29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पृथ्वी से दोगुने बड़े ग्रह पर नासा को मिला पानी

तारा मंडल में पृथ्वी से दोगुने बड़े ग्रह ‘के2-18बी’ पर पानी होने की संभावना के बाद इस ग्रह पर जीवन की संभवानाएं तलाशी जा रही है. नासा के मुताबिक, तारा मंडल का यह पहला ग्रह है जहां पर तापमान न तो बहुत ज्यादा है और न ही बहुत कम. यही नहीं इस ग्रह पर पानी […]

तारा मंडल में पृथ्वी से दोगुने बड़े ग्रह ‘के2-18बी’ पर पानी होने की संभावना के बाद इस ग्रह पर जीवन की संभवानाएं तलाशी जा रही है. नासा के मुताबिक, तारा मंडल का यह पहला ग्रह है जहां पर तापमान न तो बहुत ज्यादा है और न ही बहुत कम. यही नहीं इस ग्रह पर पानी भी मौजूद है. इस ग्रह पर जीवनोपयोगी गैस भी मौजूद हैं. इन तमाम खोज के बाद इस ग्रह पर जीवन की संभवानएं काफी बढ़ गयी हैं.
यूनिवर्सिटी कॉलेज, लंदन के एस्ट्रोनॉमर एंजलोस सियारस ने बताया कि हम किसी भी ऐसे ग्रह को नहीं जानते हैं जहां पर सही तापमान हो और पानी भी मौजूद हो. के2-18बी पर 0.01 से 50 फीसदी तक पानी होने की संभावना है. सियारस ने कहा कि अंतरिक्ष की भाषा में के2-18बी एक सुपर अर्थ है जिसका आकार धरती और नेप्ट्यून के बीच का है. हालांकि, नासा के वैज्ञानिकों ने कहा है कि के2-18बी पर पानी के वाष्प पाये जाने से यह साबित नहीं होता है कि सतह पर भी पानी मौजूद है. लेकिन, इस खोज के साथ ही इस ग्रह पर शोध की संभावनाएं काफी बढ़ गयी हैं.
यह पहला ऐसा ग्रह है जहां पर जीवन के लिए उचित तापमान है और यहां पर पानी भी उपलब्ध है. इस ग्रह पर जीवन जीने के लिए सबसे बेहतर विकल्प मौजूद हैं, जहां पर आज से ही रहा जा सकता है.
एंजलोस सियारस, वैज्ञानिक, यूनिवर्सिटी कॉलेज, लंदन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें