Advertisement

UP

  • May 15 2019 7:05AM

उप्र में चक्रव्यूह का 7वां द्वार तोड़ने की तैयारी में जुटे दिग्गज, पूर्वांचल के 13 सीटों पर चुनाव, पिछली बार सभी सीट पर था भाजपा का कब्‍जा

उप्र में चक्रव्यूह का 7वां द्वार तोड़ने की तैयारी में जुटे दिग्गज, पूर्वांचल के 13 सीटों पर चुनाव, पिछली बार सभी सीट पर था भाजपा का कब्‍जा
चुनावी चक्रव्यूह के सातवें और आखिरी द्वार को भेदने के लिए दिग्गजों ने डेरा डाल दिया है. पूर्वांचल में सातवें चरण की 13 सीटों पर चुनाव होने हैं. इनमें से आठ सीटें पर सपा और पांच पर बसपा चुनाव लड़ रही है. 
 
भाजपा 11 और उसका सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) मिर्जापुर व राबर्ट्सगंज सीटों पर चुनाव मैदान में है. कांग्रेस 11 और उसकी सहयोगी जन अधिकार पार्टी एक सीट पर लड़ रही है. चंदौली में उसकी सहयोगी जन अधिकार पार्टी से शिव कन्या कुशवाहा चुनाव लड़ रही हैं. सातवें चरण में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, अनुप्रिया पटेल, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्र नाथ पांडेय व पूर्व अध्यक्ष रमापति राम त्रिपाठी समेत कई नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है.

अंतिम चरण में इन सीटों पर 19 मई को मतदान 
 
महराजगंज 
गोरखपुर 
कुशीनगर 
देवरिया 
बांसगांव 
घोसी
सलेमपुर 
बलिया
गाजीपुर 
चंदौली
वाराणसी
मिर्जापुर 
राबर्ट्सगंज 
 
2014 के चुनाव में सभी 13 पर एनडीए जीता था
 
2014 के चुनाव में इन 13 सीटों में से 12 सीटों पर भाजपा और एक पर उसकी सहयोगी पार्टी अपना दल ने चुनाव जीता था यानी सभी सीटें एनडीए की हैं. 
 
सपा, बसपा व कांग्रेस का खाता नहीं खुल सका था. योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद इस्तीफा देने से खाली हुई गोरखपुर लोकसभा सीट सपा ने भाजपा से छीन ली थी. इसी जीत ने प्रदेश में सपा-बसपा-रालोद गठबंधन की नींव डाली.
गठबंधन व एनडीए सभी सीटों पर, यूपीए 12 पर मैदान में
कुल सीटें13 
गठबंधन  सपा 08बसपा 05
एनडीए  भाजपा 11अपना दल (एस) 02
यूपीए कांग्रेस 11जन अधिकार पार्टी 01
 
मनोज, अनुप्रिया, आरपीएन व रवि किशन की परीक्षा
 
आखिरी चरण में पीएम मोदी के अलावा दो केंद्रीय मंत्रियों मनोज सिन्हा और अनुप्रिया पटेल के भी भाग्य का फैसला होना है. मनोज सिन्हा गाजीपुर व पटेल मिर्जापुर सीट से चुनाव लड़ रही हैं. चंदौली से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्र नाथ पांडेय मैदान में है. ये सभी 2014 में भी चुने गये थे. 
 
गोरखपुर में भोजपुरी स्टार रवि किशन, देवरिया में भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमापति राम त्रिपाठी लड़ रहे हैं. रमापति के बेटे शरद त्रिपाठी 2014 में संत कबीरनगर से सांसद चुने गये थे. एक विधायक को जूते मारने के बाद उनका टिकट काट दिया. कबीरनगर से भाजपा ने गोरखपुर उपचुनाव में सपा के सांसद चुने गये प्रवीण निषाद को उम्मीदवार बनाया है. कुशीनगर में पूर्व मंत्री आरपीएन सिंह मैदान में हैं.
 

Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement