34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Donald trump and Melania trump , Taj Mahal : पत्नी मेलानिया संग ताज का दीदार करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

-अगले हफ्ते भारत पहुंच रहे हैं यूएस प्रेसिडेंड और फर्स्ट लेडी, उत्तर प्रदेश भी जाने का है प्लानDonald trump and Melania trump , Taj Mahal : भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ताजमहल का दीदार करने आगरा जायेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति 24 फरवरी को अपने दो दिवसीय दौरे के लिए भारत पहुंच रहे […]

-अगले हफ्ते भारत पहुंच रहे हैं यूएस प्रेसिडेंड और फर्स्ट लेडी, उत्तर प्रदेश भी जाने का है प्लान
Donald trump and Melania trump , Taj Mahal : भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ताजमहल का दीदार करने आगरा जायेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति 24 फरवरी को अपने दो दिवसीय दौरे के लिए भारत पहुंच रहे है. अपने आगरा दौरे के दौरान ट्रंप शाहजहां-मुमताज के प्यार पर आधारित शो ‘ताज-द मोहब्बत’ भी देखेंगे. उनके ठहरने का इंतजाम ताजमहल के पास ही होटल अमर विलास में किया गया है. यूपी प्रशासन ने शुक्रवार को यह सूचना दी. हालांकि, उनका आधिकारिक और मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम अभी नहीं आया है लेकिन प्रदेश से तैयारियां पूरी करने के लिए कहा गया है.

सुरक्षा संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए 17 फरवरी को अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की टीम आगरा आयेगी. यह टीम एक बार पहले खेरिया एयरपोर्ट से लेकर ताज तक की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेकर जा चुकी है. देश और प्रदेश की खुफिया एजेंसियों के अफसरों ने यहां डेरा डाला हुआ है. ये अधिकारी आगरा पुलिस से स्थानीय इनपुट ले रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा के लिए खेरिया एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक को पांच जोन में बांट दिया जायेगा. हर जोन में सीनियर अधिकारी तैनात किये जायेंगे.

राष्ट्रपति की फोन पर होने वाली बातचीत सुनने पर रोक लगा सकते हैं ट्रंप : ट्रंप ने कहा है कि वह उस चलन पर रोक लगा सकते हैं जिसमें राष्ट्रपति की विदेशी नेताओं के साथ फोन पर होने वाली बातचीत प्रशासनिक अधिकारियों को सुनने की इजाजत होती है. दरअसल जुलाई में यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ फोन पर बातचीत के बाद ही ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू हुई थी.

17 फरवरी को अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की टीम पहुंचेगी आगरा
यूएस से आयेगा चिकेन लेग और डेयरी प्रोडक्ट, डील संभव

भारत सरकार ने अमेरिका के लिए अपने डेयरी और पॉल्ट्री बाजार को खोलने का फैसला किया है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, भारत सरकार ने अमेरिका से चिकन लेग्स एंड टर्की, ब्लूबेरी और चेरी आयात को मंजूरी देने का फैसला किया है. चिकन लेग्स पर 100 फीसदी के मुकाबले केवल 25 फीसदी टैरिफ लगेगा, हालांकि अमेरिका चाहता है कि इस पर केवल 10 फीसटी टैरिफ लगे. डेयरी मार्केट में भी अमेरिका की एंट्री हो सकती है.

अमेरिका-भारत संबंध महत्वपूर्ण मोड़ की ओर : वेल्स
वाशिंगटन : एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए भारत जायेंगे, तो दोनों नेता दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र के बीच रिश्ते के अगले अध्याय के लिए अपना महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण पेश करेंगे. वेल्स ने अमेरिका के कारोबारी समुदाय को याद दिलाया कि दो दशक पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भारत और अमेरिका को स्वाभाविक सहयोगी बताया था. वेल्स ने कहा कि इस साल प्रधानमंत्री वाजपेयी की ऐतिहासिक वाशिंगटन यात्रा की 20वीं वर्षगांठ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें