25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ट्रंप ने भारतीय अमेरिकी को जज के रूप में नामित किया, ब्रेट कावानाह की लेंगी जगह

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डीसी सर्किट अपीली अदालत में अमेरिकी संघीय सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश ब्रेट कावानाह की जगह लेने के लिए मशहूर भारतीय-अमेरिकी वकील नेओमी राव को नामित किया है. ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाऊस के ऐतिहासिक रुजवेल्ट रुम में दिवाली कार्यक्रम के दौरान डीसी सर्किट के लिए 45 वर्षीय […]

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डीसी सर्किट अपीली अदालत में अमेरिकी संघीय सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश ब्रेट कावानाह की जगह लेने के लिए मशहूर भारतीय-अमेरिकी वकील नेओमी राव को नामित किया है. ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाऊस के ऐतिहासिक रुजवेल्ट रुम में दिवाली कार्यक्रम के दौरान डीसी सर्किट के लिए 45 वर्षीय नेओमी को नामित करने की घोषणा की.

डीसी सर्किट अपीली अदालत को अमेरिका के संघीय सुप्रीम कोर्ट के बाद सबसे शक्तिशाली माना जाता है. यदि सीनेट उनके नाम पर मुहर लगा देती है तो राव न्यायाधीश श्रीनिवासन के बाद इस शक्तिशाली अदालत में दूसरी भारतीय अमेरिकी न्यायाधीश होंगी. वह फिलहाल सूचना एवं विनियामक मामलों के कार्यालय (ओआईआरए) में प्रशासक हैं. श्रीनिवासन पिछले ओबामा प्रशासन के दौरान डीसी सर्किट अपीली अदालत में न्यायाधीश नियुक्त किये गये थे. ट्रंप ने कहा, वह विलक्षण होने जा रही हैं. गजब की शख्स. राव सुप्रीम कोर्ट में कावानाह द्वारा खाली की गयी जगह लेंगी. कावानाह 12 सालों तक इस अदालत में रहे.

राव को नामित किये जाने के संबंध में व्हाइट हाउस बुधवार को औपचारिक घोषणा कर सकता है. ट्रंप ने कहा, मैंने जस्टिस ब्रेट कावानाह की जगह अभी-अभी नेओमी को डीसी सर्किट अपील अदालत के लिए नामित किया. यह बड़ी बात हो सकती है. राव ने अमेरिका की शक्तिशाली अदालत के लिए नामित कर खुद पर भरोसा जताने के लिए राष्ट्रपति के प्रति आभार प्रकट किया. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में दीपावली के जश्न के दौरान अमेरिका में भारतीय राजदूत नवतेज सिंह सरना की मौजूदगी में यह घोषणा की. फिलहाल अपनी जिम्मेदारी के हिसाब से ट्रंप प्रशासन की नियामकीय हस्ती कही जानेवाली राव नियमन का बोझ घटाने के प्रशासन के एजेंडे तथा विनियमन संबंधी कार्यकारी आदेशों के क्रियान्वयन की देखरेख करती है.

ओआईआरए की प्रशासक के रूप में उनकी नियुक्ति पर जुलाई, 2017 में सीनेट ने 41 के मुकाबले 54 वोटों से मुहर लगायी थी. वह कानूनी गलियारे में अतिप्रतिष्ठित विधि विशेषज्ञ के रूप में जानी जाती हैं. येल विश्वविद्यालय और यूनवर्सिटी ऑफ शिकागो लॉ स्कूल से स्नातक राव संघीय सरकार की सभी तीनों शाखाओं में काम कर चुकी हैं. भारत के पारसी चिकित्सक दंपती जरीन राव और जहांगीर राव की संतान राव मिशीगन में पली-बढ़ी हैं और उन्होंने डिट्रवायट हाईस्कूल से स्कूली शिक्षा हासिल की. कावानाह यौन हिंसा के दावे से खुद को उबारने के लिए कड़े संघर्ष में फंसे हुए हैं. उन्होंने आरोपों से इनकार किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें