पहनने वालों की संख्या नहीं बढ़ रही है.
लोग अपनी आदत में सुधार नहीं ला रहे. पुलिस जब चेकिंग अभियान चलाती है तब लोग या तो जुर्माना भरते है या फिर पैरवी के लिए दौड़ लगाते हैं, लेकिन हेलमेट पहनना अपनी शान के खिलाफ समझते हैं.
बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए महनार-प्रशासन गंभीर है. आये दिन अभियान चलाकर पुलिस हेलमेट न पहनने वाले वाहन चालकों के चालान काटती है, लेकिन धरातल पर इसका कुछ असर नजर नहीं दिख रहा है. महनार की सड़कों पर चालक बिना हेलमेट पहने धड़ल्ले से दो पहिया वाहन दौड़ाते नजर आते हैं. प्रमुख चौराहे हो या गलियां वाहन पर तीन या चार सवारियां बैठाकर घूमने से परहेज नहीं करते.
पुलिस से बचने के लिए कई वाहन चालक हेलमेट साथ लेकर जरूर चलते हैं, लेकिन सिर पर नहीं पहनते. महनार में इस वर्ष अबतक सड़क दुर्घटनाओं में दर्जनों लोगों की मौत सड़क हादसे में हो गये हैं. ऐसे में हमें भी जागरूक होने की जरूरत है. सड़क दुर्घटना में ज्यादातर मौत हेड इन्जूरी से हो रही है, क्योंकि सड़क दुर्घटना में सिर पर गंभीर चोट लगने की वजह से बचने की संभावना कम रहती है.
हेलमेट नहीं पहनने पर यदि दुर्घटना होती है तब सिर पर गहरी चोट की आशंका रहती है. हादसे के बाद ठीक होने में ज्यादा समय लगता है. घायल व्यक्ति की जान जाने का खतरा रहता है.
इन बातों का खास रखें ख्याल
सड़क पर अंकित गति सीमा का अनुपालन करें. सड़क पर मोड़, रेलवे ट्रैक, पुल-पुलिया, घनी आबादी से जुड़ क्षेत्र, जेब्रा, रोड ब्रेकर आदि संकेतों का क्षरण अनुपालन करें. सड़कों को पार करते समेत राहगीर जल्दीबाजी नहीं करें, दोनों तरफ की ट्रैफिक सुरक्षित हो तभी पार करें.
सड़क पर बाइक चलाते समय आप यह मान लें कि हेलमेट का प्रयोग कोई कानूनी बाध्यता नहीं है. बल्कि इसमें आप की ही सुरक्षा है. यह सोचना उचित नहीं है कि हेलमेट केवल पुलिस की निगाह से बचने के लिए लगाया जाये. जब पुलिस नजर में न हो तो हम इसका उल्लंघन करें. यह सोच दुर्घटना के वक्त जानलेवा साबित होती है.
जल्दबाजी में ओवरटेक न करें, सड़कों पर घूमते समय लाइट का संकेत कुछ पहले ही दें, किसी भी स्थिति में शराब पीकर वाहन न चलाएं साथ ही किसी को चलाने को प्रेरित भी नहीं करें. सड़क व आसपास नहीं, बल्कि पार्किंग पर ही गाड़ी खड़ी करें, सड़क पर लगाये गये हर संकेतक को समझें और उसका अनुपालन करें.
यह है कानून
मोटर वाहन अधिनियम 1988 के सेक्शन 129 के तहत दो पहिया चालक को आइसआइ प्रमाणित हेलमेट पहनना जरूरी है. ऐसा न करने पर जुर्माना अदा करना पड़ सकता है. यदि आप अपने परिवार से प्यार करते हैं तो दो पहिया वाहन चलाते समय हर हाल में हेलमेट पहनें. चालक की जरा सी लापरवाही का खामियाजा परिजनों को भुगतना पड़ सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें