36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

‘ग्लोबल वार्मिंग‘ शब्द वायरल करने वाले वैज्ञानिक स्मिथ ब्रोकर का निधन

न्यूयॉर्क : ‘ग्लोबल वार्मिंग’ शब्द को प्रचलित करने वाले जलवायु वैज्ञानिक वालेस स्मिथ ब्रोकर का निधन हो गया. वह 87 वर्ष के थे. कोलंबिया विश्वविद्यालय ने बताया कि प्रोफेसर और अनुसंधानकर्ता ब्रोकर का न्यूयॉर्क सिटी अस्पताल में सोमवार को निधन हो गया. विश्वविद्यालय की ‘लामोंट-डोहर्ती अर्थ ओब्जर्वेट्री’ के प्रवक्ता ने बताया कि ब्रोकर पिछले कुछ […]

न्यूयॉर्क : ‘ग्लोबल वार्मिंग’ शब्द को प्रचलित करने वाले जलवायु वैज्ञानिक वालेस स्मिथ ब्रोकर का निधन हो गया. वह 87 वर्ष के थे. कोलंबिया विश्वविद्यालय ने बताया कि प्रोफेसर और अनुसंधानकर्ता ब्रोकर का न्यूयॉर्क सिटी अस्पताल में सोमवार को निधन हो गया. विश्वविद्यालय की ‘लामोंट-डोहर्ती अर्थ ओब्जर्वेट्री’ के प्रवक्ता ने बताया कि ब्रोकर पिछले कुछ समय से बीमार थे.

PulwamaEncounter : शहीद मेजर विभूति शंकर की अंतिम यात्रा शुरू, पत्नी ने किया सैल्यूट, कहा I Love You

ब्रोकर ने 1975 में अपने एक पत्र में ‘ग्लोबल वार्मिंग’ शब्द को इस्तेमाल किया था जिसमें उन्होंने सटीक भविष्यवाणी की थी कि वायुमंडल में कार्बनडाईऑक्साइड का स्तर बढ़ने से ग्लोबल वार्मिंग बढ़ेगी. जल एवं पोषक तत्वों का संचरण करने वाली समुद्री धाराओं की वैश्विक प्रणाली ‘महासागर कन्वेयर बेल्ट’ को पहचानने वाले वह पहले वैज्ञानिक थे.

ब्रोकर का जन्म 1931 में शिकागो में हुआ था और वह उपनगर ओक पार्क में पले-बढ़े. वह 1959 में कोलंबिया विश्वविद्यालय से जुड़े थे. उन्हें विज्ञान जगत में ‘जलवायु विज्ञान के पितामह’ के रूप में जाना जाता था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें