Advertisement

USA

  • Aug 21 2019 7:20AM
Advertisement

कश्‍मीर पर अमेरिका बार-बार बदल रहा अपना राग, अब ट्रंप ने खेला धर्म कार्ड

कश्‍मीर पर अमेरिका बार-बार बदल रहा अपना राग, अब ट्रंप ने खेला धर्म कार्ड
file photo

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से टकराव का मुद्दा रहे कश्मीर की ‘‘विस्फोटक' स्थिति पर एक बार फिर मध्यस्थता की पेशकश की है. ट्रंप ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष सप्ताहांत में यह मुद्दा उठायेंगे. अमेरिका ने मोदी से कश्मीर में तनाव कम करने के लिये कदम उठाने का अनुरोध किया था. ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि कश्मीर बेहद जटिल जगह है. यहां हिंदू हैं और मुसलमान भी और मैं नहीं कहूंगा कि उनके बीच काफी मेलजोल है. उन्होंने कहा कि मध्यस्थता के लिये जो भी बेहतर हो सकेगा, मैं वो करूंगा.

VIDEO

पाकिस्तान के लिये सुरक्षा की पहली पंक्ति है कश्मीर : इमरान खान
इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान के लिये कश्मीर सुरक्षा की पहली पंक्ति है. उनकी कैबिनेट ने यह फैसला किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने जब संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे तब उस दौरान पाकिस्तान कश्मीर में स्थति को रेखांकित करेगा। खान की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की सूचना मामलों की विशेष सहायक फिरदौस आशिक अवान ने कहा कि कैबिनेट की बैठक के दौरान खान ने जोर दिया कि कश्मीर पाकिस्तान के लिये सुरक्षा की पहली पंक्ति है. उन्होंने कहा कि मोदी 27 सितंबर को खान से पहले संयुक्तराष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे.

मोदी के साथ कश्मीर मुद्दे पर चर्चा करेंगे मैक्रों
पेरिस : फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कश्मीर में तनाव को लेकर चर्चा करेंगे. दोनों नेताओं की इस सप्ताह पेरिस में मुलाकात होने वाली है। फ्रांस के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. दोनों नेता फ्रांस में इस सप्ताह होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन से पहले बृहस्पतिवार को पेरिस के बाहर स्थित चैतियू दे चैंतीली में आयोजित रात्रिभोज के दौरान मिलेंगे. जी7 शिखर सम्मेलन के लिये मोदी को आमंत्रित किया गया है। फ्रांसीसी राजनयिक ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया, ‘‘जी हां यह (कश्मीर) एजेंडा में शामिल होगा.'

जॉनसन ने कश्मीर मामले को द्विपक्षीय बताया
लंदन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन से फोन पर बात की. इस दौरान मोदी ने गुरुवार को लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के सामने स्वतंत्रता दिवस मना रहे भारतीयों पर हुए हमले का मुद्दा उठाया. वहीं जॉनसन ने दो टूक कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मामला है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement