38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूक्रेन से हटायी गयी अमेरिकी राजदूत मैरी योवानोविच ने राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग सुनवाई में दी गवाही

वाशिंगटन : यूक्रेन में अमेरिकी राजदूत के पद से बेदखल मैरी योवानोविच ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ हो रही महाभियोग सुनवाई के दूसरे दिन शुक्रवार को गवाही दी. मैरी ने पहले कहा था कि वह ट्रंप से खतरा महसूस करती हैं. महाभियोग में इस बात की जांच की जा रही है कि क्या ट्रंप […]

वाशिंगटन : यूक्रेन में अमेरिकी राजदूत के पद से बेदखल मैरी योवानोविच ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ हो रही महाभियोग सुनवाई के दूसरे दिन शुक्रवार को गवाही दी. मैरी ने पहले कहा था कि वह ट्रंप से खतरा महसूस करती हैं. महाभियोग में इस बात की जांच की जा रही है कि क्या ट्रंप ने अपने निजी एवं राजनीतिक हित के लिए पद का दुरुपयोग किया? जांच के लिए पेश पूर्व गवाह ने कहा था कि राजदूत मैरी को कलंकित अभियान के बाद हटाया गया.

आरोप है कि ट्रंप की निजी वकील रूडी गिउलियानी ने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के खिलाफ जांच के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाने के अभियान में समन्वय किया. मैरी का एक राजनयिक के रूप में शानदार करियर रहा और मई में उन्हें पद से हटाया गया था. अब वह राष्ट्रीय चैनल पर प्रसारित सुनवाई में खुले तौर पर अपना पक्ष रखेंगी. महाभियोग जांच की देखरेख कर रहे कांग्रेस की खुफिया समिति के अध्यक्ष एडम स्किफ ने कार्यवाही के शुरू में दिए बयान में कहा कि राजदूत योवानोविच यूक्रेन में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़कर हमारे देश के हित में काम कर रही थी, लेकिन राष्ट्रपति के निजी और राजनीतिक एजेंडे को प्रोत्साहित करने में उन्हें बाधा समझा गया और जिसकी वजह से उन्हें हटा दिया गया.

जांच समिति में शामिल शीर्ष रिपब्लिकन सदस्य डेविन नून्स ने इन आरोपों को खारिज करते हुए इसे ‘वाटरगेट फंतासी’ करार दिया. उन्होंने कहा कि डेमोक्रेट ने एक बार फिर निर्वाचित राष्ट्रपति को पदच्युत करने के अपने अभियान को आगे बढ़ाने के लिए हमे बुलाया है. सदन की स्पीकर नैंसी पलोसी ने गुरुवार को आरोप लगाया था कि 2020 राष्ट्रपति चुनाव में संभावित प्रतिद्वंद्वी बाइडेन और उनके बेटे हंटर के खिलाफ यूक्रेन में राजनीतिक जांच शुरू करने के लिए ट्रंप ने सैन्य मदद को ‘रिश्वत’ की तरह इस्तेमाल किया.

गौरतलब है कि ट्रंप पर दोषी साबित होने वाले तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति बनने का खतरा मंडरा रहा है. 1868 में एंड्रयू जॉनसन और 1998 में बिल क्लिंटन को दोषी करार दिया गया था. हालांकि, सीनेट को ट्रंप को पद से हटाने के लिए उन्हें दोषी मानना होगा, जहां रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें