USA

  • Jan 19 2020 1:21PM
Advertisement

महाभियोग आरोप राष्ट्रपति चुनने के अमेरिकियों के अधिकार पर खतरनाक हमला

महाभियोग आरोप राष्ट्रपति चुनने के अमेरिकियों के अधिकार पर खतरनाक हमला
file photo

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कानूनी टीम ने सीनेट से प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित किये गये महाभियोग प्रस्ताव के दो आरोपों को खारिज करने का अनुरोध किया है. टीम ने इसे स्वतंत्र रूप से राष्ट्रपति चुनने के अमेरिकी लोगों के अधिकार पर खतरनाक हमला करार दिया.

डेमोक्रेट बहुल प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के प्रस्ताव को अमेरिका के ऊपरी सदन सीनेट में भेजने के पक्ष में बुधवार को मतदान किया था. ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के खिलाफ जांच के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाकर सत्ता का दुरुपयोग किया और कांग्रेस को बाधित किया. सीनेट में कार्यवाही चलाए जाने के पक्ष में 228 सांसदों ने जबकि विपक्ष में 193 सांसदों ने वोट दिया था.

सदन ने सात महाभियोग प्रबंधकों को नियुक्त किया, जो ट्रंप को अमेरिकी राष्ट्रपति के पद से हटाने की कार्यवाही में डेमोक्रेट्स के पक्ष में बहस करेंगे. हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने इन प्रबंधकों को नामित किया है. ट्रंप के खिलाफ लगाये गये आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए, व्हाइट हाउस की कानूनी टीम ने कहा कि महाभियोग का प्रस्ताव देश के लोगों की इच्छा को पलटने का एक घिनौना और गैरकानूनी प्रयास हैं.

कानूनी टीम ने कहा, ‘‘यह 2016 के चुनावों के परिणामों को पलटने और 2020 के चुनाव में हस्तक्षेप करने का एक घिनौना और गैरकानूनी प्रयास है. राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग लाने के अत्यधिक पक्षपातपूर्ण प्रयास उसी दिन से शुरू हो गये थे, जिस दिन से उन्होंने कार्यभार संभाला था और आज भी जारी है.''

महाभियोग को रिपब्लिकन-नियंत्रित सीनेट भेजे जाने से पहले अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पैलोसी ने इसके तहत लगाये गये आरोपों पर हस्ताक्षर किये थे. ट्रंप के खिलाफ ऐतिहासिक महाभियोग की सुनवाई बृहस्पतिवार को सीनेट में शुरू हो गयी. सीनेट में सांसदों ने शपथ ली कि वह इस बारे में निष्पक्ष निर्णय लेंगे कि ट्रंप को राष्ट्रपति के पद से हटाया जाए या नहीं. हाउस स्पीकर पेलोसी द्वारा नियुक्त किए गए प्रबंधकों में सांसद एडम शिफ, जेरोल्ड नाडलेर, जोए लोफग्रेन, हाकिम जैफ्रीज, वाल डेमिंग्स, जेसन क्रो और सिल्विया गारसिया शामिल हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement