36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत आने को लेकर क्रेजी हुए ट्रंप, ‘केम छो ट्रंप’ की तैयारी शुरू, 210 मिनट रहेंगे अहमदाबाद में, जुटेंगे एक लाख लोग

वाशिंगटन/नयी दिल्ली : डोनाल्ड ट्रंप अगले हफ्ते अपने दो दिवसीय भारत दौरे के दौरान सीधे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां से वह 10 किमी का रोड शो करते हुए सीधे मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम जायेंगे. स्टेडियम में हाउडी मोदी की तर्ज पर केम छो ट्रंप कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में करीब एक लाख से भी […]

वाशिंगटन/नयी दिल्ली : डोनाल्ड ट्रंप अगले हफ्ते अपने दो दिवसीय भारत दौरे के दौरान सीधे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां से वह 10 किमी का रोड शो करते हुए सीधे मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम जायेंगे. स्टेडियम में हाउडी मोदी की तर्ज पर केम छो ट्रंप कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में करीब एक लाख से भी अधिक लोगों के जुटने की उम्मीद है.
सूत्रों के अनुसार ट्रंप शहर में करीब 210 मिनट रुकेंगे. 150 मिनट का कार्यक्रम मोटेरा स्टेडियम में होगा. इस बीच, गुरुवार को अमेरिका और भारत ने करीब 25 हजार करोड़ रुपये की डिफेंस डील पर मुहर लगायी. भारत, अमेरिका से 30 हेवी ड्यूटी आर्म्ड हेलीकॉप्टर मंगवा रहा है. इस डील के साथ ही भारत अमेरिका के बीच 2007 के बाद रक्षा सहयोग 20 बिलियन यूएस डॉलर के पार कर गया है. यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार समझौता होने की भी उम्मीद है.
इस मुलाकात में सबसे पहला और अहम मामला दक्षिण चीन सागर का उठ सकता है. दरअसल, प्रशांत महासागर का यह हिस्सा पांच महासागरों के बाद सबसे बड़ा जल क्षेत्र है. इस क्षेत्र में कई छोटे-छोटे द्वीप हैं, जिन्हें द्वीप समूह कहते हैं. सीमा क्षेत्र के आधार पर कई देश इन पर अपना हक जताते रहे हैं. ट्रंप के आने से कई डील का मामला हल होने की उम्मीद है.
10 किमी लंबा होगा ट्रंप का रोड शो, यूएस में बसे गुजरातियों को भी न्योता
ट्रंप के बाद अब मेलानिया भी हुईं उत्साहित, मोदी के ट्वीट का जवाब ‘इंडिया कॉलिंग’ से दिया
डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा से पहले उनकी पत्नी मेलानिया ने कहा है कि वह खुद इस दौरे के लिए बेहद उत्साहित हैं. एक ट्वीट में उन्होंने भारत दौरे को लेकर कहा कि मैं बेहद रोमांचित अनुभव कर रही हूं. उन्होंने लिखा कि फर्स्ट लेडी के तौर पर यह मेरा पहला भारत दौरा होगा और यह मौका दोनों देशों के बीच करीबी संबंधों के सेलिब्रेशन का होगा. मेलानिया ने भारत दौरे के लिए आमंत्रित करने पर पीएम मोदी को धन्यवाद दिया. मोदी के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए मेलानिया ने ये बातें लिखीं.
ट्रंप को न दिखे, इसलिए झुग्गियों के सामने खड़ी की सात फीट ऊंची दीवार
ट्रंप के अहमदाबाद पहुंचने से पहले सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को इंदिरा ब्रिज से जोड़ने वाली सड़क के किनारे सात फीट ऊंची एक दीवार बनायी जा रही है. रास्ते के किनारे 500 झुग्गियां हैं. कहा जा रहा है कि झुग्गियाें को ट्रंप से छिपाने के लिए ऐसा किया जा रहा है. सरकार ने इसे सुरक्षा का मामला बताया है.
ट्रंप के 48 घंटे का कार्यक्रम
24 फरवरी
दोपहर में अहमदाबाद पहुंचेंगे ट्रंप
साबरमती आश्रम जायेंगे, मोटेरा
स्टेडियम का करेंगे उद्घाटन
25 फरवरी
राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत
हैदराबाद हाउस में मोदी-ट्रंप में वार्ता
ट्रंप अमेरिकी दूतावास के कर्मचारियों से करेंगे मुलाकात
फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप जायेंगी आगरा करेंगी ताजमहल का दीदार
इधर, बर्नी सैंडर्स ने जीता प्राथमिक चुनाव, हिंदी में किया पोस्ट
अमेरिका के न्यू हैंपशायर के प्राइमरी चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से सांसद बर्नी सैंडर्स ने जीत हासिल कर ली है. उन्होंने खुद को डेमोक्रेटिक पार्टी का राष्ट्रपति पद के लिए मजबूत प्रत्याशी का दावेदार बना लिया है. इसके बाद उन्होंने फेसबुक पर हिंदी समेत कई भाषाओं में सेलिब्रेशन की तस्वीर पोस्ट की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें