Advertisement

USA

  • Jan 12 2019 11:55AM

2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप को चुनौती देंगी तुलसी गबार्ड

2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप को चुनौती देंगी तुलसी गबार्ड

वाशिंगटन : वर्ष 2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में तुलसी गबार्ड वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देंगी. अमेरिकी सदन की पहली हिंदू सांसद तुलसी ने कहा है कि वह राष्ट्रपति चुनावों की दावेदार होंगी. अगले सप्ताह वह इसका औपचारिक एलान कर सकती हैं. सांसद एलिजाबेथ वारन के बाद 37 वर्षीय गबार्ड डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद की दूसरी महिला दावेदार हैं.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2020 में चुनौती देने के लिए अब तक 12 से ज्यादा डेमोक्रेटिक नेताओं ने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा कर दी है. हवाई से अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स में चार बार की डेमोक्रेट सांसद गबार्ड ने शुक्रवार को कहा, ‘मैंने चुनाव में खड़ा होना तय किया है और अगले हफ्ते के अंदर-अंदर औपचारिक घोषणा कर दूंगी.’

गबार्ड ने बचपन में ही हिंदू धर्म अपना लिया था और वह भारतीय-अमेरिकियों के बीच खासी लोकप्रिय हैं. अगर वह निर्वाचित होती हैं, तो वह सबसे युवा एवं अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी. इसके अलावा वह पहली गैर-ईसाई एवं पहली हिंदू होंगी, जो शीर्ष पद पर काबिज होंगी. हालांकि, अमेरिकी राजनीतिक पंडित उनके जीतने की बहुत ज्यादा संभावना जता नहीं रहे हैं.


Advertisement

Comments

Advertisement