26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत ने कई चुनौतियों को ‘फेयरवेल” दिया है, जिसमें अनुच्छेद 370 भी : पीएम मोदी

* पीएम मोदी ने अपनी लिखी कविता को सुनाया, कहा- वो जो मुश्किलों का अंबार है… वही तो मेरे हौसलों की मीनार है * आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में प्रेसिडेंट ट्रंप भी पूरी मजबूती के साथ खड़े हुए हैं : मोदी * अमेरिका में 9/11 हो या मुंबई में 26/11 हो, उसके साजिशकर्ता कहां पाए […]

* पीएम मोदी ने अपनी लिखी कविता को सुनाया, कहा- वो जो मुश्किलों का अंबार है… वही तो मेरे हौसलों की मीनार है

* आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में प्रेसिडेंट ट्रंप भी पूरी मजबूती के साथ खड़े हुए हैं : मोदी

* अमेरिका में 9/11 हो या मुंबई में 26/11 हो, उसके साजिशकर्ता कहां पाए जाते हैं? अब समय आ गया है कि आतंकवाद के खिलाफ और आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी जाएः मोदी

* पूरी दुनिया में सबसे सस्ता डेटा भारत में है, इसने शासन को पुन: परिभाषित किया है. भारत में एक जीबी डाटा एक डॉलर के चौथाई से भी कम है. जिससे डिजिटल इंडिया को काफी बढ़ावा मिला है: मोदी* कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने संबंधी भारत के कदम का विरोध करने के लिए पाकिस्तान का नाम लिए बिना, मोदी ने कहा कि इसका विरोध वे लोग कर रहे हैं जिनसे अपना देश नहीं संभल रहा है.

* उच्च सदन में सरकार का बहुमत नहीं होने के बावजूद अनुच्छेद 370 को समाप्त करने संबंधी फैसले को संसद ने दो तिहाई बहुमत से पारित किया : मोदी

*भारत ने कई चुनौतियों को ‘फेयरवेल’ दिया है, हाल में ही अनुच्छेद 370 को भी फेयरवेल दे दिया है : पीएम मोदी

* हालिया चुनावों ने दुनिया भर में भारतीय लोकतंत्र की महानता को प्रदर्शित किया, अमेरिका की जनसंख्या से दोगुना, 61 करोड़ लोगों ने मतदान किया : मोदी

* पीएम मोदी ने आगे अपनी सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा कि भारत में रूरल रोड कनेक्टिविटी सिर्फ पहले 55 फीसदी थी, जो हमने पांच साल में हमने 97 प्रतिशत तक ले गए. सिर्फ पांच साल में हमने देश के ग्रामीण इलाकों में 2 लाख किलोमीटर से ज्यादा सड़कों का निर्माण किया है. 370 मिलियन से ज्यादा लोगों को हमने पिछले पांच सालों में बैंक अकाउंट खुलवाए हैं.

* पीएम मादी ने कहा, हमने पांच साल में 110 मिलियन से ज्यादा शौचालय बनाए हैं. देश में कुकिंग गैस कनेक्शन पहले 55 प्रतिशत था जिसे पांच साल के अंदर 95 प्रतिशत पहुंचा दिया. 5 सालों में 150 मिलियन ज्यादा लोगों को गैस कनेक्शन से जोड़ दिया गया है.

*हमारा मुकाबला किसी देश से नहीं, बल्कि खुद से हैं. भारत पहले से कहीं ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है. भारत उनकी सोच को बदल रहा है जिन्हें लगता है कि कुछ बदल ही नहीं सकताः पीएम मोदी

* मोदी ने कार्यक्रम Howdy का मतलब बताते हुए कहा कि इसका मतलब होता है क्या हाल है. पीएम ने भारत की कईभाषाओं ने इसका जवाब देते हुए कहा कि भारत में सब अच्‍छा है.

*यहां के प्रशासन को धन्यवाद, जिसने मौसम में अचानक आए परिवर्तन के बाद स्थिति को संभाला.मोदी अकेला कुछ भी नही है. मैं 130 करोड़ भारतीयों के इशारे पर काम करने वाला एक सामान्‍य इंसान हुं : मोदी

* एनआरजी की एनर्जी (उर्जा) भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती सिनर्जी (तालमेल) की गवाह है : मोदी

*आज जो यहां माहौल है वह केवल अंकगणित तक सीमित नहीं है. हम यहां एक नयी हिस्ट्री और नयी कैमिस्ट्री बनते हुए देख रहे है : मोदी

* ट्रंप ने कहा, अगले साल एनबीए बास्केट बॉल खेल देखने के लिए हजारों लोग मुंबई में जुटेंगे, क्या पीएम साहब मैं आमंत्रित हूं? अगर आप बुलाएंगे तो मैं आ सकता हूं.

* अंतरिक्ष में सहयोग बढ़ाने पर हम काम कर रहे हैं. दोनों देश रक्षा सहयोग भी बढ़ा रहे हैं, दोनों देशों की सेना ने हाल ही में साथ में अभ्यास किया. चरमपंथी इस्लामिक आंतकवाद से निर्दोष लोगों को हम साथ मिलकर बचाएंगे.

* अमेरिका में भारतीय कंपनियां हजारों लोगों को रोजगार दे रही हैं. अमेरिका में अभूतपूर्व निवेश हो रहा है. भारत अमेरिका में अभूतपूर्व तरीके से निवेश कर रहा है, हम भी भारत में ऐसा ही कर रहे हैं.

* ट्रंप ने कहा, भारत और अमेरिका के लिए सीमा सुरक्षा अहम है. कट्टरपंथी और इस्‍लामिक आतंकवाद सबसे बड़ी चुनौती, लेकिन इसके खिलाफ लड़ने के लिए दोनों देश एकजूट हैं. उन्‍होंने कहा, अवैध प्रवासी अमेरिका के लिए बड़ी समस्‍या.

* ट्रंप ने कहा, दोनों देशों की अर्थव्‍यवस्‍थाएं बेहतर हो रही हैं. अमेरिका में बेरोजगारी 50 साल में सबसे कम स्‍तर पर है. उन्‍होंने कहा, टेक्‍सस में बेरोजगारी इतिहास में सबसे कम है. भारत और अमेरिका के बीच रिश्‍ते इतने गहरे कभी नहीं हुए. दोनों देशों के लोग खुशहाल हो रहे. उन्‍होंने आगे कहा, प्रधानमंत्री मोदी मैं आपके साथ मिलकर दोनों देश को और खुशहाल बनाऊंगा.

* भारतीय समुदाय को धन्यवाद देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा, आप हमारी संस्कृति को समृद्ध बनाते हैं, आपने अमेरिका के लिए काफी योगदान दिया है.

* अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने 50 हजार भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा, मैं भरोसेमंद दोस्त भारतीय पीएम मोदी को धन्यवाद कहता हूं. वह भारत के लिए काफी अच्छा काम कर रहे हैं. कुछ महीने पहले भारत में चुनाव हुए और लोगों ने पीएम मोदी व उनकी पार्टी के लिए मतदान किया. मैं उन्हें जीत के लिए बधाई देता हूं. ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी.

* पीएम मोदी ने कहा, दो महान राष्ट्रों के बीच मानवीय रिश्ते मजबूत हैं, ह्यूस्ट से लेकर हैदराबाद, बोस्टन से लेकर बेंगलुरु, शिकागो से शिमला, लॉल एंजेल्स से लुधियाना, न्यू जर्सी से तक रिश्ते मजबूत हैं.

* पीएम मोदी ने कहा, ट्रंप का लक्ष्य अमेरिका को फिर से महान बनाने का है, वो अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रहे हैं. उन्होंने अमेरिकी और दुनिया के लिए काफी कुछ किया है.

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में राष्‍ट्रपति ट्रंप की तारीफ करते हुए कहा, हमारे साथ एक ऐसे शख्‍स हैं जो किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. इनसे हर बार मिलकर दोस्‍ती का एहसास होता है. मैं इनके नेतृत्‍व का कायल हूं. उन्‍होंने अमेरिका और दुनिया भर के लिए बहुत कुछ हासिल किया है. अपने संबोधन के दौरान मोदी ने ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ का नारा दिया. ट्रंप व्‍हाइट हाउट में भारत के सच्‍चे मित्र हैं.

*हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को मंच तक लेकर गये. इस दौरान एक बच्‍ची ने दोनों बड़े नेताओं के साथ सेल्‍फी भी ली.

* हाउडी मोदी कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने NRG स्‍टेडियम पहुंचे अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप.उनकी अगुवाई भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की.

* हाउडी मोदी कार्यक्रम में ‘वैष्णव जन’ भजन गाते हुए भारतीय समुदाय के कलाकारों ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

* ह्यूस्टन के मेयर सिलविस्टर टर्नर ने भारत-अमेरिका के संबंधों के प्रति सम्मान और एकजुटता प्रदर्शित करते हुए प्रतीकात्मक रूप से शहर की चाबी पीएम मोदी को सौंपी.

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनआरजी स्‍टेडियम स्थित भव्‍य मंच में पहुंच गये हैं. मंच पर पहुंचते ही उन्‍होंने भारतीय समुदाय के लोगों को झुककर प्रणाम किया. उसके बाद मंच पर मौजूद सांसदों से औपचारिक भेंट की. इस दौरान पूरा स्‍टेडियम मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा.

* मंच पर पहुंचे प्रधानमंत्री, NRG स्‍टेडियम में लगे मोदी-मोदी के नारे.

* ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी का भव्‍य स्‍वागत, PMO ने ट्वीट कर धन्‍यवाद जताया

* हाउडी मोदी कार्यक्रम में मंच पर पहुंचे अमेरिकी सांसद, भारतीय समुदाय के योगदान को सराहा.

* हाउडी मोदी इवेंट में हिस्‍सा लेने NRG स्टेडियम पहुंचे पीएम मोदी.

* हाउडी मोदी में दिखी भारत-अमेरिकी साझा संस्कृति की अद्भुत झलक

* हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल होने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ह्यूस्टन में आज अपने दोस्त के साथ रहूंगा. टैक्सस में आज बड़ा दिन है.

* हाउडी मोदी कार्यक्रम में दिखा पूरा भारत, गुरवाणी, दक्षिण भारतीय कार्यक्रम, एकला चलो रे, गुजराती गरबा के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत हुई.

* कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने आये एक भारतीय समुदाय के व्‍यक्ति ने कहा, हम पीएम नरेंद्र मोदी को देखने के लिए उत्साहित हैं. हमें उम्मीद है कि उनसे ज्ञान भरी बातें सुनने को मिलेंगी. वह देश और दुनियाभर के लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं.

*हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के लिए ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में लोग ड्रम बजाकर उत्साह दिखाते हुए.

* एनएसजी स्टेडियम पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार को एनएसजी स्टेडियम पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया. मोदी दोनों हाथ जोड़ कर मंच पर पहुंचे. इस शानदार स्वागत के लिए लोगों का शुक्रिया कहते हुए वे उनके समक्ष झुके.

ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने मोदी का स्वागत करते हुए कार्यक्रम के महत्त्व का उल्लेख किया और कहा कि भारतीय इस शहर के विकास में अहम रहे हैं. टर्नर ने लोगों से कहा कि ह्यूस्टन सबसे विविध शहर है. उन्होंने कहा, ह्यूस्टन में हम 140 से ज्यादा भाषाओं में हाउडी कहते हैं और आज सुबह हम मोदी को हाउडी कह रहे हैं.

कार्यक्रम में मोदी का स्वागत करने के बाद टर्नर ने उन्हें ह्यूस्टन शहर की चाबियां प्रस्तुत की, जो देश की उन जगहों में से एक है जहां भारतीय-अमेरिकी समुदाय की संख्या बहुत ज्यादा है.

कार्यक्रम में दो दर्जन गवर्नर और अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य शामिल हुए. डेमोक्रेट स्टेनी होयर ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया और अपने भाषण में महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का जिक्र किया.

उन्होंने कहा कि अमेरिकियों और भारतीय दोनों का मकसद एक है, दोनों देशों के बीच साझेदारी बढ़ाने का. इससे पहले ट्रंप ने कहा कि वह और उनके दोस्त मोदी इस भव्य कार्यक्रम का आनंद लेंगे. उन्होंने ट्वीट किया, हमारे महान भारत प्रेमी समुदाय के साथ होने का खुशी से इंतजार है.

ट्रंप के ट्वीट का जवाब देते हुए मोदी ने कहा कि वह ह्यूस्टन में अमेरिकी नेता से मुलाकात करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं. गैर लाभकारी संस्था टेक्सस इंडिया फोरम द्वारा आयोजित कार्यक्रम ‘शेयर्ड ड्रीम्स, ब्राइट फ्यूचर्स’ अमेरिका में भारतीय-अमेरिकियों के योगदान तथा भारत और अमेरिका के बीच मजबूत एवं चिरस्थायी साझेदारी पर प्रकाश डालेगा. प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन से पहले, टेक्सस एवं अमेरिका के अन्य हिस्सों से आए भारतीय-अमेरिकी कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें