Advertisement

USA

  • Sep 19 2019 1:52PM
Advertisement

देखें VIDEO: अमेरिकी सैनिकों ने बजाई भारतीय राष्ट्रगान 'जन-गण-मन' की धुन

देखें VIDEO: अमेरिकी सैनिकों ने बजाई भारतीय राष्ट्रगान 'जन-गण-मन' की धुन
photo courtesy: social media

नयी दिल्ली: भारत और अमेरिका के सैनिक इस समय संयुक्त सैन्याभ्यास कर रहे हैं. दोनों सेनाओं ने इस दौरान साक्षा प्रशिक्षण, रणनीति बनाने, हथियारों के प्रयोग तथा आंतकरोधी अभियानों का मिलकर अभ्यास किया. दोनों सेनाओं का ये युद्धाभ्यास मैक्वर्ड स्थित बेस लुईस में चल रहा है. इसी जगह से एक बेहद सुखद तस्वीर सामने आई है जिसमें अमेरिकी सैनिकों का बैंड भारतीय राष्ट्रगान की धुन बजा रहा है.

बता दें कि भारत और अमेरिकी सैनिकों के बीच ये 19वीं संयुक्त सैन्याभ्यास है. इसमें दोनों ही देशों के सेना के जवान संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन योजना के तहत साझा रणनीति के तहत अभ्यास कर रहे हैं. वैश्विक आतंकवाद से निपटने के लिए सहयोग के दृष्टिकोण से इस युद्धाभ्यास को काफी अहम माना जा रहा है.

कुल आठ देश ले रहे हैं भाग

इस बीच ना केवल मैदानी युद्धाभ्यास और हथियारों के प्रशिक्षण से संबंधित गतिविधियां हुईं है बल्कि दोनों तरफ के सैन्याधिकारियों ने मिलकर दोनों सेनाओं में व्यापत सर्वोत्तम युद्ध परंपरा तथा रणनीति के आदान-प्रदान पर भी चर्चा हुई है. आपको बता दें कि इसमें ना केवल भारत-अमेरिका बल्कि दुनियाभर के आठ देश भाग ले रहे हैं जिनका उद्देश्य वैश्विक आतंकवाद से साझा सहयोग की बदौलत निपटने की तैयारी करना है.

इंडिया-यूएस आर्मी का डांस 

अब इस युद्धाभ्यास से एक वीडियो सामने आया है जिसमें अमेरिकी सेना का बैंड भारतीय राष्ट्रगान की धुन बजा रहा है. इससे पहले भी यहां से एक वीडियो जारी किया गया था जिसमें अमेरिकी और भारतीय सैनिक प्रशिक्षण सत्र के बाद आसामी गीत 'बदलूराम का बदन जमीन के नीचे है' पर डांस किया.

 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement