36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मंगल ग्रह पर उतरा इनसाइट यान, मिशन के कार्यों की शुरुआत के लिए तैयार

वॉशिंगटन : पिछले हफ्ते मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक उतरनेवाले नासा के अतंरिक्षयान ‘इनसाइट’ से प्राप्त ताजा तस्वीरों में उसकी रोबोटिक भुजा कुछ उठाने की तैयारी करती दिख रही है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी. नासा ने एक बयान में बताया कि करीब दो मीटर तक की पहुंच रखनेवाली इस भुजा का प्रयोग यान […]

वॉशिंगटन : पिछले हफ्ते मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक उतरनेवाले नासा के अतंरिक्षयान ‘इनसाइट’ से प्राप्त ताजा तस्वीरों में उसकी रोबोटिक भुजा कुछ उठाने की तैयारी करती दिख रही है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी.

नासा ने एक बयान में बताया कि करीब दो मीटर तक की पहुंच रखनेवाली इस भुजा का प्रयोग यान के डेक से वैज्ञानिक उपकरणों को उठाने और उन्हें मंगल की सतह पर लावा से बने मैदानी इलाके ‘एलिसियम प्लेनिशिया’ पर आराम से रखने के लिए किया जायेगा. एलिसियम प्लेनिशिया वह समतल भूमि है जहां 26 नवंबर को इनसाइट उतरा है. एजेंसी ने कहा कि यह भुजा सबसे पहले अपनी कोहनी में स्थित इंस्ट्रूमेंट डिप्लॉयमेंट कैमरा (आईडीसी) का इस्तेमाल कर यान के सामने मौजूद मैदान की तस्वीर लेगी. इन तस्वीरों की मदद से मिशन की टीम के सदस्य यह निर्धारित कर पायेंगे कि इनसाइट के भूकंपमापी एवं ताप प्रवाह उपकरण को कहां स्थापित करना है.

ये एकमात्र ऐसे उपकरण हैं जिन्हें पहली बार किसी दूसरे ग्रह की सतह पर रोबोटिक प्रक्रिया से स्थापित किया जा रहा है. कैलिफोर्निया के पैसाडेना स्थित ‘जेट प्रपल्शन लैबोरेटरी’ (जेपीएल) में मिशन के प्रधान अनुसंधानकर्ता ब्रूस बैनर्ड्ट ने कहा, आज हम अपने कार्यस्थल की पहली झलक देख सकते हैं. भूकंपीय जांच, भूगणित एवं ताप अन्तरण के प्रयोग से आंतरिक अन्वेषण (इनसाइट) मिशन एक रोबोटिक अंतरिक्षयान है जिसे लाल ग्रह (मंगल) के आंतरिक हिस्सों के गहन अध्ययन के लिए डिजाइन किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें